Amazon Layoffs: दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon भी करेगी तगड़ी छंटनी, 10 हजार लोगों को छाया रोजी रोटी का संकट

Amazon Layoffs: कंपनी टेक्नोलॉजी के साथ कॉर्पोरेट फील्ड में छंटनी करने जा रही है। इससे पहले ट्विटर, मेटा सहित कई दिग्गज कंपनियां कर्मियों को निकालने की घोषणा कर चुकी हैं। जानिए मेटा कितने कर्मियों नौकरी से निकालने जा रही है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-11-15 06:42 GMT

Amazon Layoffs (सोशल मीडिया) 

Amazon Layoffs: मौजूदा समय अमेरिका में मंदी का असर साफ तौर पर देख जा सकता है। इस मंदी के प्रभाव से अमेरिकी दिग्गज कंपनियां भी नहीं बच पाई हैं। अब वह आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए लगातार कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। ट्विटर और फेसबुक के बाद अब दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने भी हजारों की संख्या कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रही है। हालांकि अमेजन यह छंटनी कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करेगी। कंपनी ने पहले ही कह दिया था कि आगे कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी की जॉब में कोई नई भर्ती नहीं करेगी। कंपनी के इस कदम से संकेत मिल गए थे, आने वाले दिनों में कोई बदलाव होने वाला है। भले ही अमेरिका में महंगाई दर में कुछ कमी आई हो, लेकिन उसका प्रभाव इन कंपनियों पर पड़ चुका है, जिसके बाद कंपनियों ने यह कदम उठाया है।  

टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेट में होगी छंटनी

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इस सप्ताह के बीच में 10,000 लोगों नौकरी से निकालने का इरादा है। कंपनी यह छंटनी टेक्नोलॉजी के साथ कॉर्पोरेट फील्ड में करने जा रही है। कंपनी की अपनी एक टेक्नोलॉजी डिवाइस यूनिट है और यूनिट वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा बनती है। अब कंपनी इसी यूनिट में छंटनी करने जा रही है। साथ,कॉर्पोरेट में रिटेल डिवीजन और ह्यूमन रिसोर्सेज से भी कई लोगों को निकालने का मन बनाया है। हालांकि अभी अमेजन की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं है। यह जानकारी कंपनी पर नजर रखने वाली के हवाले से मिली है।

इस वजह से कंपनी ने उठाया कदम

वहीं, द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि अमेजन पहले ही अपने समग्र कार्यबल को कम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे सप्ताह से 10 हजार फुल टाइम कर्मियों की छंटनी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कंपनी कथित तौर पर प्रत्येक टीम की आवश्यकताओं के आधार पर नौकरी में कटौती करने की योजना बना रहा है। बीते दिनों कंपनी ने बिजी हॉलिडे सीजन के दौरान ग्रोथ रेट में स्लोडाउन को लेकर चिंता व्यक्त की थी, जिसके बाद अब कंपनी ने छंटनी जैसा बड़ा निर्णय ले लिया है।

कुल कर्मियों की 1 फीसदी छंटनी

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक कर्मियों की संख्या अमेजन के पास है। इस सप्ताह शुरू होने वाली 10 हजार कर्मचारियों छंटनी कुल कर्मियों की संख्या की 1 फीसदी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के पास पिछले साल 31 दिसंबर तक 15 लाख से अधिक फुल-टाइम और पार्ट-टाइम कर्मचारी थे।

ट्विटर सहित इन कंपनियों ने भी कर्मियों को निकालने की घोषणा

हालांकि अमेजन से पहले अमेरिकी फेसबुक पैरेंट मेटा प्लेटफॉर्म्स और ट्विटर ने लोगों को नौकरी से निकालने की घोषणा की थी। पिछले हफ्ते मेटा ने 11,000 से अधिक कर्मियों को नौकरी ने निकालने का ऐलान किया था और कंपनी ने इस तर्क दिया था कि यह कदम लागत को कम करने के लिए उठाया गया है। बीते 5 सालों और 2022 में सबसे अधिक मेटा को नुकसान झेलना पड़े है। वहीं, ट्विटर, Microsoft Corp और Snap Inc ने भी अपने कर्मियों को निकालने की घोषणा कर चुकी हैं।

Tags:    

Similar News