शेयर बाजार में आई अब तक सबसे बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 6000 अंक क्रैश, निफ्टी 1900 अंक टूटा, निवशकों में हाहाकार

Share Market : बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी दो-दो फीसदी की गिरावट पर खुला है। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

Written By :  Viren Singh
Update: 2024-06-04 05:25 GMT

Share Market   (photo: social media )

Share Market: 1 जून को लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं। रुझानों में फिर से मोदी सरकार भले ही आ गई हो, लेकिन इंडिया गठबंधन भी कांटे की टक्कर की दे रही है,जो कि भारतीय शेयर बाजार को रास नहीं आया है। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी दो-दो फीसदी की गिरावट पर खुला है। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बाजार में आई गिरावट का असर कुछ ऐसा दिखा कि कारोबार शुरु होते ही शुरुआती 20 मिनटों के अंदर निवशकों को 20 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए। इसके एक दिन पहले आई तेजी ने एक दिन में 10 लाख करोड़ रुपये जोड़े थे। जैसे जैसे चुनावी रुझान आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे बाजार में गिरावट भी बढ़ती जा रही है। स्टॉक मार्केट का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स अब तक 6 हजार अंकों तक टूटा चुका है। 

सेंसेक्स 1900 अंक लुढ़का, निफ्टी इतनी गिरी

मंगलवार को बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1911.49 या 2.50 फीसदी की गिरावट के साथ 74,557.92 अंकों पर खुला। इसी तरह निफ्टी 668.20 या 2.28 फीसदी की गिरावट के साथ 22,595.70 अंकों पर खुला। इसके बाद से लगातार बाजार गिरावट पर कारोबार कर रहा है। ऐसा अनुमान लगाया है कि अगर चुनावी परिणाम एग्जिट पोल के मुताबिक नहीं आए तो बाजार में यह गिरावट और बड़ी हो सकती है। सरकारी कंपनियों से लेकर अडानी ग्रुप के सारे शेयर लाल निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। दोपहर 12.46 बजे तक सेंसेक्स 6000 अंकों तक टूट चुका है और 71 हजार अंकों के पास कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। निफ्टी 1200 अंक से ज्यादा की गिरावट पर कारोबार रहा है। 

20 मिटन में 20 लाख करोड़ स्वाह

बीएसई के मुताबिक, बाजार में भारी बिकवाली के कारण निवेशकों को भारी नुकसान उठाया है। कारोबार के पहले 20 मिनट के भीतर ही बीएसई का मार्केट कैट में 20 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। इसके बाद मार्केट कैप 406 लाख करोड़ पर आ गया है। इससे पहले सोमवार को शेयर बाजार में एक दिन में 10 लाख करोड़ रुपये तेजी आई थी और यह 426 लाख करोड़ रुपये पर था।

एक्सपर्ट ने बताया इस वजह से आईगिरावट

शुरुआती रुझानों से पता चला कि चुनाव परिणाम एग्जिट पोल की तुलना में कड़े हो सकते हैं, जिसके बाद भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखी गई। विशेषज्ञों ने बताया कि भारतीय शेयर बाजार ने पहले ही एनडीए के लिए महत्वपूर्ण बहुमत का अनुमान लगा लिया था, जैसा कि एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया था। हालांकि, शुरुआती रुझानों से पता चला कि परिणाम बाजार की उम्मीदों के अनुरूप नहीं हो सकते हैं, जिससे निवेशक डरे हुए हैं।

प्रॉफ़िटमार्ट सिक्योरिटीज़ के शोध प्रमुख अविनाश गोरक्षकर ने कहा कि भारतीय शेयर बाज़ार में यह तेज़ गिरावट मुख्य रूप से लोकसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रुझानों के निराशाजनक होने के कारण है। यह रुझान एग्ज़िट पोल के साथ मेल नहीं खाता हैं, जिससे बाज़ार में थोड़ी घबराहट हुई है।

दिन चढ़ने से गिरावट आई कमी

हालांकि, दिन चढ़ने के साथ शेयर बाज़ार ने नुकसान कम किया। सुबह 10:05 बजे के आसपास निफ्टी 50 2.07 प्रतिशत गिरकर 22,782 पर था, जबकि सेंसेक्स 2.16 प्रतिशत गिरकर 74,819 पर था। उस समय बीएसई-सूचीबद्ध फर्मों का कुल एमकैप लगभग र416 लाख करोड़ रुपये था।

Tags:    

Similar News