हजारों करोड़ की वैक्सीन: ये है सरकार का बड़ा प्लान, बजट में होगा खास ऐलान

1 फरवरी, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री गला बजट पेश करेंगी। जिसमें कोविड-19 वैक्सीन की खरीद, डिस्ट्रीब्युशन, स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन के लिए और पब्लिक हेल्थ सिस्टम के लिए खास ऐलान हो सकता है। 

Update: 2020-12-10 12:31 GMT
हजारों करोड़ की वैक्सीन: ये है सरकार का बड़ा प्लान, बजट में होगा खास ऐलान

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) की दूसरी लहर के बीच लोग बेसब्री से कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का इंतजार कर रहे हैं। इसे लेकर सरकार की ओर से भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस बीच ऐसा कहा जा रहा है कि बजट 2020-21 (Budget 2020-21) में कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद, स्टोरेज, ट्रांसपोर्टेशन और डिस्ट्रीब्युशन के लिए विशेष ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2021 को अगला बजट पेश करने वाली हैं।

हेल्थ सिस्टम के लिए खास बजट

इसके साथ ही सरकार की तरफ से इस बजट में देश के पब्लिक हेल्थ सिस्टम (Public Health System) के लिए भी खास बजट का प्रावधान किया गया है। ये जानकारी सरकारी सूत्रों के हवाले से दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बजट करीब 80 हजार करोड़ रुपये के आसपास तक की हो सकती है। यह बजट मोदी सरकार की ओर से खर्च किया जाएगा। साथ ही राज्य और प्राइवेट सेक्टर भी अपने स्तर पर खर्च करेंगे।

यह भी पढ़ें: 21 वीं सदी का भारत: गौतम अदाणी ने कहा, दांव लगाने का सबसे बड़ा अवसर

(फोटो- ट्विटर)

15वें वित्त आयोग की सिफारिशों को सरकार ने माना

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि केंद्र द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र (Health Sector) में सुधार के लिए 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों को भी मान लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, हेल्थ सेक्टर पर किए जाने वाला यह खर्च देश की GDP के आधार पर पहले से तय हिस्सेदारी के मुकाबले दोगुना होगा। खबरें हैं कि सरकार द्वारा मेडिकल प्रोफेशनल्स की डेडिकेटेड काडर भी तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: GOLD-SILVER RATE: बाजार में दिखी गिरावट, भाव में आई मामूली सी तेजी

बड़े स्तर पर होगी वैक्सीन की खरीद

रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले सालों में एक बार खर्च करने के लिए प्रावधान पर चर्चा की गई है। इसका एक बड़ा हिस्सा कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद, स्टोरेज, ट्रांसपोर्टेशन और डिस्ट्रीब्युशन पर खर्च किया जाएगा। हालांकि निजी क्षेत्र भी इसमें अहम भूमिका निभाने वाले हैं। बताया जा रहा है कि केंद्र और राज्य बड़े स्तर पर वैक्सीन की खरीद करेगी। हर व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा मैकेनिज्म भी तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: मोदी सरकार ने कर दिया ऐलान, जानें किसे मिलेगा फायदा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News