Toyota New Plant In Maharashtra: EV इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही टोयोटा मोटर्स, महाराष्ट्र में नया ग्रीनफील्ड प्लांट लगाने की तैयारी

Toyota New Plant In Maharashtra: प्रस्तावित नए प्लांट का उद्देश्य ग्रीन एनर्जी से संबंधित प्रौद्योगिकियों और गुणवत्ता वाले उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा निर्माण करने के साथ ही EV से जुड़ी उपभोक्ता की लगातार बढ़ती डिमांड को पूरा करना है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-10 10:43 GMT

Toyota New Plant In Maharashtra

Toyota New Plant In Maharashtra: EV इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए कार निर्माता टोयोटा महाराष्ट्र में एक नया प्लांट स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी ने कहा कि वह छत्रपति संभाजी नगर में ग्रीनफील्ड प्लांट स्थापित करने की संभावना तलाश रही है। इसको लेकर कंपनी ने निवेश का प्रस्ताव देने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं। टोयोटा की योजना को लेकर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि, टोयोटा नए प्लांट के लिए 20,000 करोड़ का निवेश करने जा रही है, जिससे 8,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगें।यह कारखाना इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का उत्पादन करेगा और इसमें प्रतिवर्ष 4,00,000 वाहनों के निर्माण की उम्मीद है। उद्योग मंत्री उदय सामंत ने घोषणा की कि इस परियोजना से कुल 16,000 नौकरियां पैदा होंगी, जिनमें से 8,000 प्रत्यक्ष और शेष 8,000 अप्रत्यक्ष होंगी

प्लांट से निर्यात को मिलेगा बढ़ावा

प्रस्तावित नए प्लांट का उद्देश्य ग्रीन एनर्जी से संबंधित प्रौद्योगिकियों और गुणवत्ता वाले उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा निर्माण करने के साथ ही EV से जुड़ी उपभोक्ता की लगातार बढ़ती डिमांड को पूरा करना है। साथ इन EV प्रोडक्ट्स के निर्यात की क्षमताओं को विस्तार देना है। कंपनी इससे पहले बिदादी में तीसरा प्लांट लगाने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग 3,300 करोड़ रुपये का निवेश किए जाने की जानकारी सामने आ रही है। जिसके बाद इस क्षेत्र में EV उत्पादन क्षमता में एक लाख तक वृद्धि होने की संभावना है। वहीं टोयोटा मोटर के इस तीसरे प्लांट में 2026 तक EV जा उत्पादन कार्य आरंभ हो सकता है। इस प्लांट के शुरू होने से टोयोटा के EV वाहनों की उत्पादन क्षमता 4.42 लाख होने का अनुमान लगाया जा रहा है।


टोयोटा ने कर्नाटक में किया 16,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश

भारत में 1999 में परिचालन भारत वैश्विक स्तर पर टोयोटा के लिए एक प्रमुख बाजार के तौर पर उभरा है। टोयोटा के वर्तमान में कर्नाटक के बिदादी में 2 कारखाने पहले से ही स्थापित हैं, जिसमें 6,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं। जिनकी उत्पादन क्षमता 3.42 लाख वाहन प्रति वर्ष है। पिछले 25 सालों में टोयोटा ने कर्नाटक में 16,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है, जिससे लगभग 86,000 लोगों को रोजगार हासिल हुआ है।


क्या कहते हैं टीकेएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी 

टीकेएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मसाकाजू योशिमुरा ने कहा, "यह समझौता ज्ञापन एक महत्वपूर्ण बिंदु है, क्योंकि हम देश में विकास के अगले चरण में प्रवेश कर रहे हैं, जिससे हम स्थानीय और वैश्विक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण गतिशीलता समाधानों के साथ जीवन को समृद्ध बनाने में योगदान करने में सक्षम होंगे।"महाराष्ट्र को बदलना, मराठवाड़ा का विकास करना ! भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए; टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स महाराष्ट्र में एक ग्रीन फील्ड मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू करने के लिए तैयार है!"टीकेएम के पास वर्तमान में अपनी दो बिदादी स्थित इकाइयों में 3.42 लाख वाहनों की स्थापित उत्पादन क्षमता है।

Tags:    

Similar News