Upcoming Tata SUV Cars: फास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस होंगी टाटा की दो लोकप्रिय एसयूवी कारें,जानिए डिटेल

Upcoming Tata SUV Cars: इस बैटरी पैक की खास बात है कि यह फास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस होने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा एनर्जी प्रोड्यूस करने की क्षमता रखती है। यही वजह है कि इस बैटरी से लैस वाहन मैक्सिमम माइलेज देने में सक्षम होते हैं।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-13 13:45 GMT

Upcoming Tata SUV Car

Upcoming Tata SUV Cars: इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलन के साथ अब EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तेजी से विस्तार के रहा है। इसमें फास्ट चार्जिंग तकनीक पर तेजी से काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में टाटा मोटर्स एक फास्ट चार्जिंग तकनीक प्रिज्मीय सेल बैटरी पैक को अपने वाहनों में शामिल करने तेजी से काम कर रही है। इस नई बैटरी तकनीक का इस्तेमाल टाटा कर्व EV में किया गया है। वहीं अब अपनी नेक्सन EV और पंच EV में प्रिज्मीय सेल बैटरी पैक से जोड़ने जा रही है। इस बैटरी पैक की खास बात है कि यह फास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस होने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा एनर्जी प्रोड्यूस करने की क्षमता रखती है। यही वजह है कि इस बैटरी से लैस वाहन मैक्सिमम माइलेज देने में सक्षम होते हैं।

किस तरह काम करती है प्रिज्मीय सेल

हाल ही में लॉन्च हुई टाटा कर्व EV के 55kWh बैटरी पैक में प्रिज्मीय सेल को जोड़ा गया हैं। जिसकी मदद से बैटरी सिर्फ 40 मिनट में 10-80 फीसदी तक चार्ज की जा सकती है। प्रिज्मीय सेल की खूबियों की बात करें तो प्रिज्मीय सेल एक प्रकार की बैटरी सेल होती हैं, जिनमें आयताकार और सपाट या स्टैक्ड इलेक्ट्रोड और सेपरेटर मौजूद होते हैं। ये 1990 के दशक की बेलनाकार सेल्स से कहीं ज्यादा बड़े आकार के होते हैं। ये सेल अधिक कॉम्पैक्ट होने के कारण निर्माण दक्षता में सुधार करती हैं और बैटरी को फास्ट चार्जिंग के लिए सक्षम बनाने में मददगार साबित होती है।


क्या कहते हैं टाटा मोटर्स के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा

प्रिज्मीय सेल बैटरी पैक को टाटा के वाहनों में शामिल किए जाने के विषय पर टाटा मोटर्स के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा, "नया एक्टिव.ईवी प्लेटफॉर्म हर तरह की बैटरी सेल पर कई प्रकार की तकनीकों का उपयोग करने में सक्षम है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर आगे बढ़ते हुए नेक्सन और पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन में प्रिज्मीय सेल बैटरी पैक को शामिल किया जा रहा है।हालांकि, टाटा कंपनी के अन्य इलेक्ट्रिक कारों के बैटरी पैक के लिए यह नई तकनीक का कब इस्तेमाल किया जाएगा। इसका खुलासा नहीं किया है।

Tags:    

Similar News