Ford Electric Cars: फोर्ड ने मस्टैंग मैक-E EV का भारत में जारी किया पेटेंट, जल्द ही भारतीय EV बाजार में वापसी की तैयारी

Ford Electric Cars: इन सारे सूत्रों से इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि फोर्ड मोटर्स बहुत जल्द अपने इलेक्ट्रिक मॉडल मस्टैंग मैक-E का निर्माण अपने प्लांट पर शुरू कर सकती है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-02-14 10:35 GMT

Ford Electric Cars 2024

Ford Electric Cars: फोर्ड मोटर्स भारतीय ऑटोमार्केट में लग्जरी गाड़ियों के बढ़ते बाजार को देखकर अपनी वापसी करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस कंपनी द्वारा भारतीय बाजार में अपने वाहन को पेश करने के लिए एक पेटेंट दायर किया गया है। इसी के साथ अमेरिकी कार निर्माता कंपनी का अपने चेन्नई प्लांट को बेचने के प्लान को निरस्त कर दिया है। सबसे बड़ी जानकारी के तौर पर देखा जा रहा है कि कंपनी EV प्रोजेक्ट के विभिन्न पदों पर भारत में काम करने के लिए नियुक्ति का काम भी शुरू कर दिया है। इस दिशा में कम्पनी ने भारत में अपनी वापसी का रास्ता बनाते हुए हाल ही में अपनी कार मस्टैंग मैक-E जिसे ग्लोबल मार्केट में बिक्री किया जा रहा है, अब इसे भारतीय बाजार में लांच करने के इरादे से इसका पेटेंट फाइल किया है। इन सारे सूत्रों से इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि फोर्ड मोटर्स बहुत जल्द अपने इलेक्ट्रिक मॉडल मस्टैंग मैक-E का निर्माण अपने प्लांट पर शुरू कर सकती है। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से...

इलेक्ट्रिक मॉडल मस्टैंग मैक-E फीचर्स

फोर्ड मोटर्स की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार मस्टैंग मैक-E के लिए भारत में की गई ट्रेडमार्क डिजाइन पेटेंट को देखने के बाद इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इस EV में एक क्रॉसओवर सिल्हूट को शामिल किया जा सकता है। ये क्रॉसओवर सिल्हूट ग्लोबल मार्केट में रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों लेआउट के साथ बिक्री किया जाता है।

इसी के साथ अटकलों के आधार पर इस बात की भी संभावना की जा रही है कि फोर्ड की आगामी इलेक्ट्रिक कार को आधिकारिक लॉन्च के बाद CBU रूट के माध्यम से आयात भी किया जा सकता है। फोर्ड द्वारा अपने इलेक्ट्रिक मॉडल को लेकर की गई मस्टैंग मैक-E ट्रेडमार्क की फाइलिंग को देखकर इस बात का सटीक अंदाज लगाया जा सकता है कि कार निर्माता फोर्ड भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के मॉडल के साथ अपनी वापसी की तैयारी कर रही है।

फोर्ड मस्टैंग मैक-E राइडिंग रेंज

फोर्ड मस्टैंग मैक-E इलेक्ट्रिक कार में शामिल रेंज क्षमता की बात करें तो ये कार सिंगल चार्ज में 378 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। ये कार 6 सेकेंड और 5 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में पूरी तरह से सफल साबित होती है। फोर्ड मस्टैंग मैक-E एंट्री-लेवल में 75.7kWh बैटरी पैक के साथ आता है। इस इलेक्ट्रिक कार का RWD वेरिएंट 370 किलोमीटर और AWD ट्रिम 338 किलोमीटर की रेंज की क्षमता रखता है।टॉपिंग रेंज वेरिएंट में ऑल-व्हील ड्राइव और 98.8kWh की बैटरी मिलती है।

फोर्ड मस्टैंग मैक-E कीमत

फोर्ड मस्टैंग मैक-E राइडिंग की कीमत की बात करें तो फोर्ड की आगामी मॉडल की शुरुआती कीमत 70 लाख रुपये एक्स-शोरूम के करीब होने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि कंपनी द्वारा अभी तक इसकी कीमतों की लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

Tags:    

Similar News