Maruti Suzuki eVX: टाटा नेक्सन EV, टाटा पंच जैसी कारों को मारुति की EV कार देगी तगड़ी टक्कर, कीमत होगी इतनी

Maruti Suzuki eVX: गुरुग्राम में टेस्टिंग के दौरान नजर आई कार की तस्वीरों में मारुति सुजुकी eVX से जुड़ी कई खूबियों का खुलासा हुआ है, आइए जानते हैं मारुति eVX कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-24 09:11 GMT

Maruti Suzuki eVX 

Maruti Suzuki eVX: भारतीय ऑटो बाजार में लगातार इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा हावी होता जा रहा है। इसी कड़ी में। दिग्गज कार निर्माता मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी पहली बैटरी इलेक्ट्रिक कार eVX को आने वाले साल 2025 में पेश करने की तैयारी कर रही है। गुरुग्राम में टेस्टिंग के दौरान नजर आई कार की तस्वीरों में मारुति सुजुकी eVX से जुड़ी कई खूबियों का खुलासा हुआ है। हाल ही में इस नई कार में शामिल नए 5-स्पोक डिजाइन के अलॉय व्हील्स से जुड़ी जानकारी सामने आई है। 

मारुति eVX डिजाइन और फीचर्स

मारुति सुजुकी की पहली बैटरी इलेक्ट्रिक कार मारुति eVX में शामिल खूबियों की बात करें तो लेटेस्ट कार के केबिन में प्रीमियम वाहनों में मिलने वाली सुविधाओं के समान सॉफ्ट-टच देने वाली एसेसरीज का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा। साथ ही एक फ्लोटिंग सेंटर कंसोल और आधुनिक डैशबोर्ड लेआउट मिलेगा एल। बॉक्सी लुक के साथ पेश होने जा रही इस कार के एक्टरनल डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए फ्लेयर्ड व्हील आर्च और बाएं फेंडर पर चार्जिंग सॉकेट, क्लोज्ड ग्रिल, नए DRLs के साथ LED हेडलैंप, रेक्ड विंडस्क्रीन, बंप से लैस ORVMs जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस कार में पीछे के दरवाजे पर सी-पिलर में इंटीग्रेटेड हिडेन हैंडल मिलेंगे। साथ ही कार के पीछे की ओर रूफ-माउंटेड स्पॉइलर और कनेक्टेड LED टेललाइट्स को भी शामिल किया गया है।


मारुति eVX बैटरी पैक

मारुति EV में शामिल बैटरी पैक की बात करें तो इस EV कार को लगभग 45kWh से 60kWh क्षमता की बैटरी से लैस कर उतारा जा सकता है। इसके अलावा सिंगल-मोटर फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव दोनों लेआउट के साथ लॉन्च की जा सकती है। सिंगल चार्ज पर ये कार 500 किलोमीटर के आस-पास रेंज देने की क्षमता रखती है। प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, C-पिलर पर लगे पीछे के दरवाजे के हैंडल, रडार और कैमरा आधारित ADAS और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग के लिए एक 360-कैमरा इस कार में बेहतरीन भूमिका निभाता है।


मारुति eVX कीमत

भारतीय बाजार में मारुति eVX को अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया जा सकता है। लॉन्च होने के बाद यह इलेक्ट्रिक SUV अपने सेगमेंट की धाकड़ कारें हुंडई कोना, टाटा नेक्सन EV, टाटा पंच EV, MG ZS EV, महिंद्रा XUV400, सिट्रोन eC3 जैसी इलेक्ट्रिक कारों को तगड़ी टक्कर देगी।



Tags:    

Similar News