Five Star Safety Rating Car: इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं तो ये हैं, 5 स्टार रैंक हासिल करने वाली सबसे सुरक्षित कारें

Five Star Safety Rating Car: इस तरह वे भारतीय वाहन बाजार में फाइव स्टार रेटिंग वाले पहले ईवी वाहन होने का खिताब टाटा पंच और नेक्सॉन ईवी की झोली में गिरा है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-14 07:50 GMT

Social- Media- Photo

Five Star Safety Rating Car: घरेलू वाहनों के निर्माण में अव्वल नंबर पर अपना मुकाम हासिल करने वाली कंपनी टाटा मोटर्स के कई वाहनों को सुरक्षा की दृष्टि से 5 स्टार रेटिंग प्राप्त है। वहीं हाल ही में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी इस कंपनी ने बाजी मार ली है। टाटा पंच ईवी और नेक्सन ईवी मॉडल फाइव स्टार रेटिंग वाले पहले इलेक्ट्रिक वाहन बन गए हैं। अभी तक एनसीएपी टेस्टिंग में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल नहीं किया गया था। लेकिन अब EV वाहनों की सुरक्षा जांच के लिए सरकार ने नई नियमावली लागू की है। बताते चले कि यदि कोई हादसे की स्थिति बनती है तो वाहनों में सवार लोगों को सुरक्षित रखने से संबंधित इंतजामों को परखने के लिए सरकार ने भारत- एनसीएपी मानक लागू किए हैं। इस जांच में टाटा मोटर्स की पंच और नेक्सॉन मॉडल के ईवी संस्करण भी फाइव स्टार रेटिंग पाने में सफल रहे हैं। इस तरह वे भारतीय वाहन बाजार में फाइव स्टार रेटिंग वाले पहले ईवी वाहन होने का खिताब टाटा पंच और नेक्सॉन ईवी की झोली में गिरा है।


सड़क परिवहन मंत्री नितिन ने गडकरी ने टाटा मोटर्स को दी बधाई

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर टाटा मोटर्स को बधाई दी है। उन्होंने लिखा है पंच. ईवी और नेक्सॉन ईवी को फाइव स्टार भारत एनसीएपी रेटिंग प्राप्त करने के लिए टाटा मोटर्स को बधाई।श्री गडकरी ने कहा कि चूंकि इलेक्ट्रिक वाहन भारत में परिवहन के भविष्य की अगुवाई कर रहे हैं, इसलिए मजबूत भारत एनसीएपी रेटिंग उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित वाहनों का चयन करने में एक अमूल्य माध्यम के रूप में कार्य करती है। साथ ही ये रेटिंग यात्री वाहन में बैठे लोगों को प्रदान की जाने वाली उच्च स्तर की सुरक्षा का प्रमाण भी है।उल्लेखनीय है कि इंडिया में कारों की सेफ्टी रेटिंग लंबे समय से ग्लोबल एनकैप देती आई है। अब भारत एनकैप के आने के बाद अब देश में ही सेफ्टी रैंकिंग के लिए टेस्टिंग का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी कड़ी में टाटा की पंच ईवी और नेक्सॉन ईवी की सेफ्टी रेटिंग जारी की गई है । इन दोनों ही गाड़ियां ने टॉप रेटिंग पाई है। इससे पहले टाटा की हैरियर और सफारी को भी फाइव स्टार रेटिंग मिल चुकी है।


टाटा पंच EV और टाटा नेक्सन को इतने मिले सुरक्षा प्वाइंट

हालिया भारत एनकैप टेस्ट में टाटा की पंच ईवी को एडल्ट प्रोटेक्शन में 32 में से 31.46 पॉइंट्स मिले और चाइल्ड ऑक्युपेट प्रोटेक्शन में 49 में से 45 पॉइंट्स मिले। जिसके बाद टाटा पंच 5 स्टार रेटिंग के साथ सबसे ज्यादा सेफ्टी पॉइंट्स वाली गाड़ी भी बन चुकी है।टाटा की दूसरी सबसे लोकप्रिय एसयूवी टाटा नेक्सन को भी 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसे एडल्ट प्रोटेक्शन में 32 में से 29.86 और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 49 में से 44.95 पॉइंट्स मिले हैं। इन दोनों ही कारों में 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरा, ईएसपी, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, हिल होल्ड असिस्ट, रोल ओवर मिटिगेशन, चार डिस्क ब्रेक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए है।टाटा के अलावा और कंपनियां भी अपनी गाड़ियो में टेस्ट के लिए भेजने का ऐलान कर चुकी हैं जिनमें मारुति की भी तीन गाड़ियां शामिल है। जल्द ही दूसरी कंपनियों की इलेक्ट्रिक गाड़ियों की भी सेफ्टी रेटिंग से जुड़ी जानकारी ग्राहकों को उपलब्ध हो सकेगी।

Tags:    

Similar News