Maruti Suzuki Alto K10: कई खास फीचर्स से लैस होगी सबसे सस्ती कार मारुति ऑल्टो K10, जानिए इसकी नई खूबियां

Maruti Suzuki Alto K10: मारूति सुजुकी कंपनी अपने वाहनों को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है, इस दिशा में CO2 उत्सर्जन को कम करने और कार्बन तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर रही है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-22 12:02 GMT

Maruti Suzuki Alto K10

Maruti Suzuki Alto K10: भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा सफल मॉडल रहा है मारुति सुजुकी ऑल्टो K10। इसकी लोकप्रियता को भुनाने के लिए कंपनी इसका नेक्स्ट जनरेशन मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है। नया मॉडल मौजूदा ऑल्टो K10 से कई मामले में काफी अलग होगा। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव इसकी माइलेज क्षमता को बढ़ाने के लिए इसके वजन में किया गया है। नई ऑल्टो कार मौजूदा मॉडल की तुलना में लगभग 100 किलोग्राम हल्की होगी। जिससे ये कार कम ईंधन खर्च पर अधिकतम माइलेज तय कर सके।

प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करने की कर रही तैयारी

मारूति सुजुकी कंपनी अपने वाहनों को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इस दिशा में CO2 उत्सर्जन को कम करने और कार्बन तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर रही है।ताकि इस प्लेटफॉर्म पर निर्मित किए जाने वाले वाहनों का वजन कम रखा जा सके। उत्पादन और ड्राइविंग दोनों में ऊर्जा की खपत को घटाकर कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भी सहायता मिलेगी। कंपनी की नई उत्पाद रणनीति के अनुसार, अगले दशक में ऑल्टो K10 का वजन 15 प्रतिशत तक कम होने की संभावना है।


नई ऑल्टो K10 माइलेज

CO2 उत्सर्जन को कम करने और कार्बन तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगामी ऑल्टो K10 के उत्पादन के दौरान होने वाली ऊर्जा की खपत 10 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। जिससे कार ड्राइविंग के दौरान लगभग 3 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होगी। कार निर्माता के मुताबिक, यदि किसी वाहन का वजन 200 किलोग्राम कम हो जाता है, तो उसे कम सामग्री, उत्पादन के लिए लगभग 20 प्रतिशत कम ऊर्जा और ड्राइविंग के लिए 6 प्रतिशत कम ऊर्जा की खपत होती है।जापानी कंपनी सुजुकी ने कहा कि भविष्य में वैश्विक बाजार में इस्तेमाल किए जाने वाले Z12E इंजन का विस्तार करेगी और कार्बन तटस्थ ईंधन और हाइब्रिड कारों के अगले जनरेशन मॉडल से न्यूनतम ऊर्जा खपत हासिल करेगी।\


नई ऑल्टो K10 को रियायती बनाने की योजना

मारुति अपने वाहनो के कंपोनेंट की लागत को कम करने के लिए हार्डवेयर साझा करके और विकास लागत को कम करने के लिए सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की तैयारी कर रही है। साथ ही सॉफ्टवेयर डिफाइन व्हीकल को तैयार करने की भी योजना बना रही है। जिससे इस कार की कीमतों में और भी ज्यादा कमी आने की उम्मीद की जा सकती है। ऑल्टो की कीमत 3.99 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 5.96 लाख (avg. ex-showroom) तक जाती है।

Tags:    

Similar News