Tata Punch: टाटा पंच एक बार फिर बनी सर्वाधिक लोकप्रिय कार, बाकी कंपनियों का भी सामने आया बिक्री रिकॉर्ड

Tata Punch: हाल ही में पिछले महीने जून की देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की सेल्स रिपोर्ट की जानकारी सामने आई है

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-10 17:27 GMT

Tata Punch

Tata Punch: एसयूवी वाहनों की लगातार बढ़ती बढ़ती डिमांड के चलते कई कंपनियों के वाहनों की बिक्री को जैसे पंख लग गए हैं। वहीं कुछ इस रेस में काफी नीचे पहुंच गई हैं। हाल ही में पिछले महीने जून की देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की सेल्स रिपोर्ट की जानकारी सामने आई है। जिसके अनुसार टॉप 10 मोस्ट सेलिंग एसयूवी वाहनों की लिस्ट में टाटा पंच ने एक बार फिर बाजी मार ली है। बिक्री के मामले में इस सब कॉम्पेक्ट एसयूवी ने नंबर वन का खिताब हासिल किया है।टाटा पंच की इस साल जून में 66 प्रतिशत वृद्धि के साथ 18,238 गाड़ियों की बिक्री की गई हैं,वहीं पिछले साल ये आंकड़ा 10,990 पर सिमट गया था।

दूसरे नंबर पर रही ये गाड़ी

जून महीने की जारी हुई सेल्स रिपोर्ट के अनुसार टॉप टेन लिस्ट में हुंडई क्रेटा का नाम दूसरे स्थान पर आता है। जून, 2023 में हुंडई क्रेटा की 14,447 गाड़ियां बिकी थीं। वहीं इस साल वृद्धि के साथ 16,293 वाहनों की बिक्री में सफलता मिली है।


तीसरे और चौथे स्थान पर रही ये गाड़ी

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति की ब्रेजा की सेल रिपोर्ट के अनुसार इस साल जून में 13,172 वाहनों का रिकॉर्ड बनाया है। जबकि पिछले साल ये आंकड़ा जून में 10,538 गाड़ियों तक ही पहुंच सका था। इसके बाद इस टॉप टेन लिस्ट में अगला नंबर महिंद्रा स्कॉर्पियो का आता है। इस एसयूवी की पिछले महीने 12,307 वाहनों की बिक्री हुई है। वहीं पिछले साल इस अवधि में मात्र 8,648 वाहन बिक्री किए गए थे। ये कार इस वर्ष जून महीने में बिक्री के मामले में चौथे स्थान पर रही है,


पांच से सातवें पायदान पर रहीं ये गाड़ियां

मोस्ट सेलिंग एसयूवी कारों की लिस्ट में टॉप टेन में पांचवें स्थान पर टाटा नेक्सन का नाम आता है। जो 12,066 की बिक्री हासिल करने में सफल रही। इस एसयूवी ने पिछले साल 13,827 की तुलना में कुल 12,066 वाहनों की बिक्री करने में सफल रही है। मासिक बिक्री सेल्स रिकॉर्ड के मुताबिक कंपनी को पिछले साल के मुताबिक इस साल घाटा हुआ है। इसकी बिक्री में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस लिस्ट में अगला नंबर दक्षिण कोरियाई हुंडई मोटर कंपनी की वेन्यू का आता है। इस कार की 9,890 बिक्री के साथ इसे पिछले महीने जून में छठा स्थान हासिल किया है। जबकि पिछले साल बढ़त के साथ , इसकी बिक्री ने 11,606 आंकड़े को छू लिया था। इस वर्ष हुंडई मोटर कंपनी की वेन्यू की बिक्री में भी पिछले साल की तुलना में इस साल 15 प्रतिशत की कमी आई है। इस लिस्ट में सातवें स्थान पर अपना कब्जा जमाने वाली कार किआ सोनेट ने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इस साल 9,816 वाहनों की बिक्री के साथ 27 फीसदी की बढ़त हासिल की है।


8 से 10वें नंबर पर खिसकी ये गाड़ियां

टॉप टेन एसयूवी गाड़ियों की लिस्ट में 8 से 10 वें पास्यदान पर बिक्री करने वाली गाड़ियों की लिस्ट में मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का नाम 8वें नंबर पर आता है। इसने इस वर्ष जून महीने में 9,688 वाहनों को बिक्री हासिल की है वहीं मारुति ग्रैंड विटारा ने 9,679 की बिक्री के साथ नौवें स्थान पर और महिंद्रा XUV 3XO ने 8,500 वाहनों की बिक्री के साथ इस सूची में सबसे नीचे दसवें स्थान पर पहुंच चुकी है।

Tags:    

Similar News