कर्मचारियों में खुशी की लहर: सरकार ने दी गुड न्यूज, जल्द मिलेंगी DA की बकाया किश्तें

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में कहा कि केंद्र के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के बकाया महंगाई भत्ते की तीन किश्तों को जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा।

Update: 2021-03-10 05:55 GMT
कर्मचारियों में खुशी की लहर: सरकार ने दी गुड न्यूज, जल्द मिलेंगी DA की बकाया किश्तें

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मोदी सरकार (Modi Government) बड़ी राहत देने जा रही है। दरअसल, सरकार ने ऐलान किया है कि एक जुलाई 2021 से पूरा महंगाई भत्ता यानी DA मिलेगा। यहीं नहीं अब कर्मचारियों और पेशनरों को पिछले तीन बार का बकाया महंगाई भत्ता भी मिले जा रहा है।

जुलाई 2021 से बहाल होंगी बकाया किश्तें

इस बारे में बताते हुए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में कहा कि केंद्र के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के बकाया महंगाई भत्ते की तीन किश्तों को जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से सरकार ने DA की तीन किश्तें (1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021) रोकने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: बैंक बंद हो रहे: जल्दी निपटा लें कामकाज, अगले 5 दिन होगी परेशानी

(फोटो- सोशल मीडिया)

लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा

लेकिन अब तीनों बकाया किश्तों को बहाल किया जा रहा है। सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। राज्यसभा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि महंगाई भत्ते की तीन किश्तें न देकर सरकार ने करीब 37,530.08 करोड़ रुपये बचाए हैं। इससे सरकार को कोरोना काल में आर्थिक संकट से निपटने में आसानी हुई है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के सस्ते प्लान, कारोबारियों के लिए खास ऑफर, अभी करें रिचार्ज

कोरोना के चलते नहीं बढ़ा डीए

गौरतलब है कि बीते साल कोरोना वारयस महामारी की वजह से सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) की पुरानी दर यानी 17 फीसदी को जून 2021 तक के लिए लागू करने का ऐलान कर दिया था। कर्मचारियों को फिलहाल उनके मूल वेतन का 17 फीसदी तक DA मिल रहा है। लेकिन जनवरी 2020 में इसमें जो संसोधन होना था, वो कोरोना के चलते नहीं हो पाया है। वहीं, बीते साल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए बढ़ाकर 21 फीसदी करने की इजाजत दे दी थी, लेकिन अब तक इसे भी लागू नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: जल्दी करें: बहुत सस्ता हुआ सोना, तेजी से गिरे दाम

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News