New Volvo ES90 Car: 2024 में वोल्वो लांच कर रही ES90 इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज में देती है अधिकतम 738 किमी की रेंज

New Volvo ES90 Car: सुपर लग्जरी कार निर्माता कंपनी वोल्वो ने हाल ही में अपनी नई EM90 इलेक्ट्रिक MPV को ग्लोबल मार्केट में लांच कर दिया है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-01-27 09:49 GMT

New Volvo ES90 High Tech Luxury Electric Car

New Volvo ES90 Electric Car: अपनी बेहतरीन खूबियों और लुक के चलते ग्लोबल मार्केट में धाक जमाने वाली लग्जरी कार वोल्वो की लोकप्रियता तो जगजाहिर है। वाहन निर्माता कंपनी वोल्वो के कई मॉडल देश विदेश में सफलता पूर्वक बिक्री किए जाते हैं। वहीं इस समय वॉल्वो कम्पनी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार वोल्वो ES90 को लांच करने की तैयारी कर रही है। कम्पनी के अगामी मॉडल को मौजूदा मॉडल वोल्वो S90 के आधार पर निर्मित किया गया है। मिली जानकारियों के आधार पर ES90 को आने वाले नए साल 2024 में बिक्री के लिए कम्पनी लिए पेश कर सकती है।इसी के साथ कम्पनी अपनी इस आगामी कार को V551 कोडनेम के साथ निर्मित कर रही है। आइए जानते हैं वाहन निर्माता कंपनी वोल्वो की आगामी इलेक्ट्रिक ES90 से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

चीन के अलावा भारत में भी होगी लांच इलेक्ट्रिक ES90

सुपर लग्जरी कार निर्माता कंपनी वोल्वो ने हाल ही में अपनी नई EM90 इलेक्ट्रिक MPV को ग्लोबल मार्केट में लांच कर दिया है। मिली जानकारियों के आधार पर भारत के बढ़ते ऑटोमार्केट के विस्तार में कम्पनी द्वारा अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए इसे भारत में भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। लेकिन वोल्वो सबसे पहले इस गाड़ी की बिक्री चीन में करेगी। इस कार की फास्ट चार्जिंग क्षमता की बात करें तो

Full View

कार की बैटरी को आधे घंटे से भी कम समय में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने का दावा कम्पनी करती है। वहीं इस प्रिमियम कार की रेंज की बात करें तो फुल चार्ज में यह गाड़ी अधिकतम 738 किमी की रेंज देने में पूरी तरह से सक्षम है। खूबियों के मामले में भी आगामी ES90 इलेक्ट्रिक कार में पावरफुल बैटरी, ADAS तकनीक और अपमार्केट केबिन जैसे अत्याधुनिक सुविधाएं भी मिलने की संभावना है। कंपनी इस गाड़ी को 2024 में भारतीय बाजार में भी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

वोल्वो इलेक्ट्रिक ES90 लुक और इसका डिज़ाइन

वोल्वो इलेक्ट्रिक ES90 कार के लुक और इसके डिज़ाइन की बात करें तो इलेक्ट्रिक कार में पूरी तरह से नए डिजाइन के फ्रंट बंपर के साथ इस EV में नए अलॉय व्हील्स, आकर्षक लुक का मस्कुलर बोनट देखने को मिल सकता है। वहीं इस कार में वोल्वो ब्रांड के नए लोगो के साथ क्लोज्ड फ्रंट ग्रिल, डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs), स्लीक हेडलाइट्स और रैप-अराउंड टेललैंप, ऑल-LED लाइटिंग सेटअप जैसी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध मिल सकती हैं। वोल्वो ES90 का लुक इसके स्टैंडर्ड मॉडल S90 की तरह ही होगा। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस इलेक्ट्रिक कार में कई बदलाव और भी मिल सकते हैं। इसके पिछले सिरे पर शार्क-फिन एंटीना और नए बंपर होंगे। ।

वोल्वो ES90 इलेक्ट्रिक कार रेंज

ES90 इलेक्ट्रिक कार में शामिल रेंज क्षमता की अगर बात करें तो यह कार करीब 300hp पावर जनरेट करने वाली 111kWh बैटरी पैक से लैस है। कार में पीछे की ओर स्थित इलेक्ट्रिक मोटर मिलने की संभावना की जा रही है। प्राप्त जानकारियों के अनुरूप इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी टॉप स्पीड करीब 250 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। ये कार फुल चार्ज में अधिकतम 600 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी। हालांकि कंपनी द्वारा ES90 की रेंज क्षमता से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

वोल्वो ES90 इलेक्ट्रिक केबिन फीचर्स

वोल्वो ES90 इलेक्ट्रिक के की खूबियों की बात करें तो कम्पनी वोल्वो ES90 EV में प्रीमियम केबिन को शामिल कर सकती है। जिसके अंतर्गत इस एसयूवी में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वर्टिकल ओरिएंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की सुविधा के साथ ही इसमें सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कई एयरबैग और AI-आधारित एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम सेफ्टी फीचर्स की पेशकश की जा सकती है। खास फीचर्स के तौर पर us कार में 6 डुअल-टोन डैशबोर्ड, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीट्स, रियर AC वेंट के साथ मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील जैसी सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी।

वोल्वो ES90 की कीमत

वोल्वो की आगामी इलेक्ट्रिक कार ES90 EV की कीमत की बात करें तोअनुमान लगाया जा रहा है कि इस गाड़ी को कम्पनी करीब 1 करोड़ रुपये की कीमत पर बिक्री के लिए पेश कर सकती है। इस कार की उपलब्धता की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी।

Tags:    

Similar News