Demanding Hybrid Cars: मोस्ट डिमांडिंग हाइब्रिड व्हीकल की लिस्ट में शामिल हो रहीं ये गाड़ियां, जानिए डिटेल

Most Demanding Hybrid Cars: आइए जानते हैं भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद कुछ पॉपुलर हाइब्रिड वाहनों के बारे में विस्तार से-

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-02-06 09:25 GMT

Most Demanding Hybrid Cars List 

Most Demanding Hybrid Cars: डीजल और पेट्रोल ईंधन की लगातार बढ़ती कीमतों और भविष्य में इनकी घटती उपलब्धता के चलते अब और भी कई तरह के ईंधन विकल्पों को शामिल करने की शुरुवात हो चुकी है। इसी के साथ अब इंजन विकल्पों में भी बदलाव किए जा रहें हैं। इस कड़ी में आजकल हाइब्रिड इंजन की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इस इंजन से लैस कारें बेहतर माइलेज देने के साथ और भी कई खूबियों के चलते मौजूदा समय में ग्राहकों द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जा रहीं हैं। हाइब्रिड इंजन से लैस वाहनों की खूबियों की बात करें तो ये वाहन एक से अधिक ईंधन विकल्पों के साथ आते हैं। इन वाहनों में पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी को शामिल किया जाता है। हाइब्रिड व्हीकल पेट्रोल इंजन पर चलते समय बैटरी को चार्ज करता है और फिर बैटरी चार्ज होने पर मोटर की मदद से गाड़ी को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होती है।

ऑटोमेकर कंपनियो द्वारा हाइब्रिड व्हीकल निर्माण के पीछे का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को ईंधन पर होने वाले खर्च में कटौती के साथ बेहतर माइलेज वाली इको फ्रेंडली कारों को ज्यादा से ज्यादा चलन में शामिल करना है। हाईब्रिड व्हीकल कुल तीन विकल्पों के साथ बिक्री किए जाते हैं। इस लिस्ट में माइल्ड हाइब्रिड, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड, प्लग इन हाइब्रिड का नाम शामिल है। लगातार ईंधन के बढ़ते दामों को देखकर सभी वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों की सुविधा के लिए अब हाइब्रिड वाहनों के निर्माण पर ज्यादा जोर दे रहीं हैं। जिनमें से मौजूदा समय कुछ खास कंपनियों के हाइब्रिड वाहन ग्राहकों द्वारा की जा रही लगातार डिमांड के चलते तगड़ी सफलता हासिल कर रहें हैं। 

मारुति इन्विक्टो हाइब्रिड कार के फीचर्स (Maruti Suzuki Invicto Car Features)

भारतीय ऑटो मार्केट की दिग्गज कंपनी मारुति सुजुकी हाइब्रिड व्हीकल की रेंज में अपनी ग्रैंड विटारा कार की हाइब्रिड ऑप्शन के साथ सफलतापूर्वक बिक्री करती है। इसकी कीमत की बात करें तो मारुति कम्पनी की ये कार 10.70 लाख रुपये से लेकर 19.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर उपलब्ध है।


इसी सेगमेंट में मारूति अपनी इन्विक्टो कार की भी तगड़ी बिक्री करती है। जोकि कंपनी की सबसे महंगी कार के तौर पर जानी जाती है। मारुति की ये कार 24.82 लाख रुपये की शुरुआती कीमत से लेकर 28.42 लाख रुपये एक्स-शोरूम प्राइज पर बिक्री करती है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर कार के फीचर्स (Toyota Urban Cruiser Hyryder Features)

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर से जुड़े डिटेल्स की बात करें तो कंपनी की पॉपुलर कार टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड वेरिएंट के साथ बिक्री की जाती है। जिसकी मार्केट में जबरदस्त डिमांड है। इस कार की कीमत की बात करें तो ये कार मार्केट में 18.82 लाख रुपये से लेकर, इसके टॉप वेरिएंट 30.68 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर बिक्री की जाती है।


वहीं इस कम्पनी की दूसरी हाइब्रिड कार टोयोटा अर्बन क्रूज़र का नाम आता है। ये मॉडल ग्रैंड विटारा का रिबेज वर्जन है। टोयोटा की इस हाइब्रिड कार की कीमत की बात करें तो ये कार ₹10.70 लाख रुपये से 19.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच बिक्री की जाती है।

होंडा सिटी हाइब्रिड ईएचीईवी सेडान कार के फ़ीचर्स (Honda City E:hev Hybrid Car Features)

वाहन निर्माता कंपनी होंडा की पॉपुलर कार होंडासिटी हाइब्रिड ईएचीईवी सेडान कार के तौर पर बिक्री के लिए भारतीय बाजार में पेश की जाती है।


होंडा सिटी हाइब्रिड ईएचीईवी कार की कीमत की बात करें तो कम्पनी अपनी इस कार को ₹18.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत से लेकर 20.39 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर बिक्री करती है।

Tags:    

Similar News