Maruti Suzuki Fronx: इस खास तकनीक से लैस होकर अब ज्यादा सुरक्षित होगी मारुति के ये कार, लीक हुई जानकारी

Maruti Suzuki Fronx: यह तकनीक कार में V-आकार के चतुर्भुज मॉड्यूल कैमरे के तौर पर मिलती है। ये कैमरा साथ मिलकर गाड़ी के सामने आने वाले वाहनों और पैदल यात्रियों पर भी अपनी नजर रखेगा।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-31 10:22 GMT

Maruti Suzuki Fronx

Maruti Suzuki Fronx: सुरक्षा सुविधा का खयाल रखते हुए अब मारुति सुजुकी खास सेफ्टी फीचर को अपने वाहनों में शामिल कर रही है। ये कंपनी बेहद डिमांडिग क्रॉसओवर मॉडल फ्रोंक्स एडवांस को ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (ADAS) तकनीक के साथ पेश किए जाने की तैयारियां कर रही है। इस कार की साझा हुई तस्वीरों में आगामी मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को रडार बेस्ड ADAS सेंसर सिस्टम के साथ देखा गया है। इस कार का नया वर्जन लाने की तैयारियों में इसे भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। यह तकनीक कार में V-आकार के चतुर्भुज मॉड्यूल कैमरे के तौर पर मिलती है। ये कैमरा साथ मिलकर गाड़ी के सामने आने वाले वाहनों और पैदल यात्रियों पर भी अपनी नजर रखेगा। कार निर्माता आगामी eVX में भी ADAS की पेशकश करेगी।

मारुति कार में नहीं मिलती ADAS तकनीक

भारत में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो में अभी तक ADAS तकनीक से लैस वाहनों को नहीं शामिल किया है। इस फीचर की शुरुआत कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार eVX में होगी। वहीं अगले साल 2025 में लॉन्च होने वाली फ्रोंक्स फेसलिफ्ट में इस तकनीक को शामिल किया जाएगा। मारुति के किसी भी मॉडल में ADAS शामिल नहीं मिल है, जिसमें टोयोटा के रीबैज मॉडल भी शामिल हैं। इस कारण गाड़ियों को क्रैश टेस्ट में बेहतर रेटिंग नहीं मिलती है। मारुति अपने पोर्टफोलियो में सुरक्षा के लिए सिर्फ 6 एयरबैग जैसी सुविधा प्रदान करती है।


कैसा होगा फ्रोंक्स पावरट्रेन

फाेंक्स फेसलिफ्ट में शामिल होने वाले पॉवर ट्रेन विकल्प की बात करें तो रिपोर्ट के अनुसार, आगामी फ्रोंक्स फेसलिफ्ट में 1.2-लीटर का स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन भी दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें ADAS के तकनीक और फ्रोंक्स के टेस्ट म्यूल में फ्रंट पार्किंग सेंसर भी मिलता है। ये मॉडल अभी भारत में उपलब्ध नहीं है। मौजूदा भारतीय मॉडल 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस है।


फ्रोंक्स कीमत

भारतीय बाजार में पेश होने जा रही मारुति सुजुकी कंपनी की फ्रोंक्स ADAS वर्जन मॉडल को 7.51 लाख रुपये शुरुआती (एलएक्स-शोरूम) से अधिक पर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा।



Tags:    

Similar News