Mahindra Thar 5-Door SUV: लो आ गई आपकी मनपसंद कार जिसका था इन्तजार

Mahindra Thar 5-Door SUV: महिंद्रा थार रॉक्स में DRLs के साथ में नई प्रोडेक्टर हेडलैम्प्स लगाई गई हैं। बोनट को फिर से डिजाइन किया गया है इसके अलावा बोनट में भी नयापन दिया गया है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-11 13:11 GMT

Mahindra Thar 5-Door SUV

Mahindra Thar 5 Door SUV: लो  आ गईं वो आपकी मनपसंद कार जिसका काफी दिनों से  इंतजार था। बस अब गिनती के दिन बचे हैं। देश की आज़ादी के दिन 15 अगस्त को इसको लांच किया जाएगा। जी हां लंबे समय से ऑटो मार्केट में ये कार अपनी धाक जमाए हुए है। जिसका नया अपडेटेड मॉडल नई थार रोक्स को पेट्रोल और डिजाइन इंजन में पेश किए जाने में तैयारी है। इस एसयूवी कार में 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 160hp/175hp की पावर और 330Nm/380Nm का टॉर्क ऑफर कर सकता है। इसके अलावा यह 2.2 डीजल इंजन में आएगी जो 172hp की पावर और 370Nm का टॉर्क ऑफर करेगा ये इंजन 6 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगी। महिंद्रा थार रॉक्स में DRLs के साथ में नई प्रोडेक्टर हेडलैम्प्स लगाई गई हैं। बोनट को फिर से डिजाइन किया गया है इसके अलावा बोनट में भी नयापन दिया गया है। 


अपकमिंग 5-डोर महिंद्रा थार SUV के डिजाइन की बात करें तो ये मौजूदा 3-डोर थार की तरह ही ट्रेडिशनल बॉक्सी प्रोफाइल के साथ आएगी, लेकिन इसमें कई बदलाव देखने को मिलेंगे। SUV में एक नया ग्रिल डिजाइन, राउंड शेप्ड एडवांस LED हेडलैंप, वर्टिकल टेललैंप न्यू डिजाइन बंपर, नए अलॉय व्हील, एक टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील और एक फ्लैट रूफ मिलेंगे।उम्मीद की  है कि महिंद्रा थार रॉक्स में DRLs के साथ में नई प्रोडेक्टर हेडलैम्प्स लगे हैं, इस कार के फ्रंट में लगी ग्रिल को अलग स्लॉट की डिजाइन के साथ लाया जा रहा है। इसके साथ ही इस कार के इंटीरियर को भी नए लुक के साथ लाया जा सकता है। नई एसयूवी में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 10.25-इंच की स्क्रीन लगी मिल सकती है।सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, हिल होल्ड, 6 एयरबैग्स और 3 पॉइंट सीट बेल्ट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।


कंपनी लगातार इस एसयूवी से जुड़ी जानकारी धीरे-धीरे शेयर कर रही है। लॉन्च से ठीक पहले कंपनी ने इसके फ्रंट लुक की तस्वीरे जारी की है। दिखने में यह मौजूदा 3 डोर थार जैसी ही है, लेकिन कुछ जगहों पर नयापन देखने को मिलता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो 5-डोर थार को दो इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं। इसमें 3-डोर थार की तरह एक 2.2-लीटर की mHawk डीजल यूनिट और एक 2.0-लीटर की mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट हो सकती है।पावर और टॉर्क आउटपुट 3-डोर थार से अलग हो सकते हैं, क्योंकि अपकमिंग 5-डोर थार साइज में काफी बड़ी होगी। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल होंगे।


इसके अलावा SUV में 4×2 और 4×4 ड्राइवट्रेन दोनों का ऑप्शन मिलेगा।इस बार थार रोक्स को फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। मौजूदा थार 3 डोर में है, ऐसे में पीछे बैठने वालों के लिए हर बार दिक्कत होती है, केबिन में प्रवेश करने लिए पहले फ्रंट सीट को फोल्ड करो उसके बाद आपको एंट्री मिलती है। ये प्रोसेस भले ही कुछ  सेकंड्स का हो पर इसमें बठने में दिक्कत तो होती है । इसलिए अब नई थार को 5 डोर में लाया जा रहा है। मौजूदा 3 डोर Thar की तुलना में नई Thar Roxx का डिजाइन तो लगभग एक जैसा ही लेकिन थोड़ा अलग दिखाने के लिए इसके फ्रंट में कुछ बदलाव् किये गये हैं जो साफ़ नज़र आते हैं।  महिंद्रा थार रॉक्स 5 डोर में तो आएगी ही सतह ही इसमें  कुछ लाजवाब फीचर्स को भी शामिल किया जा रहा है। भारी डिमांड के चलते नई थार रोक्स में पैनोरमिक सनरूफ भी लगा मिलेगा। नया मॉडल स्कॉर्पियो N प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसमें कई एडवांस्ड और प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। इसमें  360-डिग्री कैमरा, ADAS लेवल 2, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच की स्क्रीन, और एक प्रीमियम ऑडियो सिस्टम मिल सकता है।

Tags:    

Similar News