Hero Xtreme 160R vs TVS Apache RTR Bike : बाजार में धूम मचा रहीं ये दो पहिया बाईक, कीमत बस इतनी

Hero Xtreme 160R vs TVS Apache RTR Bike: नई हीरो एक्सट्रीम 160R 4V बाइक को ड्यूल-चैनल ABS, सेगमेंट-फर्स्ट फीचर पैनिक ब्रेक अलर्ट और एक ड्रैग टाइमर जैसी सुविधाओं के साथ अपडेट किया है

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-27 12:08 GMT

Hero Xtreme 160R vs TVS Apache RTR Bike : 

Hero Xtreme 160R vs TVS Apache RTR Bike : भारतीय दो पहिया बाजार में एडवांस फीचर से लैस और अधिकतम माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल की रेंज में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इसी कड़ी में बाजार में दो ऐसी बाइक्स लॉन्च हुईं हैं जिनकी खूबियों के चलते इनकी बिक्री थमने का नाम ही नहीं ले रही। जिनमें TVS अपाचे RTR 160 4V और हीरो मोटोकॉर्प को एक्सट्रीम 160R 4V का 2024 मॉडल शामिल हैं।इन दाेनों बाइक्स में से कौन सा मॉडल ज्यादा बेहतर है इसका अंदाजा इन बाइक्स में मौजूद खूबियों को देखकर लगाया जा सकता है।

हालांकि फीचर्स, पावर और कीमत में समान होने के कारण दोनों में ये अंतर करना बहुत ही मुश्किल है। वहीं इन दोनों बाइक्स की नई हीरो एक्सट्रीम 160R 4V और अपाचे RTR 160 4V की कीमतों की बात करें तो ड्यूल-चैनल ABS मॉडल की कीमत लगभग बराबर 1.38 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। TVS अपाचे RTR 160 4V आक्रामक लुक और अधिक दमदार प्रदर्शन करने में सक्षम बाईक साबित होती है। ऑफ रोडिंग चाहने वालों के लिए अपाचे बिल्कुल सटीक बाईक साबित होती है। वहीं स्पोर्ट बाइक लेने का प्लान बना रहें है और बेहतर सुरक्षा सुविधा चाहते हैं तो नई हीरो एक्सट्रीम 160R 4V बाइक आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होती है। नई हीरो एक्सट्रीम 160R 4V बाइक को ड्यूल-चैनल ABS, सेगमेंट-फर्स्ट फीचर पैनिक ब्रेक अलर्ट और एक ड्रैग टाइमर जैसी सुविधाओं के साथ अपडेट किया है।

हीरो एक्सट्रीम 160R 4V/TVS अपाचे RTR 160 4V बाइक्स इंजन

हीरो एक्सट्रीम 160R 4V/TVS अपाचे RTR 160 4V बाइक्स में शामिल इंजन के बीच अंतर की बात करें तो सस्पेंशन के लिए टीवीएस अपाचे में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क मौजूद हैं, जबकि हीरो एक्सट्रीम गोल्डन KYB इनवर्टेड फोर्क के साथ आती है। दोनों में ब्रेकिंग के लिए डिस्क ब्रेक को जोड़ा गया है।पावरट्रेन के मामले में एक्सट्रीम 163.2cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन मिलता है, जो 16.9PS की पावर और 14.6Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है जबकि अपाचे 159.7cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन से लैस है, ये इंजन 17.55PS की पावर और 14.73Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है।

हीरो एक्सट्रीम 160R 4V/TVS अपाचे RTR 160 4V बाइक्स फीचर्स

हीरो एक्सट्रीम 160R 4V/TVS अपाचे RTR 160 4V बाइक्स में फीचर्स के मामले में अंतर देखें तो 2024 हीरो एक्सट्रीम 160R 4V में अपडेटेड LCD इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ कॉल और SMS अलर्ट, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, यात्रा विवरण, फाल्ट अलर्ट जैसे एडवांस फीचर्स मिलते हैं वहीं TVS अपाचे 160 4V में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और TVS स्मार्टएक्सोनेक्ट के माध्यम से कॉल और SMS अलर्ट और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे फीचर्स के साथ डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट कंसोल की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा हीरो एक्सट्रीम से बिलकुल अलग अपाचे की ये बाईक 3 राइडिंग मोड- स्पोर्ट, अर्बन और रेन जैसी खूबियों के साथ आती है। डिजाइन और स्टाइल के मामले में एक्सट्रीम 160R 4V स्पोर्टी लुक में आती है, जिसमें स्लीक हेडलाइट और मस्कुलर टैंक एक्सटेंशन स्टाईल के साथ पेश किया गया है।

गोल्डन इनवर्टेड फोर्क खूबी अपाचे से मेल नहीं खाती है। इस बाइक में सीट स्प्लिट-टाइप की जगह सिंगल-पीस में मिलती है।जबकि TVS अपाचे में आक्रामक स्टाइलिंग के साथ शार्प हेडलाइट और नुकीला LED DRLs जैसे फीचर्स बाईक को सामने से देखने में भौकाली लुक प्रदान करते हैं।इसके अतिरिक्त फ्यूल टैंक और टैंक एक्सटेंशन को मस्कुलर लुक के साथ मौजूद हैं। टीवीएस इस बाईक में शामिल फ्यूल टैंक एक्सट्रीम की तुलना में थोड़ा छोटे आकार का है। कलर स्कीम की बात करें तो नई हीरो एक्सट्रीम 160R 4V में मौजूदा नियॉन शूटिंग स्टार और मैट स्लेट ब्लैक के अलावा नई केवलर ब्राउन पेंट स्कीम मिलता है। हीरो एक्सट्रीम 160R 4Vऔर TVS अपाचे RTR 160 4V भारतीय दो पहिया बाजार में एक दूसरे की कट्टर प्रतिद्वंदी हैं।

Tags:    

Similar News