RBI ने HDFC बैंक के डिप्टी एमडी और कार्यकारी निदेशक की नियुक्ति की दी मंजूरी, जानें किसे मिली जिम्मेदारी

HDFC Bank: इन दोनों नियुक्तियों की एचडीएफसी बैंक ने 19 अप्रैल, 2023 को एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी। कैज़ाद भरूचा 35 से अधिक वर्षों से बैंकर का अनुभव है। वह 1995 में एचडीएफसी बैंक से जुड़े। वहीं, आज कंपनी के शेयर में उछाल आया है।

Update: 2023-04-20 12:13 GMT
HDFC Bank (सोशल मीडिया)

HDFC Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (आबीआई) ने देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक में दो बड़े पदों पर नियुक्तियां की हैं। आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप भावेश झवेरी और उप प्रबंध निदेशक के पद पर कैजाद भरूचा को नियुक्त किया गया है। आरबीआई ने इन दोनों की नियुक्ति इस पर तीन साल के लिए की है और नियुक्तियां 19 अप्रैल, 2023 से लागू हो गई है। आरबीआई की मंजूरी के बाद एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने सिफारिश कर ली है।

3 साल के लिए हुई नियुक्ति

इन दोनों नियुक्तियों की एचडीएफसी बैंक ने 19 अप्रैल, 2023 को एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी। कैज़ाद भरूचा 35 से अधिक वर्षों से बैंकर का अनुभव है। वह 1995 में एचडीएफसी बैंक से जुड़े। उप प्रबंधन निदेशक बनने से पहले भरुचा एचडीएफसी बैंक में कॉर्पोरेट बैंकिंग, उभरते कॉर्पोरेट समूह, व्यवसाय बैंकिंग, स्वास्थ्य देखभाल वित्त, कृषि ऋण, ट्रैक्टर वित्तपोषण, वाणिज्यिक वाहन वित्त, वाणिज्यिक उपकरण वित्त, बुनियादी ढांचा वित्त, विशेष संचालन विभाग और समावेशी बैंकिंग पहल की जिम्मेदारी निभार रहे थे।

कैजाद भरूचा के बारे में

इसके अलावा कैज़ाद भरूचा वित्तीय खुफिया इकाई (FIU) और आंतरिक लोकपाल समिति के नामित निदेशक भी हैं। उनके पास जोखिम प्रबंधन, ऋण प्रबंधन, बैंकिंग और व्यवसाय प्रबंधन का समृद्ध और व्यापक अनुभव है। एचडीएफसी बैंक में शामिल होने से पहले उन्होंने ट्रेड फाइनेंस और कॉर्पोरेट बैंकिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में एसबीआई कमर्शियल और इंटरनेशनल बैंक में काम किया है। वहीं. भरूचा बैंकिंग से संबंधित समितियों पर कार्य समूह के सदस्य के रूप में भी बैंक का प्रतिनिधित्व किया है।

भावेश झवेरी का अनुभव

HDFC में नवनियुक्त कार्यकारी निदेशक भावेश झवेरी इससे पहले एचडीएफसी बैंक के संचालन, नकदी प्रबंधन और एटीएम उत्पाद के समूह प्रमुख थे। बैंक के भारत में व्यापार और संचालन की जिम्मेदारी झवेरी पर थी। झवेरी के पास 36 से अधिक वर्षों का समग्र अनुभव है और उन्होंने एचडीएफसी बैंक में संचालन, नकदी प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के महत्वपूर्ण कार्यों का नेतृत्व किया है। वह 1998 में परिचालन समारोह में बैंक में शामिल हुए थे।

उससे पहले भावेश झवेरी 2000 में होलसेल बैंकिंग ऑपरेशंस के बिजनेस हेड बने और 2009 में उन्हें ऑपरेशंस के ग्रुप हेड के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने 2015 में सूचना प्रौद्योगिकी कार्य की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने आरबीआई की आंतरिक भुगतान परिषद की बैठक में भी भाग लिया और अंब्रेला संगठन का हिस्सा थे।

झवेरी ने इन समितियों के हैं सदस्य

इसके अलावा भावेश झवेरी भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संघ द्वारा गठित विभिन्न समितियों के सदस्य भी रहे हैं। एचडीएफसी बैंक में शामिल होने से पहले उन्होंने ओमान इंटरनेशनल बैंक और बार्कलेज बैंक के लिए काम किया। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में मास्टर डिग्री हासिल की है। वे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के प्रमाणित सहयोगी हैं।

जानें एक साल में कितने फीसदी बढ़ा स्टॉक

एचडीएफसी बैंक ने घरेलू बाजार और घरेलू शेयर बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है। बीते एक साल में कंपनी का शेयर 24 फीसदी और इस साल जनवरी के बाद से अब तक 3 फीसदी शेयर उछाल है। गुरुवार को बैंक का शेयर स्टॉक मार्केट में 0.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,675 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

Tags:    

Similar News