Increase Health Cover: 5 लाख वाली हेल्थ पॉसिली कवर को कैसे करें 50 लाख, जानें यहां स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

How to Increase Health Cover: महेश सिंह के पास पिछले एक दशक से 5 रुपये लाख की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है। हालांकि, अब उनका मानना है कि यह कवरेज अपर्याप्त है और इसे बढ़ाकर 50 लाख रुपए का करना चाहते हैं। जानिए उन्हें बाजार विशेषज्ञ ने क्या बताया?

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-09-12 09:35 GMT

How to Increase Health Cover (सोशल मीडिया) 

How to Increase Health Cover: हम आपको जीवन में कब कोई दुर्घटना हो जाए या फिर कोई बड़ी बीमारी से ग्रस्त हो जाएं, यह किसी को नहीं पता होता है। बीमारी या कोई दुर्घटना होने पर इलाज के लिए काफी पैसा खर्च होता है। इसलिए जीवन में बहुत जरूरी हो जाता है कि परिवार से किसी एक व्यक्ति के पास हेल्थ पॉसिली जरूर हो। हेल्थ पॉलिसी होने से आप इन चीजों के खर्च से बच जाते हैं और आपको आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। सीमित आय वालों के लिए जरूरी हो जाता है कि कहीं निवेश किया हो न किया हो, लेकिन हेल्थ पॉसिली जरूर होनी चाहिए। अब सवाल उठता है कि जिन लोगों के पास 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है, और उन्होंने साल भर में क्लेम भी ले लिया है तो क्या पॉलिसी कवर को बढ़ा सकते हैं। अगर बढ़ा सकते हैं तो उन्हें क्या करना होगा?

50 लाख बीमा कवर के लिए क्या करें?

महेश सिंह के पास पिछले एक दशक से 5 रुपये लाख की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है। हालांकि, अब उनका मानना है कि यह कवरेज अपर्याप्त है और इसे बढ़ाकर 50 लाख रुपए का करना चाहते हैं। उन्होंने चार साल पहले अपनी वर्तमान पॉलिसी के तहत लगभग 4 रुपए लाख का दावा भी किया है । ऐसे में वह पूछ रहे हैं कि इस बीमा कवर को कैसे बढ़ाऊं? क्या वे उसी बीमा कंपनी के साथ ऐसा करने के लिए पात्र हो पाएंगे या उन्हें अन्य बीमाकर्ताओं की तलाश करनी होगी?

बाजार विशेषज्ञ ने दी ये सलाह

महेश सिंह के इस सवाल का बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि यहां आपके पास तीन विकल्प हैं। आप 50 लाख रुपये के कवर वाली नई पॉलिसी खरीद सकते हैं और इस पुरानी पॉलिसी को बंद कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने यह दावा स्थायी प्रभाव वाली किसी गंभीर बीमारी के कारण किया है, तो आपकी स्वास्थ्य स्थिति खराब हो सकती है। आपकी नई पॉलिसी में विशिष्ट बीमारियों और पहले से मौजूद बीमारियों पर प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि होगी। साथ ही, चूंकि आप मौजूदा पॉलिसी में पहले ही दावा कर चुके हैं इसलिए कोई नया बीमाकर्ता आपको इतनी अधिक कवर राशि वाली नई पॉलिसी देने में आनाकानी कर सकता है। यदि आपके पास कोई संचयी बोनस है तो आप उसे भी खो देंगे। इसलिए,आपकी मौजूदा पॉलिसी को बंद करने की अनुशंसा नहीं की जा सकती।

वर्तमान पॉलिसी रख सकते हैं जारी

आगे उन्होंने सिंह को बताया कि वैकल्पिक रूप से आप अपनी मौजूदा पॉलिसी जारी रख सकते हैं और अपने बीमाकर्ता से अगले नवीनीकरण में आपकी बीमा राशि को 50 लाख रुपये तक अपग्रेड करने के लिए कह सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपको 5 लाख की प्रारंभिक बीमा राशि पर सभी निरंतरता लाभ मिलता रहेगा, लेकिन यह आपके बीमाकर्ता के विवेक पर होगा कि वह आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों और बीमाकर्ता की हामीदारी प्रथाओं के आधार पर आपकी कवर राशि को बढ़ाए। यदि आपका बीमाकर्ता इसे एक बड़ा जोखिम मानता है, तो वह आपके अपग्रेड अनुरोध को अस्वीकार कर सकता है, लेकिन प्रारंभिक कवर राशि के साथ आपकी मौजूदा पॉलिसी जारी रहेगी।

उस स्थिति में आप अपने वर्तमान बीमाकर्ता के साथ मौजूदा पॉलिसी जारी रख सकते हैं और 50 लाख रुपये के कवर और 5 रुपये लाख की कटौती योग्य टॉप-अप योजना की तलाश कर सकते हैं। आप इस टॉप-अप प्लान को अपने मौजूदा बीमाकर्ता या अपनी पसंद के किसी अन्य बीमाकर्ता से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यहां भी बीमाकर्ता टॉप-अप कवर के लिए अंडरराइटिंग करेगा और आपको कवर साबित करने का अंतिम निर्णय बीमाकर्ता पर निर्भर करेगा। लेकिन इस पद्धति की अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह आपकी मौजूदा पॉलिसी को प्रभावित नहीं करती है और आपको टॉप-अप कवर चुनने में लचीलापन भी देती है।

Tags:    

Similar News