Best Investment Ideas: करने जा रहे निवेश... तो पहले जान लीजिए कमाई के लिए कौन सा विकल्प है बेहतर, जानिए यहां

Best Investment Idea: एकमुश्त निवेश आम तौर पर उन लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जिनके पास जोखिम सहन करने की क्षमता अधिक होती है। वहीं, एसआईपी में प्रवेश कम प्रकार होता है, जिससे वे शुरुआती-अनुकूल बन जाते हैं।

Written By :  Viren Singh
Update:2023-09-28 20:36 IST

Investment Idea (सोशल मीडिया) 

Best Investment Idea: भविष्य में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर समझदार आदमी कमाई के दौरान वह कहीं न कहीं निवेश करता है। वह निवेश कई स्कीम में करता है, फिर चाहे वह सरकारी निवेश स्कीम हो या फिर शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड हो। लोग पैसा निवेश दो प्रकार से कर सकते हैं। पहला एकमुश्त निवेश और दूसरा नियमित अंतराल पर निवेश होता है। एकमुश्त निवेश पर निवेशक को एक बार मे पूरी राशि चुकानी पड़ती है, जबकि नियमित अंतराल में निवेशक को महीना, तिमाही, छमाही और सालाना में राशि चुकानी पड़ती है। हालांकि अधिकांश लोग नियमित अंतराल निवेश को चुनते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इन दोनों निवेश विकल्प के बारे में विस्तृत जानकारी।

जानिए एकमुश्त निवेश और SIP के बीच अंतर

1. म्यूचुअल फंड SIP (सिप) नियमित अंतराल निवेश होती है। एसआईपी निवेश के साथ किसी को बाजार के साथ समय बिताने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे विभिन्न बाजार चक्रों के दौरान प्रवेश कर सकते हैं, जबकि एकमुश्त निवेश में व्यक्ति को बाजार चक्र के बारे में पता होना चाहिए और निवेश करने के लिए सही समय की पहचान करनी चाहिए।

2. एकमुश्त निवेश आम तौर पर उन लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जिनके पास जोखिम सहन करने की क्षमता अधिक होती है और वे एक बार में बड़ी राशि का निवेश कर सकते हैं। एसआईपी में प्रवेश कम प्रकार होता है, जिससे वे शुरुआती-अनुकूल बन जाते हैं।

3. एसआईपी निवेश में म्यूचुअल फंड इकाइयों की खरीद शामिल होती है, इसलिए निवेश अवधि के दौरान प्रति यूनिट लागत का औसत निकाला जाता है, जबकि एकमुश्त निवेश में प्रति यूनिट लागत का औसत नहीं निकाला जाता है।

4. एसआईपी का एक बड़ा फायदा कंपाउंडिंग की ताकत है। इससे उत्पन्न ब्याज को नई किस्तों के साथ जोड़कर पुनर्निवेश करने में मदद मिलती है। इससे निवेशक को अधिक रिटर्न प्राप्त होता है। दूसरी ओर निवेशक अपने अर्जित ब्याज को फिर से निवेश कर सकते हैं। वहीं, एकमुश्त निवेश में चक्रवृद्धि से लाभ उठा सकते हैं, मूल राशि वही रहेगी।

5. एसआईपी नियमित बचत की आदत बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, एकमुश्त निवेश से व्यक्ति एक ही बार में सारा पैसा बचा सकता है और अधिक खर्च करने की संभावना समाप्त हो जाती है।

एकमुश्त निवेश और एसआईपी में से कौन बेहतर है?

मतभेदों को ध्यान में रखते हुए कोई व्यक्ति उस राशि पर विचार करके चुनाव कर सकता है जिसे वह निवेश करना चाहता है। बाजार का समय, फंड का प्रकार, सबसे महत्वपूर्ण रूप से उनके भविष्य के वित्तीय लक्ष्य और लंबी अवधि के निवेश की तलाश करने वालों के लिए एसआईपी एक बेहतर विकल्प है, जबकि अल्पकालिक योजनाओं के लिए एकमुश्त निवेश अच्छा विकल्प है।

Tags:    

Similar News