Budget 2023: हम बिना किसी कर छूट के नया टैक्स सिस्टम बनाना चाहते हैं- बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget 2023-24: वित्त मंत्री सीतारमण ने बुधवार को बजट 2023-24 पेश किया। जिसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें सीतारमण ने बजट से जुड़ी कई बातों पर विस्तार से चर्चा की।

Written By :  aman
Update: 2023-02-01 12:24 GMT

Nirmala Sitharaman (Social Media)

Budget 2023-24: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बुधवार (1 फ़रवरी) को आम बजट पेश किया। बजट के बाद वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें उन्होंने कहा, कि 'इस बजट में उन्होंने संसाधनों और खर्चों के बीच संतुलन बिठाने की कोशिश की। पूंजीगत व्यय (Capital Expenditure) के साथ-साथ आम जनता खासकर मध्य वर्ग के लिए टैक्स के नियमों में छूट दी। सीतारमण बोलीं, देश डायरेक्ट टैक्स के नियमों के आसान होने का इंतजार कर रहा था। सरकार ने इस बजट के जरिए ऐसा कर दिखाया।'

मीडिया से बातचीत में वित्त मंत्री ने कहा, 'सार्वजनिक क्षेत्र में निवेश (Public Sector Investment) को हमारी सरकार संतुलित करने का प्रयास कर रही है। टैक्स नियमों को आसान बनाने के लिए भी प्रयास लगातार जारी है। साथ ही, एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) को बड़ा कर्ज देने के जरिए उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने की कोशिश की जा रही।'

नई टैक्स व्यवस्था पर क्या बोलीं वित्त मंत्री?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने नई टैक्स व्यवस्था पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, ये एक ऐसा बजट है जो पूरी तरह संतुलित है। सीतारमण बोलीं, हम बिना किसी टैक्स छूट के नई टैक्स व्यवस्था (New Tax Regime) बनाना चाहते हैं। हमारा ध्यान ग्रीन ग्रोथ पर है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा, नए टैक्स सिस्टम को बेहतर और आसान बनाया गया है। जिसके जरिए हम बिना किसी टैक्स छूट के नया टैक्स सिस्टम बनाना चाहते हैं।

बजट में महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर

वित्त मंत्री ने कहा, 'बजट में महिलाओं को सशक्त बनाने पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा, देश की तरक्की में महिलाओं की भागीदारी को आने वाले समय में और बढ़ाया जाएगा। सरकार औद्योगिक विकास (industrial development) के लिए भी जोरदार प्रयास कर रही है। औद्योगिक क्रांति 4.0 के माध्यम से लोगों को और प्रशिक्षित किया जाएगा।'

वित्त मंत्री- मिडिल क्लास को मिलेगा फायदा

इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab) में बदलाव से मिडिल क्लास को लाभ होगा। उन्होंने कहा, हम एक फ्यूचरिस्टिक फिनटेक देख रहे हैं। केंद्र सरकार अलग-अलग क्षेत्रों में डिजिटल अर्थव्यवस्था (Digital Economy) खोलने की कोशिश कर रही है। वित्त मंत्री ने बताया, सरकार ने इस बार जो पूंजीगत व्यय में इजाफा किया है वो पहली बार दहाई अंकों में हुआ है। 10 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत निवेश परिव्यय (capital investment outlay) के जरिए सरकार की प्राथमिकता देश के आर्थिक विकास को और तेज करना है। सरकार का फोकस रोजगार में वृद्धि करने पर है। इस दिशा में तेजी लाने के प्रयास जारी हैं। 

फिनटेक कंपनियों के लिए बड़े अवसर

वित्त मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'भारत में फिनटेक कंपनियों (Fintech Companies) के लिए बड़े अवसर आ रहे हैं। सरकार फिनटेक कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए अपनी ओर से इंसेंटिव दे रही है। क्योंकि यही भविष्य की मांग है। उन्होंने कहा, देश में देखा जाए तो MSME सेक्टर आर्थिक तरक्की का इंजन है। आने वाले समय में इसे मजबूती देने के लिए सरकार की तरफ से भारी-भरकम बजटीय आवंटन (Budgetary Allocation) किया गया है। 

पर्यटन उद्योग पर सरकार का बड़ा जोर

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि, बजट में पर्यटन क्षेत्र के लिए युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर दिया जा रहा है। पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) के लिए जो बजटीय आवंटन किया गया है, वह बेहद तर्कसंगत है। 

Tags:    

Similar News