Car Tips: सफर को मनोरंजक बनाने के लिए इस तरह करें कार में वाई-फाई इंस्टॉल

Car Tips: आइये जानते हैं आपकी कार में इस कनेक्टिविटी फीचर वाई-फाई सिस्टम को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-16 10:05 GMT

Car Tips

Car Tips: कार ड्राइव करते हुए बोरियत से बचने के लिए या फिर मूड को ताजा तरीन रखने का दिल करे तो म्यूजिक एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। यही वजह कि इस सुविधा का खास ख्याल रखते हुए आजकल ऑटोमार्केट में आने वाली लेटेस्ट कारें एडवांस सॉफ्टवेयर और कनेक्टेड फीचर्स के साथ लॉन्च की जा रहीं है।गाड़ियों में शामिल इंफोटेनमेंट सिस्टम में इस तरह की खूबियों से लैस कई सुविधाएं मौजूद हैं। बस इस कनेक्टिविटी फीचर को ऑपरेट करने के लिए आपकी कार के भीतर वाई-फाई की सुविधा होना बेहद आवश्यक है।

कार के वाई-फाई नेटवर्क से अपने डिवाइस को इस तरह कनेक्ट

कनेक्टिविटी फीचर से लैस आपकी कार में वाई-फाई की सुविधा से ही म्यूजिक स्ट्रीम करने, नेविगेशन, रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट और वॉयस कमांड फीचर्स का इस्तेमाल किया जाना संभव हो सकेगा। इसके लिए पहले कार के केबिन में एक बार अपने डिवाइस को वाईफाई से सेट करना पड़ेगा। नेक्स्ट स्टेप में आपको अपने फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस के साथ कनेक्टिविटी बनाने के लिए वाई-फाई नेटवर्क से इसे कनेक्ट करना होगा। नेटवर्क कनेक्शन की स्थिरता और निर्भरता को कार की टचस्क्रीन पर चेक करने के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग कर या वेबसाइट को खोलकर इसका पता लगाया जा सकता है। एक बार जब डिवाइस वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाए, तो एक बार कनेक्शन की जांच कर लेना चाहिए।


एड-हॉक वायरलेस हॉटस्पॉट का करें उपयोग

कनेक्टिविटी की सुविधा कई कंपनियां अपने वेरिएंट के मुताबिक मॉडल में शामिल करती हैं। कई गाड़ियों में वाई-फाई हॉटस्पॉट की सुविधा उपलब्ध होती है और कई मॉडल में नहीं मिलती है। जिन मॉडल में हॉट स्पॉट की सुविधा नहीं मिलती है, उन कारों में कई लोग केबिन के अंदर वाई-फाई सिस्टम लगाने के लिए एक फिक्स वायरलेस मॉडेम और राउटर को अलग से इंस्टाल करवा लेते हैं।


दूसरे विकल्प के तौर पर OBD-II डिवाइस, एक डेडिकेटेड मोबाइल, हॉटस्पॉट इंस्टॉल करके भी आप केबिन के अंदर एक वाई-फाई सिस्टम को इंस्टाल करके इसकी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जिन कारों में हॉट स्पॉट की सुविधा नहीं होती उन कारों में स्मार्टफोन को एड-हॉक वायरलेस हॉटस्पॉट के तौर पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

Tags:    

Similar News