Tata New Electric Cars: टाटा मोटर्स ला रही चार नए इलेक्ट्रिक वाहन, टाटा संस के चेयरमैन ने साझा की जानकारी

Tata New Electric Cars 2024: आइए जानते हैं टाटा की इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में शामिल होने जा रही गाड़ियों के बारे में विस्तार से...

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-02-04 09:43 GMT

Tata New Electric Cars in India 2024 

Tata New Electric Cars 2024: टाटा मोटर्स ईकोफ्रेंडली EV वाहनों का तेजी से विस्तार कर रही है। यही वजह है कि मौजूदा समय में भारतीय ऑटो बाजार में टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा वाहनों का निर्माण करने वाली कंपनी के तौर पर जानी जाती है। इसी कड़ी में टाटा कंपनी ने अपनी बेहद लोकप्रिय कार टाटा पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन को भारतीय मार्केट में हाल ही में लॉन्च कर दिया है। इसी के साथ टाटा संस के चेयरमैन एन चन्द्रशेखरन द्वारा साझा की गई जानकारियों के आधार पर कम्पनी आने वाले समय में अपनी चार और इलेक्ट्रिक कारों को पेश कर सकती है। जिनमें टाटा सिएरा EV, टाटा कर्व EV, टाटा हैरियर EV, टाटा सफारी EV का नाम शामिल है। जिनका निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है। 

टाटा सिएरा EV (Tata Sierra EV Car Price and Features)

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक फोलियो में शामिल होने जा रही टाटा सिएरा EV अपने समय की बेहद पॉपुलर कार में गिनी जाती थी। अब इस एसयूवी की लोकप्रियता को भुनाने के लिए कम्पनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने जा रही है। अपडेट के बाद इस नई एसयूवी में अनुमान लगाया जा रहा है कि 40.5kWh का बैटरी पैक को शामिल किया जा सकता है। ये दमदार बैटरी सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम साबित होगी।


टाटा मोटर्स की ये एसयूवी 1990 के दशक में पेश की गई थी। जिसके बाद कंपनी ने इसे 2020 ऑटो एक्सपो में 3-डोर सिएरा कॉन्सेप्ट के साथ शोकेस था। वहीं पिछले साल 2023 में कम्पनी ने अपडेटेड स्टाइल और लुक के साथ 5-डोर कॉन्सेप्ट में ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

अपकमिंग टाटा सिएरा EV की अनुमानित कीमत 20 लाख रुपये के करीब होने की उम्मीद है।

टाटा कर्व EV (Tata Curvv EV Price and Features)

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार में अपनी पॉपुलर एसयूवी कर्व के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी शामिल करने के साथ इसे ICE वेरिएंट में पेश करने वाली है। टाटा कर्व EV को तीन-पिन सॉकेट के माध्यम से लैपटॉप, टेंट या अन्य विद्युत उपकरणों जैसे अन्य उपकरणों को भी पावर देने वाले से लैस किया है। अनुमान के आधार पर टाटा कर्व EV SUV को एक नया फ्रंट फेसिया मिल सकता है।


इस एसयूवी में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो फिलहाल अभी तक कंपनी ने इससे जुड़ी जानकारियों को साझा नहीं किया है। उम्मीद की जा रही है कि कर्व EV MEN शामिल बैटरी सिंगल चार्ज पर 400 से 500 किलोमीटर की रेंज तय करने में पूरी तरह से सक्षम साबित हो सकती है। टाटा कर्व EV की कीमत 15 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा हैरियर EV (Tata Harrier EV Price and Features)

टाटा हैरियर SUV इस कम्पनी की काफी लोकप्रिय मॉडल साबित हुई है। अब टाटा कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस इलेक्ट्रिक कार की खूबियों की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में फ्लेयर्ड व्हील आर्च और 18 इंच के नए अलॉय व्हील को शामिल किया जा सकता है। नए फीचर्स के तौर पर इनमें पैरानॉमिक सनरूफ और क्लोज्ड ग्रिल को शामिल किया जाएगा।


अपडेट मिलने के बाद इन्हें मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जा सकता है। इस गाड़ी में शामिल बैटरी सेटअप 100.75hp की पावर जनरेट करने में सक्षम साबित होगी। हैरियर इलेक्ट्रिक का लुक इसके ICE मॉडल के समान ही होगा।

टाटा हैरियर EV की कीमत की बात करें तो इसकी अनुमानित कीमत करीब 25 लाख से शुरू हो सकती है।

टाटा सफारी EV (Tata Safari EV Price and Features)

TATA कंपनी अपने लाइन अप में सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली टाटा सफारी एसयूवी का अब इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश करने जा रही है। जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी लगातार अपने इस मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। यह मॉडल ICE पर बेस्ड हो सकता है। इसके रेंज क्षमता की बात करें तो इस एसयूवी को एक बार चार्ज करने पर करीब 500 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम साबित होगी। आगामी टाटा सफारी EV में करीब 60kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया जा सकता है। टाटा सफारी EV की अनुमानित कीमत 27 लाख रुपये के करीब हो सकती है।

Tags:    

Similar News