Tata Electric Cars: अब टाटा की इलेक्ट्रिक कारों पर नहीं रहेगा बिजली खपत का बोझ, सौर ऊर्जा से होंगी चार्ज

Tata Electric Car: अब ये कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग पर ध्यान दे रही है।इससे EV चलाने की लागत में कमी आने के साथ देश में शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता को भी बल मिलेगा

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-07 10:54 GMT

Tata Electric Cars

Tata Electric Car: वर्तमान समय में तेजी से बढ़ती विद्युत आपूर्ति की मांग के आगे विद्युत निर्माण में प्रयुक्त होने वाले घटकों में कोयले की कमी एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। ऐसे में टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कारों के बिजली की मदद से चार्जिंग विकल्प के अलावा विद्युत आपूर्ति की समस्या से निपटने के लिए अब सोलर एनर्जी को अपने वाहनों के लिए दूसरा बेहतरीन विकल्प मान कर चल रही है। इसको पहल को लेकर टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने को साझेदारी की है। अब ये कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग पर ध्यान दे रही है।इससे EV चलाने की लागत में कमी आने के साथ देश में शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता को भी बल मिलेगा।


EV चार्जिंग स्टेशन को सौर ऊर्जा से संचालित करने का लक्ष्य

शौर्य ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ इस टाटा पावर का मुख्य लक्ष्य राजमार्गों, होटलों, मॉल, कार्यालयों, अस्पतालों और आवासीय परिसरों में स्थित EV चार्जिंग स्टेशन को सौर ऊर्जा से संचालित किए जाने को बढ़ावा देना है। कंपनी के अनुसार, शौर्य ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन को सोलर रूफटॉप सिस्टम से लैस करने से कई गुना बिजली की बचत के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक बड़ा बदलाव लाने में सफलता हासिल होगी।इससे EV के स्वामित्व की कुल लागत में कमी, बिजली बिल में कमी, सौर निवेश के लिए कम भुगतान अवधि और EV के लिए 100 फीसदी उत्सर्जन-मुक्त ऊर्जा मिलेगी। इस ओर केंद्र सरकार ने भी EVs को बढ़ावा देने के लिए 'PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' के तहत सोलर रूफटॉप सिस्टम के लिए एक करोड़ लोगों को सब्सिडी देने का लक्ष्य रखा है।


क्या कहते हैं टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र

इलेक्ट्रिक वाहनों में सोलर एनर्जी के इस्तेमाल को लेकर टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने एक बयान में कहा, "भारत की शुद्ध शून्य-उत्सर्जन मोबिलिटी केवल EV और नवीकरणीय ऊर्जा पर स्विच करके ही हासिल की जा सकती है।"उन्होंने आगे कहा, "हम EV और सोलर रूफटॉप सिस्टम ग्राहकों के बीच महत्वपूर्ण तालमेल देखते हैं।"

Tags:    

Similar News