एटीएमः अब कोरोना का डर नहीं, बैंक ला रहे कांटेक्टलैस सुविधा

Update:2020-06-05 14:52 IST

नई दिल्ली: तमाम प्रयासों के बाद भी देश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। अब ऐसे में अपने ग्राहकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कई बड़े बैंक कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन लगाने की तैयारी में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्स टेक्नोलॉजी ने एक नई मशीन तैयार की है। जिसके जरिए ग्राहक अपने मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन करके बिना एटीएम बटन दबाएं ही कैश निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें: चंद्रग्रहण आजः किसकी चमकेगी किस्मत जल्दी देखिए अपनी राशि का हाल

मौजूदा समय में ऐसे होता है काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौजूदा एटीएम कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्राइप होती है, जिसमें ग्राहकों का पूरा डेटा होता है। ये एटीएम मशीन पिन नंबर डालने के बाद ग्राहकों के डेटा को चेक करती है। जिसके बाद ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालने की इजाजत दी जाती है।

इस तरह से कॉन्टैक्ट लैस तरीके से निकाल सकेंगे कैश

अब कई बड़े बैंक कोरोना को ध्यान में रखते हुए कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन ला रहे है। इन एटीएम मशीन्स में ग्राहकों को एटीएम मशीन नहीं छूने की जरुरत नहीं होगी। यानि बिना कोई चीज छुए ही ग्राहक अपने फोन के जरिए कैश निकाल पाएंगे। इसके लिए एटीएम मशीन पर दिए गए क्यूआर कोड को मोबाइल एप से स्कैन करना होगा। उसके बाद अपने मोबाइल पर ही जितनी अमाउंट निकालना है उसे डालना होगा। जिसके बाद एटीएम से कैश निकल जाएगा।

यह भी पढ़ें: परिवार पर मौत का कहरः पहले पत्नी बच्चों को खिलाया जहर, फिर लगा ली फांसी

25 सेकेंड के अंदर निकाल सकेंगे कैश

एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्स टेक्नोलॉजी के सीटीओ महेश पटेल ने इस कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन के बारे में बताते हुए कहा कि क्यू आर कोड से कैश निकालना काफी सुरक्षित और आसान है। इससे सिर्फ 25 सेकेंड में कैश निकल जाएगा। साथ ही, इससे कार्ड की क्लोनिंग का खतरा भी नहीं रहेगा।

कोरोना से बचाव के लिए बैंकों का बड़ा कदम

बता दें कि कोरोना वायरस संकटे के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग, शारीरिक दूरी और सैनेटाइजेशन काफी अहम है। पर्याप्त सैनेटाइजेशन और जागरूकता ना होने के चलते एटीएम मशीन से भी कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। ऐसे में कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन कोरोना संक्रमण से बचाव मे काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: बलिया का संपर्क कटाः पहली बरसात में बहा करोड़ों का इकलौता समपार पुल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News