Maruti Suzuki Fronx SUV: मारुति का यह मॉडल दूसरी कंपनियों को दे रहा जोरदार टक्कर

Maruti Suzuki Fronx SUV: इस कार में स्लिम LED DRLs के साथ ऑल-LED हेडलाइट्स, मस्क्युलर बम्पर, और स्पोर्टी फ्रंट ग्रिल दी गई है। इसके अलावा, फ्रोंक्स में 16 इंच के अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स दिए गए हैं ।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-26 11:04 GMT

Maruti Suzuki Fronx SUV

Maruti Suzuki Fronx SUV: मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी नई SUV, फ्रोंक्स लॉन्च कर दी है। इस कार ने कंपनी के SUV पोर्टफोलियो में एक नया अध्याय जोड़ा है, जो आधुनिक डिज़ाइन, उन्नत तकनीक और उच्च प्रदर्शन के साथ आती है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का डिज़ाइन बेहद आकर्षक और बोल्ड है। इस कार में स्लिम LED DRLs के साथ ऑल-LED हेडलाइट्स, मस्क्युलर बम्पर, और स्पोर्टी फ्रंट ग्रिल दी गई है। इसके अलावा, फ्रोंक्स में 16 इंच के अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स दिए गए हैं जो इसे और भी स्पोर्टी और प्रीमियम लुक देते हैं।

फ्रोंक्स इंटीरियर और सुविधाएँ

फ्रोंक्स का इंटीरियर भी बेहद प्रीमियम है। इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टप्ले प्रो+ के साथ, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, और क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।


फ्रोंक्स परफॉर्मेंस और इंजन

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में 1.2-लीटर के-सीरीज़ डुअल जेट इंजन और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प उपलब्ध हैं। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। यह बेहद सहज और फ्यूल इफिशिएंट है, जो लंबी यात्राओं को आरामदायक बनाता है।


फ्रोंक्स सुरक्षा और टेक्नोलॉजी

सुरक्षा के मामले में, फ्रोंक्स में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही, मारुति सुजुकी ने इसमें एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) भी शामिल किया है जो ड्राइविंग को और सुरक्षित बनाता है।

फ्रोंक्स कीमत और वेरिएंट

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की शुरुआती कीमत 7.50 लाख (एक्स-शोरूम) है और यह कई वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिससे ग्राहक अपनी जरूरतों और बजट के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं।


बलेनो को मिल रही है टक्कर

बलेनो के बाद Fronx एक ऐसी कार है जिसमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोगों के बैठने की इसमें जगह दी गई है। Fronx की लम्बाई 3995 mm है, चौड़ाई 1765 mm, ऊंचाई 1550 mm है।  इसमें 308 लीटर बूट स्पेस मिलता है जिसकी वजह से आपको काफी जगह मिल जाती है, और अगर पिछली सीट को फोल्ड कर दिया जाए तो काफी ज्यादा स्पेस आपको मिल जाता है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स भारतीय SUV बाजार में एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरी है। इसका आधुनिक डिज़ाइन, उन्नत तकनीक, और संतुलित प्रदर्शन इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं। यह कार न केवल शहर की सड़कों के लिए उपयुक्त है, बल्कि लंबी यात्राओं के लिए भी एक आदर्श साथी साबित हो सकती है।


फ्रोंक्स के लॉन्च के साथ, मारुति सुजुकी ने यह साबित कर दिया है कि वह लगातार बदलते ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाए हुए है। मारुति सुजुकी ने Fronx को टैक्स फ्री किया है, जिसका फायदा सिर्फ जवानों को मिलेगा और गाड़ी केवल CSD (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट)पर उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट पर भारतीय जवानों को GST काफी कम देना पड़ता है। इन्हें 28% की जगह सिर्फ 14% ही टैक्स देना पड़ता है। CSD पर Fronx  के सिर्फ 5 वैरिएंट ही मिलेंगे।

Tags:    

Similar News