Maruti Suzuki Dzire: सेडान कारों की घटती लोकप्रियता के बीच मारुति डिजायर का रहा जलवा कायम, जानिए डिटेल

Maruti Suzuki Dzire: अप्रैल महीने की सेल रिपोर्ट के मुताबिक सेडान कार के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी डिजायर सेडान रही है

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-05-14 08:02 GMT

Maruti Suzuki Dzire ( Social Media Photo)

Maruti Suzuki Dzire:एसयूवी कारों की लगातार बढ़ती लोकप्रियता के बीच अब बाजार में मौजूद दूसरे सेगमेंट की बिक्री में सुस्ती नजर आने लगी है। जिसमें अब तक बेहद लोकप्रियता हासिल करने वाली सेडान कारों की डिमांड घटती जा रही है। हाल ही में जारी हुई अप्रैल महीने की सेडान कारों की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालें तो पिछले वर्ष अप्रैल, 2023 की तुलना में बिक्री का ये आंकड़ा 5.52 प्रतिशत तक सिमट कर सालाना आधार पर मात्र 30,190 यूनिट तक नीचे गिर गया है। आइए जानते हैं इस विषय से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

मारुति सुजुकी डिजायर का रहा जलवा

एसयूवी कारों के बढ़ते चलन के साथ सेडान कारों की बिक्री में छाई मंदी के बीच सेडान कार मारुति सुजुकी डिजायर की लोकप्रियता पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है। अप्रैल महीने की सेल रिपोर्ट के मुताबिक सेडान कार के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी डिजायर सेडान रही है।इसके बिक्री आंकड़ों पर नजर डालें तो 2023 की सालाना बिक्री रिर्पोट के अनुसार 10,132 की तुलना में इस साल 2024 वित्तवर्ष में इसकी कुल 15,825 गाड़ियों की बिक्री हुई है। इसमें के 56.19 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है।


होंडा अमेज का ये रहा बिक्री आंकड़ा

लोकप्रियता के शिखर पर रहने वाली सेडान कारों की लिस्ट में होंडा अमेज का भी नाम शामिल है। भारतीय बाजार में सेडान कारों की गिरती डिमांड के बीच भी अपनी मजबूत दावेदारी तय करने होंडा अमेज सफल रही है। बाजार में लोकप्रियता के मामले में चौथी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सेडान कार की पिछले महीने सलाना आधार पर बिक्री रिर्पोट के मुताबिक होंडा अमेज की कुल 1,796 गाड़ियों की बिक्री हुई है जबकि, पिछले वर्ष यह आंकड़ा कहीं अधिक सफलता हासिल करने के साथ 3,393 यूनिट्स की बिक्री का रहा था।


हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर की बिक्री का ये रहा बिक्री आंकड़ा

सेडान कारों की घटती लोकप्रियता में टाटा टिगोर और हुंडई ऑरा का भी नाम शामिल है। टाटा टिगोर की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालें तो अप्रैल महीने में ये आंकड़ा पिछले वर्ष 3,154 यूनिट्स की बिक्री के साथ सिमटकर इस वर्ष 2,153 गाड़ियों की बिक्री तक ही रह गया। इस सेल रिर्पोट के अनुसार साथ बिक्री के मामले में ये कार तीसरे नंबर पर रही है।वहीं हुंडई मोटर कंपनी की सेडान कार ऑरा की सेल रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल, 2023 में बिक्री की गईं कुल 5,085 ऑरा कार की तुलना में इस वर्ष पिछले महीने इसकी बिक्री 4,526 यूनिट्स की ही रही। सालाना आधार पर ये आंकड़ा 10.99 का रहा।


हुंडई वरना के साथ अन्य सेडान कारों का रहा ये बिक्री आंकड़ा

पिछले महीने की सालाना वित्तवर्ष रिपोर्ट के मुताबिक सेडान कारों की बिक्री लिस्ट में पांचवें स्थान हुंडई वरना का नाम आता है। इस वर्ष 2024 अप्रैल में इस कार की कुल 1,571 गाड़ियों की बिक्री रही है। इसके अलावा दूसरी अन्य सेडान कारों की बिक्री रिपोर्ट के अनुसार में क्रमश: 6वें, 7वें, 8वें, 9वें और 10वें स्थान हासिल करने वाली सेडान कारों में इनस्कोडा स्लाविया 1,253 यूनिट्स की बिक्री, फॉक्सवैगन वर्टस 1,183 यूनिट्स की बिक्री, मारुति सियाज 867 यूनिट्स की बिक्री , होंडा सिटी 824 और टोयोटा कैमरी 179 यूनिट्स की बिक्री के साथ इस लिस्ट में शामिल होती हैं।

Tags:    

Similar News