Tesla Model Y Car: भारतीय बाजार में पहली टेस्ला Y 2024 में होगी लॉन्च, कीमत होगी इतनी

Tesla Model Y Car: टेस्ला कंपनी 2024 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी टेस्ला मॉडल Y लॉन्च करेगी। अपनी इस इलेक्ट्रिक कार के भारतीय बाजार में पेश करने के बाद अब अपनी मार्केट तैयार करनें की भी पूरी रणनीति तैयार कर चुकी है।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-11-24 03:15 GMT

Tesla Model Y Car (photo: social media )

Tesla Model Y Car:  इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी लंबे समय से अपनी इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के लिए मार्केट में जगह बनाने की कोशिश कर रही है। वहीं अब खबर है कि टेस्ला कंपनी 2024 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी टेस्ला मॉडल Y लॉन्च करेगी। अपनी इस इलेक्ट्रिक कार के भारतीय बाजार में पेश करने के बाद अब अपनी मार्केट तैयार करनें की भी पूरी रणनीति तैयार कर चुकी है।

कंपनी इस गाड़ी को कम्पलीट बिल्ड यूनिट रुट से आयात करेगी। यह एक मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUV है, जिसे कंपनी ने साल 2020 में बिक्री के लिए उतारा था। बता दें कि कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।आइए जानते हैं टेस्ला मॉडल Y से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

नए प्लांट के लिए कंपनी करीब 166.7 अरब रुपये निवेश करने की कर रही तैयारी

अगले साल जनवरी में एलन मस्क की संभावित भारत यात्रा के दौरान टेस्ला इंडिया के बारे में आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला भारत सरकार के साथ चल रही बात चीत अब अपने निष्कर्ष तक पहुंच चुकी है। जिसको देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी 2024 से देश में अपनी इलेक्ट्रिक कारें इंपोर्ट करना शुरू करेगी। इसी के साथ दो सालों के भीतर एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की योजना पर भी काम शुरू कर सकती है। नए प्लांट के लिए कंपनी करीब 166.7 अरब रुपये निवेश करने की तैयारी कर रही है।


टेस्ला मॉडल Y लुक और डिजाइन

टेस्ला मॉडल Y लुक के डिजाइन की बात करें तो कार में ब्लैक-आउट बी-पिलर्स, ORVMs, शार्प बॉडी लाइन्स और डिजाइनर अलॉय व्हील्स को जोड़ा गया है। कार के पीछे की तरफ रैप-अराउंड टेललाइट्स, रेक्ड विंडस्क्रीन और बूट लिड स्पॉइलर इसके लुक को क्लासी बनाते हैं। कार के पीछे की तरफ रैप-अराउंड टेललाइट्स, रेक्ड विंडस्क्रीन और बूट लिड स्पॉइलर इसे आकर्षक लुक देते हैं। टेस्ला Y मॉडल में मस्कुलर बोनट को शामिल किया गया है,फॉग लैंप के साथ-साथ बंपर पर एयर वेंट्स जिसमें काले रंग का मिरर रूफ, ट्रेंडी हुड, DRL के साथ एंगुलर LED हेडलाइट्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।


टेस्ला मॉडल Y बैट्री पैक

टेस्ला मॉडल Y में शामिल बैट्री पैक की बात करें तो इस कार में लॉन्ग रेंज ट्रिम में यह 4.8 सेकंड में 0 से 96 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और 525 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर और एक बैटरी पैक शामिल मिलेंगी। स्टैंडर्ड ट्रिम में बैटरी पैक इलेक्ट्रिक कार को 3.5 सेकंड में 0 से 96 किमी प्रति घंटे की शानदार स्पीड और 488 किमी की रेंज देने की अनुमति देता है।

टेस्ला मॉडल Y इलेक्ट्रिक फीचर्स

टेस्ला मॉडल Y में शामिल फीटर्स की बात करें तो सुरक्षा के लिए इस इलेक्ट्रिक कार में 6 से ज्यादा एयरबैग, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, इमरजेंसी ब्रेकिंग और टेस्ला की खास "सेल्फ-ड्राइविंग" मोड जैसी खूबियां मिलती हैं।

टेक-लोडेड 5-सीटर केबिन में कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने के लिए 15.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

साथ ही फीचर्स के रूप में हीटेड फ्रंट और रियर सीटें, HEPA एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम, डैशबोर्ड, 14-स्पीकर साउंड सिस्टम और एक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं।

Full View

क्या होगी इस गाड़ी की कीमत?

भारत में टेस्ला मॉडल Y की कीमत की बात करें तो उम्मीद की जा रही है कि इस कार की कीमत लगभग 40 लाख रुपये एक्स-शोरूम के आस पास होगी। आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी लॉन्च के उपरांत ही सामने आएगी।

Tags:    

Similar News