Digital Currency : आज लॉन्च होगी देश की पहली डिजिटल मुद्रा, पहले यह लोग कर सकेंगे इस्तेमाल

Digital currency: आरबीआई ने कहा, आगे एक महीने के अंदर रिलेट सेगमेंट के लिए भी डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने की योजना है।

Written By :  Virendra Singh
Update: 2022-11-01 06:16 GMT

Digital currency (सोशल मीडिया)

Digital currency: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मंगलवार को देश की पहली डिजिटल करेंसी को बाजार में उतारने जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को जारी किया जा रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल 1 फरवरी को पेश हुए आम बजट में CBDC को लॉन्च करने की घोषणा की थी। शुरुआती तौर पर फिलहाल इसका उपयोग सरकारी सिक्योरिटी (प्रतिभूतियों) के लेन देन के लिए शुरू किया जा रहा है। अगर यह सरकार का पायलट प्रोजेक्ट सफल होता है तो आने समय इसको अन्य लोगों के उपयोग के लिए भी जारी किया जाएगा। CBDC के पायलट प्रोजेक्ट के लिए शुरुआती तौर पर देश की नौ सार्वजनिक और निजी बैंकों का चयन किया गया है।

करेंसी पर आरबीआई का बयान

आरबीआई की ओर से सोमवार को बयान में कहा कि CBDC का उपयोग पायलट प्रोजेक्ट सरकारी सिक्योरिटिज के सेंकडरी बाजार के लेन देन का सेलमेंट के लिए किया जाएगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि आगे एक महीने के अंदर रिलेट सेगमेंट के लिए भी डिजिटल करेंसी को लॉन्च करनी योजना है। फिलहाल शुरुआती तौर पर इस डिजिटल करेंसी का उपयोग कुछ चुनिंदा लोगों और स्थान पर ही किया जाएगा। इस चुनिंदा लोगों में ग्राहक और कारोबारी शामिल किये गए हैं। डिजिटल करेंसी को उतारने के पीछे का मकसद पर आरबीआई ने कहा कि मुद्रा के मौजूदा स्वरूपों का पूकर करना है,जिसके लोगों को वर्तमान में पेमेंट भुगतान प्रणालियों के साथ अन्य भुगतान का ऑप्सन मिले।

बाद में जारी होगी CBDC रिटेल

आपको बतां दें कि आज फिलहाल CBDC होलसेल को लॉन्च किया जा रहा है। इसमें बड़े वित्तीय संस्थान शामिल हैं,जिसमें बैंक, बड़ी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों के साथ अन्य बड़े सौदे करने वाले संस्थान हैं। वहीं, बाद में CBDC रिटेल को जारी किया जाएगा,जिसका इस्तेमाल दैनिक जीवन के लेनदेन में किया जाएगा। दो तरह की डिजिटल करेंसी होगी।

इन बैंकों को किया शामिल

CBDC होलसेल के लॉंचिंग पायलट प्रोजेक्ट में आरबीआई ने जिन सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंकों को चयन किया है। इसमें एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं,जबकि निजी बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक कोटक बैंक, फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी बैंक को शामिल किया गया है।

क्या है सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC)?

दरअसल, केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राएँ (CBDC) किसी देश के केंद्रीय बैंक द्वारा जारी की गई विनियमित डिजिटल करेंसी होती है। यह मुद्रा केवल डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध होती है। यह क्रिप्टोकरेंसी जैसी एक डिजिटल टोकन है।

Tags:    

Similar News