Monsoon Car Driving Tips: जलभराव की स्थिति में कहीं हो न जाएं मुसीबत का शिकार, इस स्थिति से बचने के लिए करें ये उपाय

Monsoon Car Driving Tips: सड़क पर बने गड्ढों में अक्सर पानी जमा होने के कारण गाड़ी बुरी तरह फंस जाती है या फिर सड़कों पर ज्यादा पानी होने के कारण कार बीच रास्ते में बंद हो जाती है

Report :  Jyotsna Singh
Update:2024-07-07 17:23 IST

Monsoon Car Driving Tips

Monsoon Car Driving Tips: मानसून का मौसम शुरू होते ही वाटर लॉगिंग या बाढ़ की समस्या के चलते एक बारिश में ही सड़कें, नाले सब उफनाना शुरू होने लगे हैं। मौजूदा समय में बारिश होते ही देश के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश से सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति बनी हुई है। पानी से लबालब भरी सड़कों पर वाहन चलाना चुनौती भरा काम साबित होता है।इस दौरान सड़क पर बने गड्ढों में अक्सर पानी जमा होने के कारण गाड़ी बुरी तरह फंस जाती है या फिर सड़कों पर ज्यादा पानी होने के कारण कार बीच रास्ते में बंद हो जाती है, और फिर स्टार्ट नहीं होती। इस तरह की स्थिति से निपटना एक बहुत ही मुश्किल काम साबित होता है। ऐसी स्थिति में हो सके तो बाहर निकलने से बचना चाहिए। यहां कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में जानकारी दी जा रही है जिनको अपनाकर आप काफी हद तक इस तरह की स्थिति से आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

जलभराव में फंसने पर करें ये उपाय 

मानसून के दौरान यदि ड्राइव के दौरान आपकी कार किसी पानी से भरे गहरे गड्ढे या कीचड़ में फंस जाती है तो ऐसे में अक्सर ऐसा होता है कि इंजन में पानी जाने से गाड़ी बंद पड़ जाती है। साथ ही गाड़ी के भीतर ऑक्सिजन की कमी होने लगती है। ऐसी स्थिति में सबसे पहले कार के दरवाजे खोलकर गाड़ी से बाहर निकल जाना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में बार-बार गाड़ी को स्टार्ट करने से कार की मशीनरी में नमी होने से शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा रहता है।


गहरे पानी में कार डूब गई हो तो ये करे उपाए

अक्सर बाढ़ ग्रस्त इलाकों में ऐसी घटनाएं घटित हो जाती हैं जिनमें वाहन सवार बाढ़ में फंसकर कार के भीतर ही अपनी जान गवां देते हैं। ऐसी स्थिति से खुद को सुरक्षित रखने के लिए कार में हमेशा एक हथौड़ा जरूर रखना चाहिए। क्योंकि पानी भरा होने पर कार के दरवाजे खोलना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में कार में रक्खा हथौड़ा काफी मददगार साबित होता है। कार जब गहरे पानी में फंस जाए तो खुद को सुरक्षित निकालने के लिए हथौड़े की मदद से कार के शीशे तोड़कर बिना देर किए बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए। खुद को सुरक्षित करने के बाद सर्विस सेंटर की मदद से या गाड़ी फंस जाए तो टोइंग वाहन की सहायता से बाहर निकालन चाहिए।


जलभराव में फंस गए हैं तो आजमाएं ये तरीका

अक्सर हम जब घर से या दफ्तर से बाहर निकलते हैं तो बारिश अचानक शुरू हो जाती है। अब ऐसी स्थिति में तो जलभराव की समस्या से खुद को बचाना मुश्किल होता है। ऐसे में सड़कों पर जब भारी बारिश से जलभराव हो जाए और आप की कार इस दौरान जलभराव में फंस जाए तो कोशिश करनी चाहिए कि आप गाड़ी के इंजन को लगातार चालू रखें, और धीरे धीरे आगे की ओर बढ़ते रहें। क्योंकि गाड़ी बंद होते ही आपके लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो सकती है। गाड़ी रोकते ही पानी की नमी से इंजन ठप हो सकता है। इसलिए गाड़ी रोके बिना ही ड्राइव करते रहें।


इंजन खराब होने का रहता है डर

जलभराव के दौरान कार यदि पानी में फंस गई है तो ऐसी स्थिति में जरा सी अंभिज्ञता से आपकी कार का इंजन भी सीज हो सकता है। क्योंकि यदि बारिश का पानी गाड़ी के एग्जाॅस्ट पाइप या इंजन तक पहुंच गया तो गाड़ी का बंद होना तय है। ऐसी स्थिति में कार को बार बार-बार स्टार्ट करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इससे इंजन सीज होने के साथ ही गाड़ी के दूसरे जरूरी पार्ट्स के भी खराब होने की भी गुंजाइश रहती है।

Tags:    

Similar News