Car Loan Tips: फाइनेंस की दिक्कत आने पर आपकी कार बनेगी मददगार, बिना झंझट ले सकते हैं लोन, जानिए तरीका

Car Loan Tips: कार लोन की प्रक्रिया के पहले चरण में आपको अपने बैंक और कार से जुड़े पेपर्स को एक साथ रखना होगा। जिसके बाद कर्ज देने वाले बैंक में लोन से संबंधित सारे पेपर्स देने होंगें।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-28 12:11 GMT

Car Loan Tips

Car Loan Tips: दैनिक जीवन में अक्सर ऐसा होता है कि किसी वजह से अचानक काफी ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ जाती है और उतना कैश मौजूद नहीं होता। ऐसी स्थिति में किसी परिचित से मदद मांगने या फिर घर में रक्खा गोल्ड गिरवी रखने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होता। यहां तक कि लोग पैसों का इंतजाम करने के लिए , कार या प्रोपर्टी तक बेच देते हैं, लेकिन शायद आपको नहीं पता की आपकी हमसफर यानी आपकी कार आपको इस मुसीबत से निजात दिलाने में बड़ी मददगार साबित हो सकती है। आप सोच रहें होंगें कि यहां कार बेचने की बात की जा रही है। जी बिलकुल नहीं, यानी बिना कार बेचे ही आपको आपकी कार पर लोन की बड़ी राशि मिल सकती है। यानी आप अपनी कार पर लोन लेकर बिना आर्थिक परेशानी के जल्द ही निजात पा सकते हैं। कार पर लोन लेने किया क्या प्रक्रिया होती है आइए डालते हैं इसपर एक नजर


लाेन के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

कार लोन की प्रक्रिया के पहले चरण में आपको अपने बैंक और कार से जुड़े पेपर्स को एक साथ रखना होगा। जिसके बाद कर्ज देने वाले बैंक में लोन से संबंधित सारे पेपर्स देने होंगें। पेपर्स जमा होन के बाद बैंक द्वारा वेरिफिकेशन और वैल्यूएशन का प्रोसस आरंभ कर देती है। जिसके लिए आपके पास रेंडेमली कॉल भी आ सकती है। कार लोन पास करने वाला संबंधित बैंक कार की मौजूदा कीमत निकाल कर लोन की कीमत तय करता है, की आपको अधिकतम लोन के लिए कितनी राशि मिल सकती है। लोन प्राप्त करने के लिए ग्राहक को प्रोसेसिंग फीस और डॉक्यूमेंट चार्ज अदा करना पड़ता है। कार पर लोन के लिए जिन पेपर्स की जरूरत पड़ती है उनमें से ख़ास तौर से बैंक से जुड़े पेपर्स चेक बुक, पासबुक की कॉपी इत्यादि। इसके साथ ही पहचान और निवास का प्रमाण पत्र, पेन कार्ड, कार की पंजीयन प्रमाणपत्र (RC) और बीमा आदि पेपर्स की जरूरत पड़ती है। वहीं यदि आप इनकम भरते हैं तो 2 से 3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी और बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है। हालांकि अब कई बैंक मोबाईल ऐप पर ही ग्राहकों को 0 डॉक्यूमेंट्स सिस्टम के तहत एक चुटकी में कार लोन हासिल करने की सुविधा प्रदान करते हैं।


आवेदन फॉर्म में बेहद सावधानी से भरें डिटेल्स

कारलोन मिलने में कोई बाधा न आए इसलिए बेहद जरूरी है कि आप आवेदन फॉर्म भरते समय मांगे जा रहे डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरें। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ग्राहक को बैंक या फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां लोन एप्लिकेशन फॉर्म में कार कंपनी, मॉडल, मैन्यूफैक्चरिंग का साल, लोन लेने का कारण जैसी कई जानकारियों भी दर्ज करनी होंगी, इसके उपरांत आप फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद सब्मिट कर दें। इनके अतिरिक्त जो ऑफिस जाकर भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगले चरण में बैंक या फाइनेंस कंपनी का प्रतिनिधि लोन अमाउंट रिलीज करने से पहले जरूरी वेरिफिकेशन के चलते आपके रजिस्टर्ड नंबर पर फोन करके संपर्क करेगा।



Tags:    

Similar News