Koenigsegg Regera: दुनिया के सबसे ताकतवर इंजन से लैस है ये कार, जानिए इसकी खूबियां और कीमत

Koenigsegg Regera: अपनी आसमान छूती कीमतों कर कारण इस कार को खरीद पाना सबके लिए नामुमकिन है। ये दुनियाभर के कुछ अति धनाढ्य प्रतिष्ठित वर्ग के बीच ही देखी जा सकती है आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-27 12:19 GMT

Koenigsegg Regera

Koenigsegg Regera: दुनिया के सबसे ताकतवर इंजन से लैस होने का दावा करने वाली कार की OpenAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सैम ऑल्टमैन को कोनिगसेग रेगेरा हाइपरकार की सवारी करते देखा गया है। स्वीडन की लग्जरी स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी कोनिगसेग ने अपनी इनोवेटिव हाइपरकार रेगेरा को 2015 में जिनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया था। वही। 2017 में कंपनी इस हाइब्रिड हाइपरकार की दो यूनिट्स बाजार में पेश की थीं।कोनिगसेग रेगेरा हाइपरकार को लिमिटेड एडिशन के तहत इसका उत्पादन किया जाता है। साथ ही ये एन्वायरमेंट फ्रेंडली हाइब्रिड हाइपर कार है।

जिसकी केवल 85 गाड़ियां ही बनाई गई हैं। जिनमें से अधिकांश अनावरण के समय ही बिक गईं। अपनी आसमान छूती कीमतों कर कारण इस कार को खरीद पाना सबके लिए नामुमकिन है। ये दुनियाभर के कुछ अति धनाढ्य प्रतिष्ठित वर्ग के बीच ही देखी जा सकती है। यह अपने तूफानी प्रदर्शन और महंगी कीमत के लिए अपनी खास पहचान रखती है। कोएनिगसेग रेगेरा की भारत में उपस्थिति की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सड़क पर चलने वाली कार होने के बावजूद यह भारत में चलने वाले यातायात व्यवस्था के अनुरूप नहीं है। इसलिए इस कार को अभी तक भारतीय बाजार से बाहर रखा गया है। 


कोएनिगसेग रेगेरा फीचर्स

दुनिया की बेहद महंगी कार में शुमार रेगेरा में इस कार का टॉप माउंटेड रियर विंग वैश्विक बाजार में उपलब्ध सभी कारों की तुलना में टॉप पर है। जो 200 किमी प्रति घंटा की गति पर 450 किलोग्राम का डाउनफोर्स जनरेट करने की क्षमता रखता है। इस कार को एक गोलाकार लुक देने के साथ इसमें आगे बड़े आकार के एयर इनटेक, फ्रंट डिफ्यूजर, रैप-अराउंड विंडस्क्रीन और एक बाहर निकले हुए रूफ स्कूप, पीछे की तरफ एक अक्रापोविक एग्जॉस्ट जैसी डिज़ाइन डिटेल्स देखने को मिलती है


कोएनिगसेग रेगेरा इंजन

स्वीडिश कास्ट कोएनिगसेग रेगेरा को दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंजन के चलते खासतौर से जाना जाता है। इसमें एक 5.0-लीटर, ट्विन-टर्बो V8 इंजन को शामिल किया गया है, जिसे स्ट्रॉन्ग परफॉर्मेंस के लिए 3 इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ कनेक्ट किया गया है। इसका V8 इंजन 1,085bhp का पावर जनरेट करता है, जबकि मोटर्स 697bhp की शक्ति प्रदान करने की क्षमता रखती हैं। ये इंजन पैक मिलकर 1,782bhp का पावर आउटपुट जनरेट करने की क्षमता रखता है। ये कार 20 सेकंड में 400 किमी प्रति घंटा (249 मील प्रति घंटा) की गति प्राप्त करने में सक्षम है। 0-400 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 28.81 सेकेंड का समय लेती है।


कोएनिगसेग रेगेरा कीमत

रेगेरा नाम एक स्वीडिश क्रिया है, जिसका अर्थ है "शासन करना"। रेगेरा दुनिया की पहली कार है जो एक बटन के स्पर्श से सभी बॉडी क्लोजर को पूरी तरह से स्वचालित रूप से संचालित करती है। इस सिस्टम को 'ऑटोस्किन' कहते हैं। इस सुपरकार की कीमत 37 लाख डॉलर (करीब 31 करोड़ रुपये) है। इसमें 150 लीटर का बूट स्पेस है और यह 82 लीटर के फ्यूल टैंक पर चलती है। हाइब्रिड कार के तौर पर यह BMW i8 की प्रतिद्वंद्वी है।



Tags:    

Similar News