Toyota RAV4 2024 Reviews: सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक से लैस टोयोटा RAV4 को लांच करने की भारत में तैयारी

Toyota RAV4 2024 Reviews: इन सारे बिंदुओं पर गौर करते हुए इस बात की उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम से लैस कारें भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आ सकती हैं।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-02-25 14:51 GMT

Toyota RAV4 2024 Reviews

Toyota RAV4 2024 Reviews: ऑटोसेक्टर में अब सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम काफी पॉपुलर साबित होता जा रहा है। कई दिग्गज वाहन निर्माता कंपनिया विदेशों में इनकी बिक्री भी आरंभ कर चुकीं हैं। लेकिन अभी भारत में इन कारों को चलाने के लिए कानूनी तौर पर मान्यता नहीं मिली है। अभी यहां के ट्रैफिक और सड़कों की व्यवस्था के अनुकूल इस वाहनों को संचालित किया जाना कितना सुरक्षित साबित होगा इस पर संदेह है। यही वजह है कि कई कंपनियां भारत में इन वाहनों को लांच करने के लिए यहां की सड़कों पर इन्हें अभी ट्रायल के तौर पर दौड़ा कार देख रहीं हैं। इसी कड़ी में कार निर्माता टोयोटा भी सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम से लैस RAV4 को भारतीय बाजार में उतारने की लंबे समय से प्रयास कर रही है। इस गाड़ी को हाल ही में पुणे की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। स्पॉट हुई तस्वीरों में ये कार लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग सेंसर से लैस थी। टोयोटा RAV4 को कम्पनी पिछले चार सालों से लगातार भारत में लॉन्च करने की कोशिश कर रही है।

ये कम्पनी 2020 से भारत में इस कार को टेस्टिंग के लिए उतार चुकी है। हर बार ये कार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई है। अब इसे एक बार फिर देखा गया है। भारत में पहले की तुलना में सड़कों और राजमार्गों का काफी विकास हुआ है। खासतौर से मेट्रो पॉलिटिन शहरों में अब सड़कों की गुणवत्ता काफी बेहतर है। इन सारे बिंदुओं पर गौर करते हुए इस बात की उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम से लैस कारें भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आ सकती हैं।

LiDAR सेंसर की क्या होती हैं खूबियां

सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम से लैस कारों में LiDAR सेंसर का उपयोग किया जाता है। इस सिस्टम की खूबियों की बात करें तो इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से रियल-टाइम ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और एक्यूरेट डिस्टेंस की माप के लिए किया जाता है। रडार के साथ कम दूरी की ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग और कई कैमरों की इमेज के आधार पर यह सेंसर दूर की वस्तुओं को ट्रैक करने में एक्सपर्ट होता हैं। यही वजह है कि LiDAR सेंसर के जरिए

Full View

जरिए ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक की विश्वसनीयता जांचने और उसे लागू करने के लिए भारतीय ट्रैफिक स्थितियों और भीड़-भाड़ भरी सड़कों पर सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक का मूल्यांकन कर रही है।

LiDAR सेंसर से लैस होगी टोयोटा RAV4

दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी टोयोटा सेल्फ ड्राइविंग तकनीक से लैस अपने वाहन को भारत की सड़कों पर दौड़ते देखा गया है। इस दौरान टेस्ट म्यूल पर 'ऑन टेस्ट बाय ARAI, भारत सरकार' स्टिकर को पीछे की विंडशील्ड पर लगाया गया था। ये टेस्ट म्यूल पिछले साल नजर आए मॉडल से काफी अलग था। इस दौरान RAV4 मॉडल पर कम 4 LiDAR सेंसर की पहचान की गई है। जिसमे एक सेंसर को छत पर लगा देखा गया है। ये सेंसर आकार में सबसे बड़ा और पॉवर फुल नजर आ रहा है। वहीं एक सेंसर को कैरियर में छत के ऊपर, एक पीछे के बंपर पर और एक-एक सामने पहियों पर लगे हुए नजर आए हैं।

Tags:    

Similar News