Stock Market: इन्वेस्टर्स के चेहरे पर लौटी चमक, बाजार में जबरदस्त उछाल...8 लाख Cr. बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

Stock Market News : BSE पर लिस्टेड स्टॉक का मार्केट कैप 380.16 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचकर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में यह 372.11 लाख करोड़ रुपए रहा था।

Written By :  aman
Update:2024-03-14 17:16 IST

Stock Market: प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Stock Market News : शेयर बाजार गुरुवार (14 मार्च) को गुलजार हुआ। निवेशकों के चेहरे पर एक बार फिर रौनक लौटी। बुधवार की बड़ी गिरावट के बाद 14 मार्च को कारोबारी सत्र अच्छा रहा। भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बड़ी राहत आई। IT, FMCG स्टॉक्स में भारी खरीदारी देखने को मिली। सबसे खास बात रही कि, जिस मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स (Midcap and Smallcap Stocks) में गिरावट की वजह से निवेशकों की अपनी गाढ़ी कमाई गंवा दी थी, गुरुवार के सत्र में जोरदार वापसी हुई।

बता दें, आज का कारोबार खत्म होने पर बाजार में शानदार बढ़त के चलते निवेशकों की संपत्ति में 8 लाख करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला। बुधवार को 14 लाख करोड़ रुपए तक जो घट गया था।

आज कैसा रहा बाजार का हाल?

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सूचकांक 73000 के पार जा पहुंचा। सेंसेक्स में 335 अंकों की उछाल देखने को मिली। जिसके बाद BSE 73,097 अंकों पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का NIFTY 22,000 के पार जाने में सफल रहा। यह 149 अंक चढ़कर 22,146 अंकों पर क्लोज हुआ। 

जानें कब बाजार में दिख सकती है उठापटक?

गौर करने की बात है कि, बुधवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट हुई थी। निवेशकों की संपत्ति 14 लाख करोड़ रुपए तक घट गई थी। अगले ही दिन गुरुवार को शेयर मार्किट तेजी के बाद बंद हुआ। वैल्यू स्टॉक्स जो कि एक स्मॉल केस मैनेजर है उसके फाउंडर शैलेश सराफ के एक खबरिया चैनल से बातचीत में बताया कि, 'लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के नतीजे सामने आने के दौरान बाजार में उठापटक के हालात देखने को मिल सकती है। मगर, लंबी अवधि में बाजार में मजबूती बनी रहेगी।'

PSU स्टॉक्स ने दिया जोरदार रिटर्न  

वहीं, वैल्यू स्टॉक (value stock) के मुताबिक, पीएसयू स्टॉक्स ने जोरदार रिटर्न दिया है। साल 2023 में, निफ्टी पीएसई इंडेक्स में 77 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जो निफ्टी 50 के 20 फीसदी रिटर्न को पार कर गई।पीएसई इंडेक्स ने 2024 में निफ्टी 50 के 3 फीसद के रिटर्न के मुकाबले 21 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

Tags:    

Similar News