Car Warning Lights: कार के डैशबोर्ड पर दिख रही है ये वार्निंग लाइट्स, तो हो जाइए सावधान,जानिए इन संकेतों का क्या है मतलब

Car Warning Lights: इन चेतावनी संकेतों का काम वाहन के किसी भी कंपोनेंट्स या तकनीकी खराबी आने से पहले ही अलर्ट करना होता है, आइए जानते हैं डैशबोर्ड पर नजर आने वाले चेतवानी संकेतों के बारे में

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-22 07:20 GMT

Car Warning Lights

Car Warning Lights: समय के साथ-साथ ऑटोमोबिल सेक्टर तकनीक के मामले में तेजी से तरक्की कर रहा है। यही वजह कि अब लांच हो रहे वाहनों में अत्याधुनिक तकनीक से लैस सुविधाओं को शामिल किया जा रहा है। इसी कड़ी में इन कारों के डैश बोर्ड पर अक्सर कई तरह के संकेत दिखाई पड़ते हैं। कई लोग कार खरीद लेने के बाद भी इन संकेतों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इससे उनकी कार में लगातार गड़बड़ियां आती रहती हैं। लेकिन कार खरीदने के साथ ही इन खास संकेतों के बारे में हमें जरूर जानकारी होनी चाहिए। ताकि समय रहते हम गाड़ी में आने वाली समस्या को दूर कर किसी संभावित दिक्कत से खुद को सुरक्षित रख सकें। इसके लिए कार के डैशबोर्ड और स्पीडोमीटर बॉक्स पर स्पष्ट नजर आने वाली वॉर्निंग लाइट्स पर हमें ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। इन चेतावनी संकेतों का काम आपके वाहन के किसी भी कंपोनेंट्स या मशीनरी में तकनीकी खराबी आने से पहले ही अलर्ट करना होता है। 

एयरबैग आइकन संकेत का होता है ये मतलब 

कार में सेफ्टी फीचर के तौर पर शामिल एयरबैग में यदि किसी भी तरह की समस्या आती है तो एयरबैग आइकन संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं। कार स्टार्ट होने के बाद ये सिग्नल नजर नहीं आ रहा है तो इसका मतलब होता है कि एयरबैग सिस्टम में कुछ समस्या आ चुकी है। किसी अधिकारिक सर्विस सेंटर पर जाकर बिना देर किए इसे चेक करवाएं।


पावर स्टीयरिंग माल फंक्शन संकेत का होता है ये मतलब

पावर स्टीयरिंग माल फंक्शन वार्निंग लाइट जलने का अर्थ होता है कि आपकी कार के पावर स्टीयरिंग फ्लूइड रिजरवॉयर में ऑयल की मात्रा काफी कम हो चुकी है। आपकी कार में अगर ये वार्निंग लाइट नजर आती है तो समय रहते अधिकारिक कार सर्विस सेंटर पर जाकर इसे दुरुस्त करवा लेना चाहिए।


बैटरी अलर्ट संकेत का ये होता है मतलब

बैटरी अलर्ट संकेत का मतलब ये होता कि जब भी यदि कार की बैटरी में कोई भी समस्या आती है तो कार में मौजूद बैटरी वार्निंग लाइट जलनी शुरू हो जाती है। इसका मतलब होता है कि आपकी कार में बैटरी को तुरंत उचित देखभाल की जरूरत है।


इंजन कूलेंट लाइट का होता है ये मतलब

इंजन कूलेंट लाइट अगर लाल नजर आ रही है, तो ये एक गंभीर खतरे की घंटी हो सकती है। कार में ये संकेत नजर आते ही आपको सुरक्षित स्थान पर गाड़ी को रोक देना चाहिए। साथ ही बिना देर किए इंजन बंद कर देना चाहिए। इस संकेत का अर्थ होता है की कार में कूलेंट लेवल कम है या आपके कूलिंग सिस्टम में कोई समस्या आ गई है। इसको बिना चेक करवाए ही कार को चलाते रहने से गंभीर नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।


इंजन वार्निंग लाइट का होता ये मतलब

आपकी चलती हुई कार में अगर इस तरह के संकेतों के साथ लाइट जलनी शुरू हो जाए तो इसका सीधा अर्थ होता है कि आपकी कार के इंजन में कुछ समस्त आ चुकी है। ऐसे संकेत गाड़ी में लगातार दिखाई दे तो बिना देर किए किसी नजदीकी सर्विस सेंटर पर अपनी कार की समस्या को चेक करवाएं। क्योंकि इंजन आपकी कार का बेहद अहम हिस्सा होता है। इसलिए किसी भी प्रकार की गंभीर समस्या से बचने के लिए इंजन में संकेत के जरिए दिख रही समस्या का निवारण करना सही होता है


सर्विस रिमाइंडर लाइट का होता है ये मतलब

कई बार लापरवाही या अत्यधिक व्यस्तता के कारण लोग समय पर अपनी कार की सर्विसिंग कराना भूल जाते हैं। जिससे कार में कई बड़ी समस्याएं जन्म ले लेती हैं और आपका बजट खराब करती हैं। ऐसे में कार में शामिल सर्विस रिमाइंडर लाइट बेहद फायदेमंद साबित होती है। आपकी कार में जब भी सर्विसिंग की आवश्यकता होगी ये सर्विस रिमाइंडर लाइट जलनी शुरू हो जाएगी। जो आपको कार सर्विस के लिए रिमांड कराने का काम करेगी।


डोर ओपन वार्निंग लाइट का होता है ये मतलब

अक्सर हम कार के दरवाजों को ठीक से बंद करना भूल जाते हैं या अक्सर बच्चे चकती कार के भीतर दरवाजों को खोल देते हैं। दोनों ही सूरत में ऐसा बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए अब कारों में डोर ओपन वार्निंग लाइट सिस्टम मौजूद मिलता है। इस सिस्टम के चलते यदि कार का कोई एक दरवाजा ठीक तरीके से बंद नहीं है तो कार के डैश बोर्ड पर डोर ओपन वार्निंग लाइट जलनी शुरू हो गए जाएगी। इस फीचर की मदद से ठीक उस कार के डोर के बार में भी जानकारी मिल जाती है, जो कि ठीक ढंग से बंद नहीं हुआ है।


ABS लाइट जलने का होता है ये मतलब 

यदि आपकी कार में ABS लाइट का संकेत नजर आ रहा है। तो इसका सीधा मतलब होता है कि कार के एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम में कुछ समस्या आ चुकी है। सेफ और स्मूथ ड्राइविंग के लिए ब्रेकिंग के साथ ही ABS सिस्टम का ठीक तरह से परफॉर्मेंस देना आवश्यक होता है। इसलिए ABS वार्निंग लाइट जलनी शुरू हो जाए तो बिना देर किए अपने वाहन की जांच करवाएं।


क्रूज कंट्रोल लाइट का होता है ये मतलब 

कार में अगर क्रूज कंट्रोल लाइट का संकेत नजर आने लगे तो इसका मतलब होता है कि आप अपने कार में क्रूज कंट्रोल फंक्शन को ऑपरेट कर रहें हैं।


ऑटोमेटिक शिफ्ट लॉक संकेत का होता है ये मतलब

आटोमेटिक शिफ्ट लॉक संकेत का मतलब होता है कि कार में न्यूट्रल से गियर शिफ्ट करते वक्त ब्रेक को नहीं प्रेस किया गया है। अक्सर वाहन चालक इसमें चूक कर जाते हैं और ऑटोमेटिक शिफ्ट लॉक वॉर्निंग लाइट अपना काम करना शुरू कर देती है।


हैंड ब्रेक आइकन संकेत का होता है ये मतलब

वाहन चालक जन कार ड्राइव करते समय कार का हैंड ब्रेक खींचते हैं तो हैंड ब्रेक आइकन संकेत देना शुरू कर देता है। अगर हैंड ब्रेक पुल करने के बाद भी ये लाइट जल रही है तो समझ लिजिए ब्रेकिंग सिस्टम में कोई समस्या आ चुकी है । जितनी जल्दी हो सके इस समस्या को दूर कर देना चाहिए।

फॉग लैंप आइकन का ये होता है मतलब

सफर के दौरान खास कर ठंड के मौसम में कोहरे की समस्या आने लग जाती है। जिसमें गाड़ी में लगी फॉग लैंप काफी मददगार साबित होती है। अगर आप फॉग लैंप सिस्टम को ऑन करते हैं तो गाड़ी में मौजूद स्पीडोमीटर पर ये संकेत नजर आने लग जाता है।


सिक्योरिटी अलर्ट संकेत का होता है ये मतलब 

कारों में शामिल की गई नई तकनीक सिक्योरिटी अलर्ट सिग्नल वाहन चोरी से बचाने में मददगार साबित होता है। अब कारों में चाबियां एक इंटरनल चिप के साथ कनेक्ट होती हैं। चाबी इस चिप को रीड ना कर पाने या गलत तरीके से कार को खोलने के प्रयास में सिक्योरिटी अलर्ट सिग्नल जुड़ी वार्निंग लाइट जलनी शुरू हो जाती है। ऐसी स्थिति में चाबी में लगे चिप को जब तक सही नहीं होगा तब तक गाड़ी स्टार्ट नहीं हो सकती।

Tags:    

Similar News