सोना 45000 के नीचे: ज्वेलरी खरीददारी का अच्छा मौका, आगे हो सकता है महंगा

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में कई दिन की तेजी के बाद आज फिर गिरावट आई। MCX पर अप्रैल डिलीवरी वाला सोना आज 64 रुपए नीचे 44887 रुपए पर कारोबार कर रहा था। 

Update: 2021-03-20 06:30 GMT
सोना 45000 के नीचे: ज्वेलरी खरीददारी का अच्छा मौका, आगे हो सकता है महंगा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की गाड़ी अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर एक फिर दस्तक दे रही है। इस बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में कई दिन की तेजी के बाद आज फिर गिरावट आई। MCX पर अप्रैल डिलीवरी वाला सोना आज 64 रुपए नीचे 44887 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 44,509 रुपये प्रति दस ग्राम

बता दें कि गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 105 रुपये सुधर कर 44,509 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने का पिछला बंद भाव 44,404 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी भी 1,073 रुपये की तेजी के साथ 67,364 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले दिन चांदी का बंद भाव 66,291 रुपये प्रति किलोग्राम था।

अप्रैल में शादी के सीजन में सोना थोड़ा मंहगा हो सकता है

कोरोना महामारी के संकट से उबरने के लिए अमेरिकी में 1.9 लाख करोड़ डॉलर का पैकेज घोषित किया जा चुका है। उम्मीद है कि सरकार इसे जल्द ही मंजूरी भी प्रदान कर दे। इसके बाद सोना फिर से चमक सकता है। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह चमक ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह पाएगी और सोने का दाम फिर से नीचे आ जाएगा। वहीं, अप्रैल से शादी का सीजन शुरू होने से भी सोना थोड़ा मंहगा हो सकता है, लेकिन मामूली तौर पर ही।

ये भी देखें: आसमान से गिरा प्लेनः चलती कार पर हुआ धड़ाम, विमान हादसे में इतनी मौतें

शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया

बता दें कि सोने में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित रहा है। कोरोना की वजह से शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश रिस्की होता है। पिछले साल जनवरी-फरवरी में तो सोना धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन मार्च में भारत में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद इसने स्पीड पकड़ ली।

बुधवार रात सोने के भाव में 105 रुपये की तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,738 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 26.36 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर रहा। एक्सपर्ट ने बताया कि गुरुवार को कॉमेक्स (न्यूयॉर्क जिंस एक्सचेंज) में सोने की हाजिर कीमत 1,738 डॉलर प्रति औंस थी। बुधवार रात वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में तेजी से प्रभावित कारोबार में दिल्ली में 24 कैरट सोने के भाव में 105 रुपये की तेजी आई।

ये भी देखें: डेरेक ओ ब्रायन बोले- चुनाव से पहले दबाव बनाने के लिए BJP कर रही ED,CBI, IT का इस्तेमाल

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News