National Girl Child Day पर बेटियों को करें वित्तीय रूप से मजबूत, ये हैं बेहतरीन निवेश विकल्प

National Girl Child Day 2023: राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर कैसे अपनी बेटियों को वित्तीय मजबूती प्रदान कर सकते हैं, ताकि भविष्य में आने वाली वित्तीय कठिनाईयों को डरकर मुकाबला कर सकें। जानिए उन वित्तीय स्कीमों के बारे में।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-01-24 14:34 GMT

National Girl Child Day (सोशल मीडिया) 

National Girl Child Day: आज 24 जनवरी है। भारत में आज राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। इसका आयोजन देश हर साल इस तारीख को होता है। और इसको मनाने के उद्देश्य समाज में लकड़ियों के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में जन में जागरूकता फैलाना है। ऐसे में जब हम आज महिला सशक्तिकरण की बात करें तो यह बात बिना वित्तीय स्वतंत्रता और शिक्षा के अधूरी है। महिलाओं में वित्तीय स्वतंत्रता तभी आ सकती है, जबकि आप और हमने अपनी बेटियों के लिए शुरू से कहीं पर कुछ निवेश किया किया हो।

बेटियों के लिए इन योजना पर करें निवेश

तो आईये जानते हैं, 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर कैसे अपनी बेटियों को वित्तीय मजबूती प्रदान कर सकते हैं,ताकि भविष्य में आने वाली वित्तीय कठिनाईयों को डरकर मुकाबला कर सकें।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

अगर आपने अपनी बेटी के लिए अभी तक कहीं पर कोई निवेश नहीं किया है तो आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर कर सकते हैं। केंद्र सरकार बेटी की बेहतर भविष्य बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) चला रही है। अगर आपको अपनी बेटी का भविष्य संवारने के लिये कोई योजना बना रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना इंडिया पोस्ट की बचत योजनाओं में से एक है। इस पर लागू ब्याज दरों की समीक्षा हर तिमाही में की जाती है। वर्तमान में डाकघर शाखाओं में सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए) में निवेश पर 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। कानूनी अभिभावक और प्राकृतिक अभिभावक बालिका के नाम पर एसएसए खोल सकता है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक, जन्म की तारीख से 10 साल की उम्र तक ही खाता खोला जा सकता है। ग्राहक न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये प्रति वर्ष निवेश से खाता खोल सकते हैं।

बच्चों का उपहार म्युचुअल फंड

यह एक प्रकार का म्युचुअल फंड है, जो बच्चे के जीवन की विभिन्न घटनाओं, जैसे विवाह, उच्च शिक्षा आदि को प्राप्त करने के लिए लक्षित है। गिफ्ट फंड ऋण और इक्विटी उपकरणों के संयोजन में निवेश करते हैं। डेट इंस्ट्रूमेंट का एक उदाहरण फिक्स्ड इनकम सिक्योरिटीज है और इक्विटी का शेयर है। इन्हें आगे इक्विटी के एक्सपोजर के स्तर के आधार पर "हाइब्रिड-डेट ओरिएंटेड" या "हाइब्रिड-इक्विटी ओरिएंटेड" फंड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यदि इक्विटी एक्सपोजर 60 प्रतिशत से अधिक है और शेष ऋण संपत्तियों में निवेश किया जाता है, तो म्यूचुअल फंड को इक्विटी ओरिएंटेड बैलेंस्ड फंड के रूप में माना जाता है। हालांकि, यदि डेट एक्सपोजर 60 प्रतिशत से अधिक है और शेष इक्विटी एसेट्स में निवेश किया जाता है, तो म्यूचुअल फंड को डेट ओरिएंटेड बैलेंस्ड फंड के रूप में माना जाता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की शुरूआत बालिकाओं की सुरक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए एलआईसी जीवन लक्ष्य योजना का एक अनुकूलित संस्करण है। यह सेविंग प्लस प्रोटेक्शन प्लान किफायती प्रीमियम के साथ आपकी बच्ची के वित्तीय भविष्य के लिए एक अच्छा वित्तीय कोष प्रदान करता है।

बालिका समृद्धि योजना

बालिका समृद्धि योजना बीपीएल परिवारों या ईडब्ल्यूएस में पैदा हुई लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक सरकारी योजना है। बालिका समृद्धि योजना का लाभ प्रत्येक परिवार में दो महिला बच्चों तक सीमित है, भले ही घर में बच्चों की कुल संख्या कितनी भी हो। वित्तीय सहायता दो भागों में प्रदान की जाती है। पात्र बालिका के जन्म के समय वित्तीय सहायता की पहली किस्त प्रदान की जाती है। वित्तीय सहायता की दूसरी किस्त पात्र बालिका की औपचारिक शिक्षा के समय शुरू होती है।

Tags:    

Similar News