Karvy Scam: कार्वी द्वारा ग्राहकों के पैसे का दुरुपयोग के मामले में सेबी ने NSE और BSE पर लगाया भारी जुर्माना

Karvy Stock Broking : कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड द्वारा ग्राहकों के 2300 करोड़ रुपए के दुरुपयोग मामले को लेकर SEBI ने BSE और NSE पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-04-14 03:51 GMT

SEBI (Image Credit : Social Media)

Karvy Scam : कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड द्वारा किए गए घोटाले के मामले को लेकर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। सेबी ने यह जुर्माना कार्बी द्वारा ग्राहकों के 2300 करोड़ रुपए की दुरुपयोग के मामले में पकड़े जाने के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) पर लगाया है।

गौरतलब है कि कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड (Karvy Stock Broking Limited) द्वारा अपने ग्राहकों के रुपयों के दुरुपयोग में पकड़े जाने के मामले को लेकर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Securities and Exchange Board of India) ने दो अलग-अलग आदेश जारी किए हैं। इन्हीं दोनों आदेशों में बताया गया है कि कार्वी घोटाले को लेकर एनएसई और बीएसई पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

क्या है मामला?

कार्बी घोटाले का मामला इस स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड के ग्राहकों की सिक्योरिटी से जुड़ा हुआ है। बता दें कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड कंपनी में करीबन 95 हजार से अधिक ग्राहकों ने कुल 23000 करोड रुपए जमा किए। जिसे बाद में इस ब्रोकिंग कंपनी ने ग्राहकों के कुल रकम को एक डीमैट अकाउंट में गिरवी रखकर करीबन 8 बैंकों और एनबीएफसी से 850 करोड़ रुपए का फंड अपनी फर्म और अन्य सहयोगी कंपनियों के लिए इकट्ठा किया।

ब्रोकर कंपनी कार्बी द्वारा ग्राहकों के सिक्योरिटीज मनी के साथ इस तरह लापरवाही बरतने का मामला 2019 में सामने आया जिसके बाद सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर मामले की जांच शुरू कर दी। इस मामले को लेकर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ओर से नियुक्त किए गए फॉरेंसिक ऑडिटर ने नवंबर 2019 में सेबी को रिपोर्ट दाखिल किया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा प्रारंभिक रिपोर्ट दाखिल किए जाने के बाद सेबी ने इस मामले को लेकर एक अंतरिम आदेश पास किया। साथ ही ब्रोकर कंपनी के ग्राहकों को राहत देने के लिए सेबी ने एक आर्डर जारी किया। सेबी ने अपने आदेश में कहा कि कार्बी द्वारा बनाए गए डीमैट खाते से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की निगरानी में कार्बी के सभी ग्राहकों को उनका पैसा उनके खाते में वापस से लौटा दिया जाए।

सेबी द्वारा ग्राहकों को उनका पैसा उनके खाते में पुनः वापस किए जाने का आदेश आते ही कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी ने अपने सिंगल डिमैट अकाउंट से करीबन 83000 ग्राहकों को उनका पैसा वापस लौटा दिया। जिसके बाद नवंबर 2020 में कार्वी द्वारा ग्राहकों के 23000 करोड रुपए के दुरुपयोग के मामले को लेकर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि अब यह मामला सुलझा लिया गया है। लेकिन इस मामले की अगली सुनवाई में सेबी ने जब पाया कि करीबन 10 हज़ार से अधिक ग्राहकों का पैसा अभी भी नहीं लौटाया जा सका है तो मंगलवार को सेबी ने आदेश जारी करते हुए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगा दिया।

Tags:    

Similar News