Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी सभी गाड़ियों की कीमतों में किया इजाफा, 0.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा के बाद अब इतनी हुई कीमतें

Maruti Suzuki: भारतीय ऑटोमार्केट की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी पूरी रेंज की कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर हलचल मचा दी है। कम्पनी के इस फैसले के बाद मारूति की संपूर्ण रेंज में करीब 0.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी के किए जाने का फैसला लिया गया है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-01-17 09:15 GMT

मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी सभी गाड़ियों की कीमतों में किया इजाफा, 0.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा: Photo- Social Media

Maruti Suzuki: भारतीय ऑटोमार्केट की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी पूरी रेंज की कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर हलचल मचा दी है। कम्पनी के इस फैसले के बाद मारूति की संपूर्ण रेंज में करीब 0.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी के किए जाने का फैसला लिया गया है। हालांकि मारुति ने इस बात के पूरे संकेत पिछले महीने ही दे दिए थे। मारूति कारों की कीमतों की वृद्धि के फैसले को लेकर कंपनी का कहना है कि मुद्रास्फीति और बढ़ी हुई कमोडिटी कीमतों के कारण कम्पनी के फाइनेंशियल प्लानर विभाग को ये फैसला लेना पड़ा है।

आइए इस विषय पर जानते जानते हैं विस्तार से-

दिसंबर महीने में गिरा मारूति की गाड़ियों की बिक्री का ग्राफ

पिछले साल दिसंबर, 2023 में मारूति सुजुकी की बिक्री का ग्राफ काफी पीछे खिसक गया है। इसके आंकड़ों की बात करें तो पिछले महीने इसकी कुल बिक्री 1.28 प्रतिशत बढकर 1.37 लाख हो गई थी। कार निर्माता मारूति सुजुकी द्वारा साझा की गईं जानकारी के अनुसार उसकी गाड़ियों की कुल घरेलू बिक्री 1.1 लाख तक ही सीमित रह गई है। यह आंकड़ा दिसंबर, 2022 की तुलना में 1.17 लाख बिक्री से 5.86 प्रतिशत कम है। जिसमें कार, कमर्शियल वाहन और दूसरी कंपनी को बेची गई गाड़ियां शामिल हैं।

ये कंपनियां भी बढ़ाएंगी कीमतें

वाहन निर्माता कंपनी मारुति द्वारा अपने वाहनों पर की गई मूल्य के साथ टाटा मोटर्स ने भी बढ़ी हुई इनपुट लागतों की भरपाई के लिए जनवरी से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की पुष्टि की है । इसी के साथ ही होंडा, ऑडी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अन्य कंपनियां भी अपने वाहनों की जनवरी से कीमत बढ़ाने के लिए कमर कस चुकी हैं। वहीं मारूति कंपनी द्वारा सभी मॉडल्स की कीमत में लगभग 0.45 फीसदी इजाफा किया गया है। यह मूल्य वृद्धि गाड़ियों की एक्स शोरूम कीमतों पर लागू होगी।

Tags:    

Similar News