Royal Enfield Hunter 350 vs TVS Ronin: पसंद करें बुलेट की शानदार डिजाइन, देखें किसका परफॉर्मेंस दमदार

Royal Enfield Hunter 350 vs TVS Ronin : हंटर 350 और रोनिन को कुछ समय पहले ही भारतीय बाजार में उतारा गया है। यह दोनों बाइक कभी लंबी दूरी के लिए और सामान्य चलने के लिए डिजाइन किये गए हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-25 12:11 GMT

Hunter 350 (Image Credit : Social Media)

Royal Enfield Hunter 350 vs TVS Ronin : सिंगल-सिलेंडर आधुनिक क्लासिक मोटरसाइकिल के प्यार में कभी न खत्म होने वाला है। आधुनिक क्लासिक का आधार रेट्रो स्टाइल की पेशकश करना है, लेकिन आधुनिक आधार और आसान सवारी के साथ आज इन बाइकों की लोकप्रियता और अधिक बढ़ गई है। सर्वोत्कृष्ट आधुनिक क्लासिक मोटरसाइकिल में समकालीन इंजीनियरिंग की नींव और विशेषताओं के साथ विरासत और विरासत में मूल के साथ एक डिजाइन भाषा है। हाल ही में रॉयल इनफील्ड 350 और टीवीएस रोनिन बाइक का अनावरण किया गया। यह दोनों टू व्हीलर एक समान प्राइस रेंज में आते हैं मगर इनकी इंजन क्षमता अलग है। जहां हंटर 350cc इंजन के साथ आता है वहीं, रॉबिन 220cc के इंजन से लैस है। दोनों बाइक आने-जाने और कभी-कभार लंबी दूरी की सवारी के लिए बनाई गई हैं। दोनों बाइक्स एक कॉम्पैक्ट बाइक प्रदान करती हैं। रॉयल एनफील्ड हंटर 350 में यहां बड़ा इंजन है, लेकिन यह भारी बाइक भी है, जबकि टीवीएस रोनिन बेहतर सुविधाओं, हल्के वजन और अधिक तकनीक का दावा करता है। आइए जानते हैं दोनों बाइकों मैं कौन ज्यादा बेहतर परफॉर्म देता है और कौन डिजाइन के मोर्चे पर बेहतर श्रेणी में खड़ा है।

Royal Enfield Hunter 350 vs TVS Ronin : Design

Hunter 350 रॉयल एनफील्ड जैसे पावरहाउस ब्रांड से आती है, जो एक कॉम्पैक्ट पैकेज में रेट्रो प्रेरित आधुनिक अपील को जोड़ती है। वहीं, रोनिन इस सेगमेंट में सुविधाओं और प्रौद्योगिकी का दावा करते हुए एक अच्छे में बैठता है। हालांकि रोनिन का इंजन छोटा है, लेकिन यह हंटर 350 की तुलना में पूरे 20 किलो हल्का है। Royal Enfield Hunter 350 बेहतर आनुपातिक बाइक है, जो रॉयल एनफील्ड के नए जे-सीरीज 350 सीसी प्लेटफॉर्म के साथ रेट्रो-प्रेरित अपील को जोड़ती है। रोनिन में फिनिश और बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है। इसका 41 मिमी अपसाइड डाउन फोर्क अच्छा दिखता है और एलईडी हेडलाइट एक प्रीमियम लुक देता है है। फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल आधुनिक और अच्छी तरह से एक साथ दिखता है और इसमें कनेक्टेड फीचर्स हैं। रोनिन पर क्लच और ब्रेक लीवर भी स्पैन एडजस्टेबिलिटी के साथ आते हैं, जो हंटर 350 में नहीं मिलता है। रोनिन का अगला आधा हिस्सा काफी अच्छा दिखता है, जो ब्लॉक पैटर्न टायर, एलईडी हेडलाइट, और सिंगल-पॉड, राउंड, ऑफसेट एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ कुछ हद तक नियो-रेट्रो स्क्रैम्बलर-ईश वाइब देता है। Hunter 350 का टेल सेक्शन अधिक साफ-सुथरा है। यदि आप समग्र सिल्हूट को देखते हैं, तो यह एक अच्छी दिखने वाली मोटरसाइकिल भी है, अच्छी तरह से आनुपातिक है, और 790mm की सीट ऊंचाई सभी प्रकार की ऊंचाई के सवारों के लिए काफी कम है। जब आप उस पर एक पैर घुमाते हैं, तो हंटर को एक स्पोर्टी और आकर्षक सवारी की स्थिति मिलती है।

Royal Enfield Hunter 350 vs TVS Ronin : Engine and performance

Royal Enfield में हमेशा से ही लाज़-लॉन्ग स्ट्रोक इंजन रहा है जिसमें विशेषता वाला थंप होता है। हंटर 350 में नया जे-सीरीज़ 350cc इंजन है, वही यूनिट जो क्लासिक 350 और उल्का 350 में इस्तेमाल की गई है। यह एक लंबा स्ट्रोक इंजन है, इसलिए यह स्ट्रोक इंजन के बोर से लंबा है, और इसमें मजबूत टॉर्क है। इन दोनों बाइक्स का बड़ा इंजन है। लेकिन रॉयल एनफील्ड हंटर 350 भी टीवीएस रोनिन से 21 किलो भारी है। टीवीएस ने इंजन आर्किटेक्चर के लिए पूरी तरह से अलग तरीका अपनाया है। टीवीएस ने एक पूर्ण वर्ग विन्यास लिया है, जो समान बोर और स्ट्रोक का है एक पूर्ण वर्ग इंजन की विशेषता और लाभ यह है कि इसमें टॉर्क और रेव्स का अच्छा संयोजन होता है। TVS इंजन में चार-वाल्व हेड मिलता है, जिससे इंजन अधिक परिष्कृत होता है, हालाँकि यह 225cc का इंजन है। दोनों बाइक्स का इस्तेमाल मुख्य रूप से दैनिक आवागमन के लिए किया जाएगा और उस हिसाब से, दोनों बाइक हल्की हैं, पैंतरेबाज़ी करने में आसान हैं और ट्रैफ़िक के माध्यम से फ़िल्टर करने का त्वरित कार्य करती हैं।

हंटर का पसंदीदा स्थान 80-90 किमी प्रति घंटे है, लेकिन यदि लंबी सैर पर आवश्यकता हो तो यह पूरे दिन 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करेगा। हंटर का फाइव-स्पीड गियरबॉक्स सटीक है, और क्लच ठीक होने के बावजूद, इसे स्लिप और असिस्ट नहीं मिलता है, जिससे दैनिक कार्य आसान हो सकता था। रोनिन को भी बहुत अच्छा लो-एंड टॉर्क मिलता है, साथ में छोटी गियरिंग भी। यह कम गति से, और उच्च गियर में सफाई से खींचता है। तो, रोनिन पर पांचवां गियर, आप 35 किमी प्रति घंटे से कम से सफाई से खींच सकते हैं, जबकि हंटर 350 पर, आपको लगभग चौथे या तीसरे स्थान पर डाउनशिफ्ट करना होगा। रेंगने की गति में, रोनिन दूसरे और तीसरे गियर में भी 5 किमी प्रति घंटे की गति से सफाई से खींचेगा। टेस्ट ड्राइव के दौरान हंटर 120 किमी प्रति घंटे की गति-संकेतित शीर्ष गति पर शीर्ष पर रहा, रोनिन उसी सवार के साथ 123 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा।

Royal Enfield Hunter 350 vs TVS Ronin : Ride and Handling

रॉयल एनफील्ड हंटर 350 में चपलता है, तेज स्टीयरिंग ज्यामिति और 17 इंच के फ्रंट व्हील के लिए धन्यवाद, लेकिन इसकी थोड़ी कठोर सवारी गुणवत्ता हर टक्कर और गड्ढे को महसूस करती है। यह पूरी तरह से आरामदायक नहीं है, लेकिन सवारी की गुणवत्ता थोड़ी सख्त है। Ronin के फॉरवर्ड सेट फुटपेग्स और सीधे राइडिंग पोजीशन ने Ronin को कुछ हद तक मज़ेदार और स्पोर्टी बना दिया है। ब्रेकिंग विभाग में रोनिन, हंटर से बेहतर काटने की पेशकश करता है। हंटर 350 को फ्रंट ब्रेक लीवर पर एक मजबूत खिंचाव की आवश्यकता होती है, और रोनिन की तुलना में थोड़ा स्पंजी और वुडी महसूस होता है। TVS में दो लेवल का ABS भी है, जिसमें लो-ट्रैक्शन कंडीशन के लिए ज्यादा इंटरवेनिंग रेन मोड दिया गया है। रोनिन को बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस (181 मिमी) का भी फायदा होता है, जबकि 150.5 मिमी की कम ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ टूटी हुई सतहों और बड़े गड्ढों को लेते समय आपको हंटर से थोड़ा सावधान रहना पड़ता है।

Tags:    

Similar News