Good News: त्योहारी सीजन में नौकरियों में 20 फीसदी का इजाफा, लॉजिस्टिक-परिचालन में 70 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

Good News: इस बार का फेस्टिव सीजन रोजगार के काफी अवसर दे रहा है। लॉजिस्टिक और परिचालन क्षेत्र में नौकरियां सालाना आधार पर 70 फीसदी बढ़ी हैं। खुदरा व ई-कॉमर्स में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। 

Report :  Network
Update:2024-10-28 08:23 IST

Business News (Pic:Social Media)

Good News: फेस्टिव सीजन चल रहा है और हर कोई अपने-अपने अंदाज में त्योहार को मनाने की तैयारी कर रहा है। इस दौरान एक अच्छी खबर आई है वह ये है कि इस फेस्टिव सीजन में नौकरियों की बाढ़ सी आ गई है। त्योहारी सीजन में अब तक लॉजिस्टिक, परिचालन, ई-कॉमर्स और आतिथ्य क्षेत्र में नौकरियों की संख्या में काफी ग्रोथ देखी जा रही है। इस बार इन क्षेत्रों में सालाना आधार पर 20 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। इस दौरान नौकरियों के कुल 2.16 लाख अवसर दर्ज हुए। इस तरह से देखा जाए तो इस बार का फेस्टिव सीजन रोजगार के अवसर दे रहा है।

इस बारे में पेशेवर नेटवर्किंग मंच अपना डॉट को का कहना है कि इस साल का त्योहारी सीजन विशेष रूप से उन व्यवसायों के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जो उपभोक्ता खर्च में मंदी के बाद फिर से अपनी जगह बनाना चाहते हैं। इसके अलावा, तेजी से सामान पहुंचाने वाले त्वरित (क्विक) कॉमर्स उद्योग के विस्तार ने भी रोजगार में बढ़ोतरी की है जिसके चलते काफी लोगों को रोजगार मिला है।

उपभोक्ता मांग में 20-25 फीसदी उछाल की उम्मीद

अपना डॉट को के संस्थापक एवं सीईओ निर्मित पारिख ने कहा कि 2024 का साल हमारे नियोक्ता भागीदारों के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जिन्हें उपभोक्ता मांग में 20-25 फीसदी वृद्धि की उम्मीद की है। उन्होंने कहा, खुदरा व ई-कॉमर्स क्षेत्र ने लोगों को काफी रोजगार दिया है। इस क्षेत्र ने 18,000 भर्तियां की हैं। आतिथ्य क्षेत्र में रेस्तरां प्रबंधक, फ्रंट ऑफिस स्टाफ और प्रशासनिक पदों के लिए 14,000 नौकरियां हैं।

लॉजिस्टिक-परिचालन में 70 फीसदी बढ़ोतरी

इस त्योहारी सीजन में लॉजिस्टिक और परिचालन क्षेत्र में काफी रोजगार मिला है। इस क्षेत्र में नौकरियां सालाना आधार पर 70 फीसदी बढ़ी हैं। वहीं खुदरा व ई-कॉमर्स में रोजगार में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। रेस्तरां और आतिथ्य क्षेत्र में नौकरियों के अवसर 25 फीसदी बढ़े हैं। रैपिडो, डेल्हिवरी, ई-कार्ट और शिपरॉकेट जैसी कंपनियों में भी विभिन्न पदों के लिए 30,000 से अधिक पद खाली हैं। इस तरह से देखा जाए तो इस त्योहारी सीजन में रोजगार के काफी अवसर देखने को मिल रहे हैं। यह एक अच्छी बात है। यह सीजन बेरोजगरों के लिए रोजगार की खुशियां लेकर आया है।

Tags:    

Similar News