Maruti Suzuki Car Price Hike: महंगाई के बीच मारुति सुजुकी ने दिया ग्राहकों को झटका, इतना बढा गाड़ियों के दाम

Maruti Suzuki Car Price Hike: कंपनी अपनी सभी नई कारों के दामों में 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-01-16 06:48 GMT

Maruti Suzuki Car Price Hike (सोशल मीडिया) 

Maruti Suzuki Car Price Hike: अगर आप अब मारुति सुजुकी की कोई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो अपनी जेब को पहले से और अधिक मजबूत कर लीजिए। मारुति सुजुकी ने महंगाई के बीच देशवासियों को झटका देते हुए अपनी सभी कारों के मूल्यों में वृद्धि कर दी है। कंपनी ने सोमवार से सभी मॉडलों के दामों में 1.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी है। कंपनी ने बढ़े हुए दामों की जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग को दे दी है। 

जानिए कितने फीसदी का हुआ इजाफा

मारुति सुजुकी से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने 16 जनवरी, 2023 यानी सोमवार से अपने सभी मॉडलों में दामों में बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी ने कारों के दामों में 1.1 फीसदी का इजाफा कर दिया है। हालांकि कंपनी ने कारों के दामों में इजाफा एक दाम से नहीं किया है। इस बढ़ोतरी की घोषणा कंपनी ने बीते दिसंबर, 2022 में ही कर दी थी।

इन वहजों से बढ़े दाम

कंपनी ने बताया कि मौजूदा समय कंपनी समग्र मुद्रास्फीति और हाल की नियामक आवश्यकताओं द्वारा संचालित लागत दबाव बना हुआ है। इसलिए दामों में वृद्धि की गई है। कंपनी के बढ़े हुए दाम अलग-अलग मॉडलों पर लागू होंगे। पिछले हफ्ते नोएडा में इंडिया ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी ने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में दो नए मॉडल अनावरण किया,जो कि जिम्नी और फ्रोंक्स हैं।

जिम्नी और फ्रोंक्स की खुली बुकिंग 

जिम्नी का निर्माण कंपनी के गुरुग्राम प्लांट में किया जाएगा। भारत एकमात्र देश है, जहां मॉडल के पांच दरवाजे वाले संस्करण का निर्माण किया जा रहा है। इसके बाद मॉडलों को भारतीय बाजार से अन्य बाजारों में बिक्री के लिए निर्यात किया जाएगा। कंपनी ने जिम्नी और फ्रोंक्स की बुकिंग खोल दी हैं। कंपनी ने नेक्स रिटेल आउटलेस्ट के माध्मय से इन कारों की बिक्री करेगी। वर्तमान में कंपनी की कुल ऑर्डर बुक लगभग 3.2 लाख यूनिट है, जो पिछले साल लगभग 4 लाख यूनिट थी।

इस वजहों से पड़ा उत्पादन में प्रभाव

एमएसआईएल ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी का वाहनों के उत्पादन पर कुछ प्रभाव पड़ा है। खास कर यह प्रभाव घरेलू मॉडलों में पड़ा है। इस प्रभाव को कम करने के लिए कंपनी सभी संभव उपाए किये हैं।

Tags:    

Similar News