Hyundai Inster EV: शानदार माइलेज क्षमता से लैस होगी हुंडई इंस्टर EV, भारत में लॉन्च होने की तैयारी, कीमत होगी इतनी

Hyundai Inster EV:वहीं भारत में इस कार के लॉन्च की बात करें तो इसे 2026 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।आइए जानते हैं हुंडई इंस्टर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Report :  Jyotsna Singh
Update:2024-07-06 18:45 IST

Hyundai Inster EV

Hyundai Inster EV: टाटा मोटर्स की तर्ज पर अब हुंडई मोटर भी अपने पॉपुलर वाहनों की लोकप्रियता को भुनाते हुए इनका इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतार रही है। इसी कड़ी में हुंडई कंपनी ने जून महीने में संपन्न हुए बुसान इंटरनेशनल मोबिलिटी शो में अपनी बहुप्रतीक्षित इंस्टर EV को प्रदर्शित किया था। वहीं अब दक्षिण कोरियाई कंपनी इस कार को शुरुआती दौर में अपने घरेलू बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी। इसके बाद यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया प्रशांत के ऑटो बाजार में एंट्री लेगी। वहीं भारत में इस कार के लॉन्च की बात करें तो इसे 2026 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।आइए जानते हैं हुंडई इंस्टर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

हुंडई इंस्टर डिजाइन और फीचर्स

हुंडई की आगामी इलेक्ट्रिक कार हुंडई इंस्टर की डिजाइन एलिमेंट्स की बात करें तो येह यह कैस्पर क्रॉसओवर से मिलता-जुलता होगा। ये टाटा पंच EV की तुलना में लंबाई में और भी ज्यादा छोटी हो सकती है।इसकी लंबाई 3,825mm होगी, जबकि टाटा पंच EV की लंबाई इससे थोड़ी ज्यादा 3,857mm है। वहीं सिट्रॉन eC3 की लंबाई 3,981mm है। फीचर्स की बात करें तो इस हुंडई इलेक्ट्रिक कार में ड्यूल 10.25-इंच स्क्रीन, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ADAS और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मौजूद मिलते हैं।


हुंडई इंस्टर बैटरी विकल्प

आगामी इलेक्ट्रिक कार अंतरराष्ट्रीय बाजारों में शामिल बैटरी विकल्प की बात करें तो हुंडई इंस्टर को एक स्टैंडर्ड और एक लॉन्ग रेंज वर्जन के साथ पेश किया गया हैं। इन दोनों ही मॉडल में 42kWh और 49kWh बैटरी पैक को शामिल किया गया है।दोनों मॉडल्स सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर और 355 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखते हैं।वहीं ये दोनों ही मॉडल 147Nm क्षमता तक एक समान टॉर्क देते हैं।स्टैंडर्ड वेरिएंट की इलेक्ट्रिक मोटर 97hp और लॉन्ग रेंज वेरिएंट 115hp की पावर देने में सक्षम है।


हुंडई इंस्टर कीमत

भारतीय बाजार में हुंडई इंस्टर को 12 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर लांच किया जा सकता है। हुंडई इस EV का निर्माण तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर प्लांट में करने की योजना पर काम कर रही है। शुरुआत में हुंडई क्रेटा EV की 26,000 और इंस्टर EV की 65,000 गाड़ियों का उत्पादन करेगी।इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच से मुकाबला करने के लिए हुंडई इंस्टर सुविधाओं से भरपूर होगी।

Tags:    

Similar News