Tata Curvv: अब तक के सबसे पावरफुल इंजन से लैस होगी Tata की ये कार, कम ईंधन खपत के साथ देगी कमाल का माइलेज

Tata Curvv: इस इंजन को टाटा ने हाइपरियन नाम से अपने वाहन में शामिल किया है। आइए जानते हैं कर्व में शामिल होने वाले इंजन हाइपरियन से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-03 10:42 GMT

Tata Curvv

Tata Curvv: जल्द ही भारतीय सड़कों पर एक धाकड़ इंजन से लैस टाटा मोटर्स की एक कार लॉन्च होने जा रही है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने नई कार कर्व में नए पेट्रोल इंजन को शामिल किए जाने की आधिकारिक जानकारी साझा की है। टाटा इस नए इंजन का इस्तेमाल कॉम्पैक्ट टाटा व्हीकल्स में भी कर सकती है। लॉन्च होने जा रही कर्व कूप-एसयूवी में एक नया टर्बोचार्ज्ड डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन लगाया जा रहा है। इस इंजन का इस्तेमाल करने वाली टाटा कर्व पहली गाड़ी होगी। इस इंजन को टाटा ने हाइपरियन नाम से अपने वाहन में शामिल किया है। 

Tata Curvv इंजन

कर्व में शामिल होने वाले इंजन हाइपरियन से मिलने वाली पावर टाटा नेक्सन के इंजन की तुलना में शामिल इंजन से भी 5hp अधिक है। वहीं ये नया इंजन टाटा नेक्सन से 55 Nm ज्यादा टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। टाटा कर्व में उपलब्ध नया 1.2-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल, 3-सिलेंडर इंजन से लैस है। इस इंजन से 5,000 rpm पर 125 hp की पावर मिलेगी और इसके साथ ही 1,700 से 3,500 rpm के बीच 225 Nm का टॉर्क जेनरेट होगा।इस नए इंजन को 1198 cc से बदला जा सकता है।


Tata Curvv इंजन हाइपरियन फीचर्स

Tata Curvv इंजन हाइपरियन में शामिल नए फीचर्स की खूबियों की बात करें तो टाटा के इस नए इंजन में एक ऑल-एल्युमिनियम यूनिट को जोड़ा गया है, जिसमें वेरिएबल वॉल्व टाइमिंग टेक्नोलॉजी को जोड़ा गया है। एक वेरिएबल ऑयल पंप और एक इंटीग्रेटेड एक्सहॉस्ट मैनीफोल्ड भी सिलेंडर में लगाया गया है। इसके साथ ही इंजन में वाटर-कूल्ड वेरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर लगाया गया है। टाटा कर्व में उपलब्ध इंजन को लेकर इस बात का दावा करती है कि इसकी मदद से ये कार बेहकर टॉर्क जेनरेट होगा। सूत्रों के अनुसार, डीजल इंजन नेक्सन से लिया जाएगा जो 1.5 लीटर फोर सिलेंडर ब्लॉक द्वारा संचालित है जो 114 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इस बात की भी जानकारी सामने आ रही है कि, कर्व पेट्रोल के साथ-साथ, टाटा मोटर्स खरीदारों को सभी विकल्प उपलब्ध कराने की सुविधा के लिए इस कूप एसयूवी को ईवी और डीजल वैरिएशन में भी लॉन्च करेगी।


टाटा कर्व EV बैटरी विकल्प

कर्व ईवी में शामिल बैटरी विकल्पों की बात करें तो इस कार में दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ लॉन्च किया जाएगा। इस कार में शामिल अब एक छोटी बैटरी पैक जो कम रेंज प्रदान करने में सक्षम होगी। वहीं इसमें शामिल एक बड़े आकार का बैटरी पैक की मदद से कार अधिक रेंज प्रदान करने में सफल होगी। इसमें लंबी दूरी के संस्करण में 55.5 kWh की बैटरी होगी जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगी। छोटा बैटरी पैक नेक्सन लॉन्ग रेंज से 40.5 kWh यूनिट होने की संभावना है।


टाटा कर्व की लॉन्च डेट और कीमत

भारतीय बाजार में लांच होने वाली टाटा कर्व को इसी हफ्ते 7 अगस्त को पेश किए जाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मिली जानकारियों के आधार पर सबसे पहले टाटा कर्व के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है। इसके बाद कर्व के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट को भी मार्केट में पेश किया जाएगा। कंपनी ने अभी इस कार की कीमत को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं साझा की है। अटकलों के आधार पर इस कार के ICE वेरिएंट्स को 12 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की प्राइस-रेंज के बीच लाया जा सकता है। वहीं कर्व के इलेक्ट्रिक वेरिएंट की कीमत 16 से 22लाख रुपये तक होने की संभावना जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News