Bank Holidays in February 2023: बैकों का निपटा लें फटाफट काम…इस वीक 3 दिन रहेगा बैंक बंद; देखें छुट्टियां की लिस्ट

Bank Holidays in February 2023: फरवरी महीने को खत्म होने में शेष 16 दिन बचे हैं। इन 16 दिनों में करीब 7 दिन सरकारी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-02-21 03:45 GMT

Bank Holidays in February 2023 (सोशल मीडिया) 

Bank Holidays in February 2023:  फरवरी का आधा महीना खत्म होने को है, लेकिन इस महीने की बची बैंकों की छुट्टियां खत्म होने का नाम नहीं रही हैं। आज से बचे फरवरी के 16 दिनों में करीब 7 दिन सरकारी बैंकों बंद रहेंगे। ऐसे में अगर अपने अभी भी बैंक के कामकाज को लेकर कोई प्लान नहीं बनाया तो बना डालिए। कहीं ऐसा न हो जब आप बैंक जाएं तो वह उस दिन बंद मिले। रिजर्व बैंक ने बैंकों की छुट्टियों की जानकारी दे दी है। सोमवार से हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है। इस हफ्ते में तीन सरकारी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

इस हफ्ते तीन रहेगा बैंक बंद 

आरबीआई के मुताबिक, फरवरी महीने को खत्म होने में शेष 16 दिन बचे हैं। इन 16 दिनों में करीब 7 दिन सरकारी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। फिलहाल, यह छुट्टियां देश के अलग अलग राज्यों की हिस्सा से होंगी। बैंकों छुट्टियों की शुरुआत इसी हफ्ते से शुरू हो रही है। इस हफ्ते के 7 दिनों में केवल 4 दिन बैंक खुला रहेगा, जबकि तीन दिन छुट्टियां रहेंगी। इस हफ्ते 15,18 और 20 फरवरी को बैंक बंद रहेगा। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन सेवा का लाभ लोगों को मिलता रहेगा।

जानें फरवरी में कब-कब बैंक रहेगा बंद

  • 15 फरवरी 2023 को Lui-Ngai-Ni की वजह से इंफाल के बैक बंद रहेंगे।
  • 18 फरवरी 2023 को महाशिवरात्रि की वजह से अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 19 फरवरी, 2023 को रविवार की वजह से पूरे भारत के बैंक बंद रहेंगे।
  • 20 फरवरी, 2023 को स्टेट डे की वजह से आइजॉल में बैंक बंद रहेंगे।
  • 21 फरवरी, 2023 को लोसार की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
  • 25 फरवरी, 2023 को चौथे शनिवार की वजह से पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे।
  • 26 फरवरी, 2023 को रविवार की वजह से पूरे भारत के बैंक बंद रहेंगे।

इस लिंक से लें छुट्टियों की जानकारी

अगर आप बैंकों की छुट्टियों की विस्तार से जानाकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको राज्यवार हर महीने की बैंकों की छुट्टियों की जानाकारी प्राप्त हो जाएगी। केंद्रीय बैंक की वेबसाइट का आधिकारिक लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है।

Tags:    

Similar News