रसोई गैस के नए दाम: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फटाफट जान लें कीमत

वैसे तो हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होता है, हालांकि पिछले छह महीनों से रसोई गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Update: 2020-12-01 03:14 GMT
वैसे तो हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होता है, हालांकि पिछले छह महीनों से रसोई गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ।

लखनऊ: साल 2020 के आखिरी महीने की शुरुआत के साथ ही आज से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। ये बदलाव आम आदमी पर बड़ा प्रभाव डालेंगे, ऐसे में इन बदलावों के बारे में जान लेना बेहद जरुरी है। एक दिसंबर यानी आज से एलपीजी गैस (LPG Gas Cylinder) और बीमा के क्षेत्र में कई नियम बदल जाएंगे। बदलने वाली चीजों और नियमों से सीधे आम आदमी की जिंदगी पर असर पड़ेगा।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव:

वैसे तो हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होता है, हालांकि पिछले छह महीनों से रसोई गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि साल के अंत में गैस की कीमतों में बदलाव हो सकते हैं लेकिन सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस को लेकर दिसंबर में भी राहत दी है।

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों नहीं परोसी जाती एक साथ तीन रोटियां, वजह जानकर हो जाएंगे सावधान..

1 दिसंबर 2020 को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट्स

दरअसल, देश में बढ़ती महंगाई के बीच 1 दिसंबर 2020 को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट्स में भी बीते छः महीनों की तरह ही कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि इसके पहले भले ही HPCL, BPCL, IOC ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था लेकिन 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 55 रुपये तक का इजाफा जरूर हुआ था।

14 किलोग्राम गैस की कीमत 594 रुपये

वहीं गैस के दाम में कोई बदलाव न होने के बाद फिलहाल सब्सिडी वाले 14 किलोग्राम गैस की कीमत दिल्ली-मुंबई में 594 रुपये है। इसके साथ ही कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत 620.50 रुपये, चेन्नई में 610 रुपये है।

ये भी पढ़ें- जारी हुई नई गाइडलाइंस: इन नियमों का सख्ती से होगा पालन, सरकार ने दिए ये निर्देश

हर महीने की पहली तारीख को तय होते है रसोई गैस के दाम

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियां रोज के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती हैं, वहीं रसोई गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को अपडेट की जाती है।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम में बढ़ोतरी:

भले ही घरों में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडरों के दाम में बदलाव न हुआ हो लेकिन इस महीने से 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है। नए रेट के मुताबिक, सबसे ज्यादा बढ़ोतरी चेन्नई में हुई, जहां कॉमर्शियल गैस की कीमत 56 रुपये प्रति ​सिलेंडर बढ़ गयी। ऐसे में एक कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1410 रुपये हो गयी है। दिल्ली में इसका नया रेट 1296 रुपये है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News