Apply Personal Loan Online: यहां देखें कौन सी बैंक दे रहा सस्ती दरों पर पर्सनल लोन, होगा बहुत फायदा

Apply Personal Loan Online: ज्यादा रूपयों की जरूरत पड़ने पर व्यक्ति बैंकों में जाकर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करता है। ऐसे में अगर आप पर्सनल लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रख लेते हैं तो इससे आपके अच्छे खासे पैसे बच सकते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-06-19 09:58 GMT

पर्सनल लोन (फोटो-सोशल मीडिया)

Apply Personal Loan Online: किसी जरूरी काम के लिए चाहे वह शादी हो, कोई चीज बनवाने के लिए या मेडिकल इमरजेंसी के समय रुपयों की जरूरत पड़ने पर पर्सनल लोन सबसे पहले याद आता है। ज्यादा रूपयों की जरूरत पड़ने पर व्यक्ति बैंकों में जाकर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करता है। ऐसे में अगर आप पर्सनल लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रख लेते हैं तो इससे आपके अच्छे खासे पैसे बच सकते हैं। 

बचत करने के लिए आपको पर्सनल लोन लेने से पहले सभी बैंकों के बारे में काफी अच्छे से खोजबीन करनी चाहिए। जिससे ये पता चल सके कि कौन सा बैंक सबसे ज्यादा सस्ती दरों में पर्सनल लोन दे रहा है।  

साथ ही लोन लेते समय बैंकों द्वारा उसके प्रोसेसिंग शुल्क के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा जरूर कर लेनी चाहिए। लोन से पहले हर तरह की क्ववैरी कर लेने से आपके मन के सवालों का जवाब मिल जाता है, साथ ही उससे आपके पैसों की भी बचत होती है। चलिए आपको कई बैंकों की लिस्ट और उन बैंकों के पर्सनल लोन की ब्याज दरें शेयर कर रहे हैं। वहीं आपको इन बैंकों द्वारा पर्सनल लोन पर लिए जाने वाले प्रोसेसिंग चार्जेस के बारे में बताते हैं।

बैंक का नाम ब्याज दर प्रसंस्करण शुल्क
Bank Name Interest Rate Processing Fee

Bank Name

Interest Rate

Processing Fee

Punjab National Bank

8.80-15.35

1%

State Bank of India

9.80-13.80 

0% As of January

ICICI Bank 

10.50-19.00 

2.50%

HDFC Bank

10.50-21.00 

2.5%

South Indian Bank

10.30-18.05

2%

IDBI Bank

9.50-14.00

 1% (Minimum 2,500)

Axis Bank

Starts From 10.25%

1.5%-2%

City Bank

9.99-16.49

3%

Bank of Baroda

9.20-16.55

2% (Minimum 1,000 and Maximum 10,000)

इन बैंकों की पर्सनल लोन के बारे में जानकारी एकत्र करने के बाद आप आसानी से बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए आपको पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, आय प्रमाण, बैंक या एनबीएफसी द्वारा मांगे जा रहे अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

इन बैंकों में पर्सनल लोन भी कई तरह के मिलते हैं। जिसमें मैरिज लोन, ट्रैवल लोन, मेडिकल लोन, होम रेनोवेशन लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, पर्सनल लोन टॉप अप शामिल हैं। इस पर जिस तरह का लोन आपको चाहिए आप अप्लाए कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप भी पर्सनल लोन लेने की तैयारी में हैं तो आपको पहले ऊपर दी गई सारणी में बैंकों के पर्सनल लोन ऑफर की ब्याज दरों की तुलना कर लें। तुलना करने पर आपको जिस बैंक का पर्सनल लोन आपके मुताबिक सही लग रहा है आप उसे चुनकर आप्लए कर दें।

Tags:    

Similar News