Maruti Suzuki New Cars: नए साल में मारूति सुजुकी पेश करने जा रही 3 नई शानदार गाड़ियां, इन इलेक्ट्रिक कारों में मिलेंगे कई खास फीचर्स

Maruti Suzuki New Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की गाड़ियां अपनी खूबियों और विश्वसनीयता के चलते ग्राहकों के बीच खासा पैठ रखती हैं।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-12-18 05:30 GMT

नए साल में मारूति सुजुकी पेश करने जा रही 3 नई शानदार गाड़ियां, इन इलेक्ट्रिक कारों में मिलेंगे कई खास फीचर्स: Photo- Social Media

Maruti Suzuki New Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की गाड़ियां अपनी खूबियों और विश्वसनीयता के चलते ग्राहकों के बीच खासा पैठ रखती हैं। इस कम्पनी की गाड़ियों की लोकप्रियता के पीछे सबसे बड़ा हैं इनका बेहतरीन फीचर्स के साथ ही बेहद बजट फ्रेंडली होना। अपने ग्राहकों को खास सुविधाओं के साथ ड्राइव का लुत्फ देने के लिए इस समय मारूति सुजुकी कम्पनी अपने पोर्टफोलियो को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ अपडेट करने में लगी हुई है। कंपनी 2023 में ऐसी कई कारों को लॉन्च कर चुकी है जो बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं जिनमें जिम्नी से लेकर कई नई गाड़ियां शामिल हैं।

वहीं अब ये कम्पनी आने वाले साल 2024 में ऐसी ही फीचर लोडेड तीन नए मॉडल्स को पेश करने की तैयारियों लगी हुई है। जिसके अंतर्गत नई मारुति स्विफ्ट, नई जनरेशन की डिजायर और मारुति eVX इलेक्ट्रिक आदि गाड़ियां शामिल हैं। आप भी अगर आने वाले साल 2024 में नई कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो जिसमें अब कुछ ही दिन देश रह गए हैं, तो मारूति सुजुकी की ये अपकमिंग कारें आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं।

आइये जानते हैं मारूति सुजुकी की अपकमिंग कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.....

मारूति सुजुकी डिजायर 2024 मॉडल में ये होंगी खूबियां

मारूति सुजुकी डिजायर 2024 मॉडल में शामिल खूबियों की बात करें तो कम्पनी इस इस कार को ग्राहकों की सुविधा के मुताबिक बेहद रियायती कीमतों में बिक्री के लिए उतारेगी। इस कार की कीमत ₹8 करीब लाख रुपये से शुरू होगी। मारुति सुजुकी अपनी डिजायर सेडान को अपडेट देने के बाद इस गाड़ी को एक नए लुक और कई नए फीचर्स के साथ पेश करने की तैयारी कर रही है ।

नई डिजायर में शामिल अत्याधुनिक सुविधाओं और लुक के तौर पर LED टेललाइट्स और हेडलाइट्स के साथ ही इसमें नए अलॉय व्हील्स को भी शामिल किया गया है। लेटेस्ट तकनीक के तौर पर इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट और स्टॉप सिस्टम, मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील और पावर-एडजस्टेबल ORVMs जैसी कई खूबियां शामिल मिलती हैं।

मारुति सुजुकी डिजायर पॉवर इंजन

मारूति सुजुकी डिजायर 2024 मॉडल में शामिल इंजन पॉवर की खूबियों की बात करें तो कम्पनी इस इस कार मिली जानकारियों के आधार पर मारूति सुजुकी डिजायर 2024 का नया मॉडल 1.2 लीटर के K12M VVT पेट्रोल इंजन और फक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ इस कार में उपलब्ध होगा। साथ होनी इंजन 71bhp की पावर और 95Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम साबित होता है। इसमें ब्लूटूथ को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट कंसोल भी दिया जा सकता है। इसी के साथ इस कार में बड़ा 5-सीटर केबिन भी मिलता है, जिसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर, और एक फ्लैट-बॉटम पावर स्टीयरिंग व्हील मिलेंगे।

मारुति सुजुकी eVX इलेक्ट्रिक में ये होंगी खूबिया

वर्तमान में कंपनी इस गाड़ी की टेस्टिंग कर रही है। eVX को बॉक्सी लुक दिया गया है। मारुति सुजुकी के इलेक्ट्रिक लाइन अप में eVX इलेक्ट्रिक को कंपनी ने लेटेस्ट डिजाइन लैंग्वेज के साथ शामिल किया है। इस इलेक्ट्रिक कार में लेटेस्ट फीचर्स के तौर पर नए डिजाइन की डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED हेडलैंप, एक चौड़ा एयर डैम, रेक्ड विंडस्क्रीन, डोर-माउंटेड ORVMs, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और मिक्स्ड मेटल के पहिये शामिल किए गए हैं। साथ ही इस कार में एक तराशा हुआ बोनट, बड़े आकार के कम्पनी के लोगो के साथ क्लोज्ड ग्रिल जैसे अपडेटेड फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस गाड़ी को करीब 15 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च किया जाएगा।

मारुति सुजुकी eVX बैटरी पॉवर ट्रेन

मारुति सुजुकी eVX इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैट्री पावर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो यह EV एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी। इसमें एक डुअल-मोटर सेटअप को शामिल किया जाएगा। जिसे एक बड़े 60kWh बैटरी पैक के साथ पॉवर जनरेट करने के लिए कनेक्ट जा सकता है।

eVX के केबिन को फ्यूचरिस्टिक डिजाइन से लैस किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें कई एयरबैग, ABS और ADAS तकनीक जैसे फीचर्स को भी कंपनी ने शामिल किया है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 मॉडल में क्या होंगी खूबियां

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 मॉडल में शामिल खूबियों की बात करें तो सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट II, एडेप्टिव हाई बीम सिस्टम और ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

इस कार के डाइमेंशन की बात करें तो यह मौजूद मॉडल की तुलना में 15mm अधिक लंबी होगी, जबकि ऊंचाई 30mm और चौड़ाई 40mm कम होगी।लांच होने जा रही मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 की लंबाई 3,860mm, चौड़ाई 1,735mm इसकी ऊंचाई 1,500mm है। भारतीय बाजार में इस गाड़ी की कीमत करीब 7 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 के केबिन फीचर्स

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 के केबिन में शामिल खूबियों की बात करें तो अत्याधुनिक फीचर्स के तौर पर इस कार में एक नया HVAC मॉड्यूल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ADAS तकनीक की सुविधा भी शामिल की जा सकती है।

Tags:    

Similar News