आज से गैस सिलेंडर के नए दाम हुए लागू, जानिए कितनी हुई बढ़ोत्तरी

आज यानि 1 अक्टूबर से सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम में बदलाव किए हैं। इस दौरान सरकार ने पिछले ढाई सालों में पहली बार प्राकृतिक गैस के दाम में कटौती की है।

Update: 2023-06-26 10:47 GMT
आज से गैस सिलेंडर के नए दाम हुए लागू, जानिए कितनी हुई बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: आज यानि 1 अक्टूबर से सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम में बदलाव किए हैं। इस दौरान सरकार ने पिछले ढाई सालों में पहली बार प्राकृतिक गैस के दाम में कटौती की है। बता दें कि सरकार ने पिछले महीने 1 सितंबर को सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम में 15.50 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। इसके बाद से फिर एक बार रसोई गैस के दाम महंगे हो गए हैं। वहीं लगातार दूसरे महीने में रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। आज से रसोई गैस सिलेण्डर (14.2 किलो) के दाम में 15 रुपये की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: Dr. Herbert Kleber Google Doodle: सबसे गंदी लत को छुड़वाने के लिए मिला सम्मान

अब इन कीमतों में उपलब्ध होंगे गैस सिलेंडर-

दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले गैस (14.2 किलो) अब आपको 605 रुपये में मिलेंगे। वहीं 19 किलो के गैस सिलेण्डर आपको अब 1085 रुपये में उपलब्ध होंगे। मुंबई में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर (14.2 किलो) की कीमत अब 574 रुपये, कोलकत्ता में 630 रुपये, वहीं चेन्नई में 620 रुपये हो चुका है।

तेल मंत्रालय की पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनानिसिस सेल (पीपीएसी) के मुताबिक, ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड (IOCL) द्वारा उत्पाएदित प्राकृतिक गैस की कीमत घटकर 3.23 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई है। बता दें कि 1 अक्टूबर को लागू किए गए प्राकृतिक गैस के ये कीमत अगले 6 महीने तक जारी रहेंगे। वहीं दिल्ली में इसकी कीमत 590 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) हो गई है।

हर 6 महीनों में कीमतों में होता है बदलाव-

नेचुरल गैस की कीमते हर 6 महीनों में बदला जाता है। बता दें कि हर रसाल 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को गैस की कीमतों में बदलाव किए जाते हैं। उर्वरक बनाने और बिजली पैदा करने में प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही इसे ऑटोमोबाइल्स में ईंधन के तौर पर सीएनजी और घरों में रसोई गैस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: आज कोर्ट के सामने यासिन मलिक की पेशी, वायुसेना के 4 अधिकारियों की हत्या का है मामले

Tags:    

Similar News