6 Airbags Cars: 6 एयरबैग और अधिकतम सुरक्षा सुविधाओं के साथ बेस्ट सेलिंग हैं ये कारें, जानिए डिटेल

6 Airbags Cars: आइए जानते हैं भारतीय बाजार में उपलब्ध 6एयरबैग सेफ्टी फीचर्स से लैस वाहनों के बारे में विस्तार से

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-14 12:51 GMT

6 Airbags Cars

6 Airbags Cars: ईंधन की कम खपत और सुरक्षा मानकों की चुनौती पर खरे उतरने वाले वाहनों की डिमांड दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। सड़क हादसों की बढ़ती संख्या की देखते हुए अब ग्राहकों के लिए वाहनों में सेफ्टी रेटिंग एक प्राथमिक मानदंड बन चुकी है। वहीं ईंधन की बढ़ती कीमतें भी वाहन मालिकों के बजट को पूरी तरह से प्रभावित कर रहीं हैं।ऐसे में कंपनियां ग्राहकों की डिमांड को देखते हर अपनी कारों में बेस्ट सेफ्टी फीचर्स के साथ कम ईंधन खपत करने वाले इंजन को शामिल करने पर ज्यादा जोर दे रहीं हैं। यही वजह है कि कई कार निर्माता अपनी कारों में सुरक्षा मानकों के तौर पर अन्य सुरक्षा सुविधाओं के साथ 6 एयरबैग फीचर को जोड़ रहें हैं। इतना ही नहीं सुरक्षित वाहनों की लिस्ट में शामिल होने वाले इस वाहनों की कीमत भी अनुपातन काफी कम रखी गई है। आइए जानते हैं भारतीय बाजार में उपलब्ध 6एयरबैग सेफ्टी फीचर्स से लैस वाहनों के बारे में विस्तार से

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स

मार्केट में बिक्री के मामले में धूम मचा रही कार मारुति सुजुकी फ्रोंक्स कार में 6 एयरबैग फीचर को मानक के तौर पर शामिल किया गया है। इस कार को कई एडवांस सुरक्षा सुविधाओं जैसे कि ईबीडी और एबीएस से लैस है। इस कार में मुख्य रूप से, केवल टर्बो-पेट्रोल इंजन, के टॉप दो वेरिएंट के साथ 6 एयरबैग को जोड़ा गया है। मारुति फ्रॉन्क्स बेस मॉडल की क़ीमत Rs. 7.51 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 13.04 लाख एक्स शोरूम तक जाती है।


टाटा-पंच ईवी

भारतीय बाजार में टाटा-पंच ईवी को 6 एयरबैग के साथ उतारा गया है। टाटा पंच को NCAP टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है, जो दर्शाता है कि यह दुर्घटना की स्थिति में बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करता है। इस कार को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन की श्रेणी में भी तीन स्टार मिले हैं, जो दर्शाता है कि यह वाहन में बच्चों के लिए काफी सुरक्षित कार है। पंच ईवी के सभी वेरिएंट 6 एयरबैग से लैस हैं। पंच ईवी फीचर्स के मामले में काफ़ी एडवांस कार है। टाटा पंच बेस मॉडल की क़ीमत Rs. 6.13 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 10.20 लाख शो रूम तक जाती है।


मारुति सुजुकी जिम्नी

भारतीय ऑटो बाजार में मारुति सुजुकी की जिम्नी जिम्नी प्योर ऑफ-रोडर कार के तौर पर जानी जाती है। जिम्नी के दो वेरिएंट 6 एयरबैग से लैस हैं।मारुति सुजुकी जिम्नी को ANCAP के तहत तीन स्टार की समग्र सुरक्षा रेटिंग मिली है। जिम्नी में शामिल सुरक्षा सुविधाओं जैसे कि साइड चेस्ट-प्रोटेक्टिंग और साइड हेड-प्रोटेक्टिंग एयरबैग के साथ डुअल फ्रंटल जैसे सेफ्टी फीचर्स को इसमें जोड़ा गया है। जिम्नी अपने 4 स्पीड ऑटोमेटिक वेरिएंट के साथ भी काफी सुविधा प्रदान करती है, जो लॉन्ग डिस्टेंस की ड्राइविंग को आसान बनाती है। मारुति जिम्नी की क़ीमत Rs. 12.74 लाख - Rs. 15.00 लाख के बीच चुने गए वेरीएंट्स पर आधारित है।


मारुति सुजुकी ब्रेजा

भारत में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे वयस्क यात्री सुरक्षा के लिए 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग और बच्चों की सुरक्षा के लिए 2-स्टार रेटिंग हासिल है। मारुति सुजुकी ब्रेजा कार अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा स्पेस, कंफर्ट और भरोसेमंद एसयूवी के तौर पर जानी जाती है।ब्रेजा के सिर्फ टॉप वेरिएंट में ही 6 एयरबैग पा सकते हैं। ब्रेजा का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन अपने सेगमेंट में सबसे बेहतरीन पेट्रोल इंजन में से एक माना जाता है। इस कार की मूल कीमत 8.34 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 14.14 लाख एक्स शोरूम तक जाती है।


हुंडई वेन्यू

ANCAP सुरक्षा परीक्षण में, हुंडई वेन्यू को सेफ्टी असिस्ट के लिए चार स्टार ग्रेड मिला है ।हुंडई वेन्यू तीन अलग-अलग इंजन ऑप्शंस, कई ट्रांसमिशन विकल्प, कई खूबियों से लैस है। इस कार में भी 6 एयरबैग मिलते है। हुंडई वेन्यू बेस मॉडल की क़ीमत Rs. 7.94 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 13.48 लाख रुपए एक्सशोरूम तक जाती है।

Tags:    

Similar News