सीरम के सीईओ खरीदने जा रहे बेशकीमती आशियाना...लंदन में होगा आवास, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Adar Poonawalla: महंगे लंदन हाउस का अधिग्रहण अदार पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की यूके सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा किया जाएगा।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-12-12 09:58 GMT

Adar Poonawalla (सोशल मीडिया) 

Adar Poonawalla: 2020 के बाद लंदन में एक और सबसे कीमती घर का लेनदेन होने वाला है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला लंदन का सबसे महंगा घर खरीदने की तैयारी में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन के इस घर को 2023 का सबसे महंगा घर होने का खिताब मिला है और इसकी कीमत 1446 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

पूनावाला लंदन में खरीदेंगे ये घर

लंदन में हाइड पार्क के पास करीब एक सदी पुराने एबरकॉनवे हाउस के अदार पूनावाला 1146 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगे। बिजनेस मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस डील की पुष्टि हो गई है। यह घर लंदन का सबसे महंगा आवास है। पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ हैं, वह कोरोना काल के दौरान मीडिया में काफी चर्चा में आए थे। वे कोविशील्ड वैक्सीन निर्माण को लेकर चर्चा में आए थे।

यूके की सहायक कंपनी के साथ होगी डील

रिपोर्ट के मुताबिक, महंगे लंदन हाउस का अधिग्रहण अदार पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की यूके सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा किया जाएगा। यह सौदा एबरकॉनवे हाउस को लंदन में अब तक बेचा गया, दूसरा सबसे महंगा घर बना देगा।

2020 में हुई सबसे बड़ी डील

इससे सौदे से पहले लंदन में सबसे कीमती आवासीय का खरीदफरोख्त जनवरी, साल 2020 में हुआ था। तब 2-8ए रटलैंड गेट को रिकॉर्ड तोड़ £210 मिलियन में बेचा गया। इस संपत्ति को सऊदी अरब के पूर्व राजकुमार सुल्तान बिन अब्दुलअज़ीज़

ने खरीदा था। हाल के खुलासे से पता चला है कि वास्तविक खरीदार एवरग्रांडे के संस्थापक और अध्यक्ष हुई का यान थे।

कंपनी है दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड विकासशील देशों के लिए कम लागत वाले टीकाकरण का उत्पादन करके दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता बन गया, जो अन्य फॉर्मा कंपनियां नहीं कर पाएंगी। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है, अब अदार पूनावाला का सीरम इंस्टीट्यूट उन शॉट्स के लिए समृद्ध दुनिया की जरूरतों को भी पूरा करना चाहता है।

अब कंपनी बनाएगी ये वैक्सीन

रिपोर्ट कें मुताबिक, अदार पूनावाला ने एक साक्षात्कार में कहा था कि अगले तीन वर्षों में पुणे स्थित सीरम यूरोपीय और अमेरिकी यात्रियों के लिए पीले बुखार और डेंगू की वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है। इन देशों ने ये बीमारियां स्थानिक हैं। इससे कंपनी के टीकाकरण के बढ़ते सूट में उच्च-मार्जिन वाले उत्पाद शामिल होंगे, जिसमें 4 डॉलर से कम का मलेरिया शॉट भी शामिल है जिसे इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित किया गया था।

जानिए सीरम कंपनी के बारे में?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एक परिवार के स्वामित्व वाला व्यवसाय है। कंपनी शुरुआत साइरस पूनावाला ने सन् 1966 में की थी। पारसी परिवार के साइरस ने 12,000 डॉलर के साथ कंपनी को शुरू किया था। तब कंपनी घोड़ों के सीरम से वैक्‍सीन तैयार करती थी। आज कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता बना गई है। एसआईआई कोरोना वैक्सीन कोविडशील के साथ बीसीजी के टीके से लेकर पोलियो, डिप्‍थीरिया, टिटनेस और चेचक के साथ बच्‍चों में होने वाले टीकाकरण से जुड़ी हर वैक्‍सीन को तैयार करती है। कंपनी 1.5 बिलियन की वैक्‍सीन कर रहा है। कंपनी अधिक प्रतिस्पर्धी और संभावित रूप से अधिक लाभदायक बाजारों में विस्तार करना चाह रही है।

Tags:    

Similar News